1. लाइफ स्टाइल

Food For Healthy Skin: ग्लोइंग स्किन के लिए फायदेमंद हैं ये 4 चीजें, आज ही डाइट में करें शामिल

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य

Skincare Tips

अगर आप सुदंर दिखना चाहती हैं और इसके लिए कई तरह के जतन कर रही हैं. इसके साथ ही महंगे प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल कर रही हैं और पार्लर में पैसा देकर चेहरा चमकाने की कोशिश कर रही है, तो अब से ऐसा करना भूल जाएं, क्योंकि आज हम आपके लिए ऐसा उपाय लेकर आए हैं, जिससे आपकी त्वचा बेदाग और ग्लोइंग बन जाएगी.

बता दें कि अच्छी त्वचा और सेहत के लिए पोषक तत्व लेना बहुत जरूरी है, इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताएंगे, जिन्हें आप अपनी डाइट में शामिल करके बेदाग और ग्लोइंग स्किन पा सकते हैं.

पपीता (Papaya)

इसमें फाइबर की अच्छी मात्रा पाई जाती है. यह पाचन को बेहतर बनाए रखने में मदद करता है. इसके साथ ही पपीते से त्वचा की मालिश करना चाहिए. इसके बाद थोड़ा ठंडा दूध के साथ ओट्स और शहद को मिलाकर एक स्क्रब तैयार कर लें. इससे त्वचा को स्क्रब करें. इस तरह आपकी स्कीन साफ हो जाती है.

पानी (Water)

गर्मियों में स्वास्थ्य के लिए पानी पीना बहुत फायदेमंद है, साथ ही स्किन के लिए भी बहुत अच्छा होता है. बता दें कि हमारे शरीर से खराब चीजों को बाहर निकालने में पानी बहुत मदद करता है. ऐसे में रोजाना कम से कम 7 से 8 गिलास पानी पीना ही चाहिए. इसके साथ ही दिनभर में कम से कम 3 से 4 बार साफ पानी से चेहरा साफ करें. इस तरह आपकी स्किन चमकदार बन जाती है.

फल और सब्जियां (Fruits and Vegetables)

मौसमी फल और सब्जियों का सवेन करने से शरीर को पर्याप्त मात्रा में विटामिन और मिनरल की मात्रा मिलती है. यह हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं. इसके साथ ही फल और सब्जियां स्किन को हेल्दी बनाए रखते हैं.

डेयरी प्रोडक्ट (Dairy products)

अक्सर गर्मियों में ऑयली स्किन वाले लोगों को पिंपल्स की शिकायत हो जाती है, इसलिए ऐसे लोगों को दूध, दही, मक्खन और घी का इस्तेमाल कम करना चाहिए.

English Summary: Include foods that are beneficial for glowing skin

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News