1. लाइफ स्टाइल

Healthy Digestion Tips: ऐसा करने से खाना होगा फटाफट हजम

पिया कलवानी
पिया कलवानी
Health

आप अक्सर यह सोचते होंगे कि आपको शरीर में ताजगी क्यों नहीं महसूस होती और अक्सर कोई ना कोई समस्या शरीर के अंदर क्यों लगी रहती है. इसका एक बहुत बड़ा कारण आपकी कमजोर पाचन शक्ति भी हो सकती है. हम अपने शरीर के साथ कई बार सौतेला व्यवहार करते हैं, क्योंकि जो पोषक तत्व उसे चाहिए होते हैं हम उन्हें वह पहुंचाने में असफल हो जाते हैं. चाहे वह नियमित रूप से व्यायाम करने की बात हो या हरी-भरी सब्जियां खाने की- कुछ छोटी बड़ी गलतियों के कारण हमारा डाइजेस्टिव सिस्टम कमजोर हो जाता है.

अगर हमारा पाचन तंत्र कमजोर होता है तो ऐसे में शरीर के अंदर ढेरों बीमारियां घर कर जाती हैं. इसीलिए बेहतर स्वास्थ्य के लिए मजबूत पाचन तंत्र होना बेहद जरूरी है.

अगर अचानक आने वाली शारीरिक समस्याओं से बचना है तो पाचन तंत्र को सुधारना पड़ेगा. ऐसा बिल्कुल भी जरूरी नहीं है कि आपको अपना डाइजेशन सुधारने के लिए दवाइयों की जरूरत है.

ऐसे कई सारे लाजवाब घरेलू उपाय हैं जिनको आप अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में इस्तेमाल कर खाने को फटाफट पचाने की शक्ति हासिल कर सकते हैं.

डाइजेशन को इंप्रूव करने के लिए घर में मौजूद सामग्री और आपके अंदर शरीर को बेहतर बनाने का जज्बा ही काफी है.

शोधकर्ताओं का कहना है कि डाइजेशन को बेहतर बनाने के लिए नेचुरल रेमेडीज यानी घरेलू नुस्खे ज्यादातर कारगर साबित होते हैं और बेहतरीन परिमाण भी देते हैं. 

health

खाना चबा चबा कर खाएं (Chew the food properly)

भोजन को ग्रहण करते वक्त याद रखें कि उसे आनंद पूर्वक खाना तो आवश्यक है ही पर साथ ही साथ पहचाना भी बहुत जरूरी है. खाना पचाने के लिए उसे चबाना पड़ता है. लेकिन हम लोग जल्दबाजी के चक्कर में खाने को ढंग से चबाते नहीं है, जिससे कि डाइजेशन प्रॉब्लम्स होने लगती हैं. पाचन तंत्र की सहूलियत के लिए आपको ढंग से भोजन को चबाते हुए खाना चाहिए ताकि पाचन तंत्र शरीर के दूसरे कामों पर भी ध्यान लगा पाएं. जल्दबाजी में खाया हुआ खाना आसानी से नहीं पचता इसीलिए खाना खाते वक्त आराम से बैठें और चबा चबा कर खाएं ताकि बदहजमी से बचा जा सके.

गुनगुना पानी पीते रहना है जरूरी (keep yourself hydrated)

खाने को पचाने का सबसे बेहतर तरीका है अपने आप को हाइड्रेटेड रखना यानी की भरपूर मात्रा में नियमित रूप से पानी का सेवन करना. जरूरी नहीं है कि आप हाइड्रेटेड रहने के लिए यानी कि पानी की कमी से शरीर को बचाने के लिए पूरा दिन पानी ही पीते रहें. आप लिक्विड डाइट यानी कि पानी को विभिन्न तरीकों से ग्रहण कर सकते हैं. जैसे कि पतली दाल, फ्रूट जूस, नींबू पानी, नारियल पानी, आदि को अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में जोड़ लें. इस से आपका डाइजेस्टिव सिस्टम भी ठीक से कार्य कर सकेगा.

