Lifestyle

इन 7 फूड को खाने के बाद भूलकर भी न पिएं पानी, हो सकती है बड़ी समस्या

Water

हमारे शरीर के लिए पानी बहुत अधिक लाभकारी माना जाता है. अगर शरीर में पानी की कमी हो जाए, तो कई तरह की बीमारियां होने का खतरा पैदा हो जाता है. हर व्यक्ति को रोजाना कम से कम 6 से 10 गिलास पानी पीना चाहिए. मगर यह जानना भी जरूरी है कि किस फूड को खाने के बाद पानी पीना चाहिए और किस फूड को खाने के बाद नहीं.

भुने हुए चने

भुने हुए चने  और  इसकी चाट खाने के बाद पानी नहीं पीना चाहिए, क्योंकि इससे पेट में दर्द हो सकता है. ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि शरीर को चने पचाने के लिए तीक्ष्ण पाचकाग्नि या जठराग्नि की जरूरत होती है, जबकि यह पानी पाने से अग्नि शांत हो जाती है, इसलिए भुने हुए चने  के तुरंत बाद पानी न पिएं.

अमरूद

कई लोगों को अमरूद खाना बहुत पसंद होता है. अक्सर सर्दियों में लोग नमक-मिर्च के साथ अमरूद खाते हैं, लेकिन अमरूद खाने के बाद तुरंत पानी नहीं पीना चाहिए.इससे पेट में गैस की समस्या हो सकती है, साथ ही कुछ देर बाद तेज दर्द हो सकता है. ऐसा अमरूद के बीजों की वजह से होता है. जब भी अमरूद खाएं, तो  10 से 15 मिनट बाद ही पानी पिएं.

आइसक्रीम

इसे खाने के बाद कभी पानी नहीं पीना चाहिए. अगर आप ऐसा करते हैं, तो आपके गले में खराश की समस्या हो सकती है. इसके अलावा दांतों में सेंसेशन की समस्या हो सकती है. इनसे बचने के लिए आइसक्रीम खाने के कम से कम 10 मिनट बाद पानी पिएं.

food

चाय

अक्सर लोग चाय या कॉफी पीने के बाद पानी पी लेते हैं, लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे आपका पेट खराब हो सकता है. इसके अलावा पाचनतंत्र धीमा होने से पेट में भारीपन की समस्या हो सकती है, या हो सकता है कि आपको स्टूल ठीक से ना हो. अगर आपका मन पानी पीने का करता है, तो आप कम से कम 20 से 25 मिनट बाद पानी का सेवन करें.

फल

हमें चीकू, केला, सेब, नाशपाती, अनानास और अनार खाने के बाद भी पानी का सेवन नहीं करना चाहिए. ऐसा इसलिए, क्योंकि अधिकतर फलों में शुगर कंटेंट पाया जाता है या साइट्रिक एसिड होता है. ऐसे में मीठे फल खाने के बाद पानी पीने से अपच, खांसी या शुगर का स्तर बढ़ सकता है. इसके अलावा खट्टे फल खाने के बाद पानी पीने से गले में दर्द, खराश आदि की समस्या हो सकती है.

मूंगफली

यह स्वाद में हल्की मीठी होती है, इसकी तासीर काफी गर्म होती है. इस वजह से मूंगफली खाने के बाद पानी पीने का मन करता है, लेकिन मूंगफली खाने के बाद पानी नहीं पीना चाहिए. अगर आप मूंगफली खाने के तुरंत बाद पानी पी लेते हैं, तो आपको खांसी की समस्या हो सकती है.

स्वीट्स और डोनट्स

अगर आप कोई भी मिठाई या मैदा से बना हुआ शुगर युक्त फूड खा रहे हैं, तो उसके बाद पानी न पीएं. ऐसा इसलिए, क्योंकि इससे पानी शरीर में शुगर की मात्रा और सोखने की तीव्रता को बढ़ा देता है.



English Summary: Do not drink water after eating these 7 foods

कृषि पत्रकारिता के लिए अपना समर्थन दिखाएं..!!

प्रिय पाठक, हमसे जुड़ने के लिए आपका धन्यवाद। कृषि पत्रकारिता को आगे बढ़ाने के लिए आप जैसे पाठक हमारे लिए एक प्रेरणा हैं। हमें कृषि पत्रकारिता को और सशक्त बनाने और ग्रामीण भारत के हर कोने में किसानों और लोगों तक पहुंचने के लिए आपके समर्थन या सहयोग की आवश्यकता है। हमारे भविष्य के लिए आपका हर सहयोग मूल्यवान है।

आप हमें सहयोग जरूर करें (Contribute Now)

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in