एक साथ ज्यादा खाना ना खाएं (Do not over eat)

खाना ना पचने की एक और गंभीर वजह मानी जाती है भूख से ज्यादा खाने की आदत. हमेशा यही कहा जाता है कि जितनी भूख हो उसका 75% ही खाना खाना चाहिए. भूख से हल्का सा कम खाना ग्रहण करने से पाचन तंत्र तंदुरुस्त रहता है और उसे ज्यादा मशक्कत भी नहीं करनी पड़ती. थोड़ा-थोड़ा खाना खाया करें ताकि पेट से जुड़ी हुई सभी समस्याओं से आपको मुक्ति मिल सके.

भोजन का सही समय याद रखें (Always eat on a fix time)

अक्सर लोग इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में नियमित रूप से खाना भी नहीं खा पाते. काम के चलते खाना खाने का टाइम ही नहीं मिलता और सही टाइम पर ना खाने की वजह से पाचन तंत्र गड़बड़ा जाता है. इसीलिए भोजन ग्रहण करने का सही समय निश्चित करें और नियमित रूप से उसका पालन ही करें.

एक्सरसाइज करना है बेहद जरूरी (Never forget regular exercise)

खाना पचाने के लिए आपको शारीरिक तौर पर भी मेहनत करनी चाहिए. रोजाना सैर पर जाएं, खूब पैदल चलें, योग और एक्सरसाइज करना ना भूलें. शरीर को तंदुरुस्त और स्वस्थ रखने से पाचन क्रिया सुधरती है और मजबूत बनी रहती है.

फास्ट फूड को पास ना आने दें (Keep yourself away from fast food)

हम जानते हैं कि मिर्च मसालेदार बाजारी खाना उत्तम स्वाद प्रदान करता है. लेकिन इससे होने वाली शारीरिक समस्याएं हमें उतना ही दर्द लौटा कर दे सकती हैं. इसीलिए ज्यादा तेल युक्त खाना खाने से बचें और फास्ट फूड से हो सके तो दूर ही रहें. आप अपने घर की सामग्रियों के इस्तेमाल से ही स्वादिष्ट भोजन तैयार कर सकते हैं, जो न केवल स्वास्थ्य के लिए लाभदायक हो बल्कि टेस्ट में भी अति उत्तम हो. ऐसा लगातार करने से आप का पाचन तंत्र धीरे धीरे सुधरेगा और मजबूत बनता रहेगा.

तनाव को कह दीजिए बाय बाय (Don't take stress)

आपके पाचन तंत्र का सबसे बड़ा दुश्मन है तनाव जो हमें रोगों से जकड़ने लगता है. हमारा पाचन तंत्र तनाव को झेल नहीं पाता इसीलिए पेट गड़बड़ाने लगता है. अत्यधिक तनाव यानी स्ट्रेस लेने से कब्जी, अल्सर, दस्त और कई सारी पाचन समस्याओं का आवागमन हो जाता है.

हरी-भरी सब्जियां और रंग-बिरंगे फल खाइए (consume green veggies and colorful fruits)

पाचन क्रिया को तंदुरुस्त करने के लिए रोजमर्रा के खानपान में सुधार करना एक बेहतरीन विकल्प रहेगा. आप ढेर सारे फल और फायदेमंद सब्जियों का सेवन कर सकते हैं और साथ ही फाइबर युक्त खाना खाकर पाचन शक्ति को मजबूत बना सकते हैं. इन सभी में मौजूद पोषक तत्व न केवल हमारे डाइजेशन के लिए बल्कि पूरे शरीर के लिए अत्यधिक फायदेमंद है.ऊपर दी गई सभी सलाह को नियमित रूप से अपनी जिंदगी में अपना कर आप अपने पाचन तंत्र को एकदम मजबूत बना सकते हैं. ऐसी और भी काफी सारी जानकारी है जिसको जानकर आप अपनी डाइजेशन को तंदुरुस्त रख सकते हैं. इसीलिए हम आपके लिए डाइजेशन को बेहतर बनाने के उपाय का भाग 2 भी बनाएंगे. पढ़िएगा ज़रूर.

English Summary: Do this work to digest food fast

Like this article?

Hey! I am पिया कलवानी. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News