Lifestyle

Coriander Benefits: जानिए, धनिया के 7 चमत्कारी फायदे जो बनाए शरीर को स्वस्थ और मस्त

dhania

सब्जियों को खरीदते वक्त धनिया मुफ्त में दे दिया जाता है. लेकिन धनिए के स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits of Coriander) से आज के टाइम में कौन अनजान है?

खाने की सजावट और रूप रंग सुधारने के लिए हर घर में धनिया का इस्तेमाल होता है. इसकी महक ताजा और स्वादिष्ट भोजन बनने का संकेत देती है. कई लोग अपने घरों में ही धनिया का पौधा (Coriander plant) लगा रहें है ताकि वह धनिया के फायदेमंद औषधीय गुणों (Medicinal Benefits of Coriander) के बारे में जानते हैं.

धनिया में प्रोटीन, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन, मिनरल, कैल्शियम, आयरन कैरोटीन पोटेशियम विटामिन सी, थियामीन, फोस्फोरस, आदि जैसे कई शानदार औषधीय गुण समाए हुए हैं जिनके कमाल फायदों से हमारा शरीर स्वस्थ बनता है.

धनिया का सेवन हम कई तरीकों से कर सकते हैं सर्दियों में धनिया की चटनी सभी लोग पसंद करते हैं. इसके अलावा धनिया का पाउडर (Coriander Powder), धनिया के बीज (Coriander seeds) , और धनिया की हरी-हरी ताजी पत्तियां भी हम सभी लोग इस्तेमाल करते हैं.

तो चलिए देखते हैं धनिया के क्या-क्या फायदे होते हैं? (What are the benefits of Coriander)

धनिया बढ़ाए आपकी पाचन शक्ति (Coriander improves your digestion)

सर्दियों में हरे धनिए का किसी भी प्रकार सेवन करने से आपके पेट से जुड़ी सभी समस्याएं खत्म हो सकती हैं. अगर आपको पेट में दर्द उठता है तो आधे गिलास पानी में दो चम्मच धनिया पाउडर डालकर नियमित रूप से पिएं ताकि आपको पेट दर्द से मुक्ति मिल पाए. धनिया आपकी पाचन शक्ति को मजबूत बनाने का कार्य भी बखूबी कर लेता है. इसमें मौजूद फाइबर और अन्य कई सारे पोषक तत्व खाने को पचाने में मदद करते हैं और आंतो में चिपकी हुई गंदगी को हटा कर मल को निकालने में भी सहायता करता है.

dhania

धनिया है डायबिटीज में असरदार ( Benefits of Coriander in Diabetes)

अगर आपको अपने ब्लड शुगर लेवल को बढ़ने से रोकना है तो हम आपको बता दें कि डायबिटीज के दौरान धनिया बेहद फायदेमंद साबित होता है. आप मान सकते हैं कि डायबीटिक पेशेंट्स के लिए धनिया एक जड़ी बूटी है जिसके नियमित रूप से सेवन से ब्लड में मौजूद इंसुलिन की मात्रा को बढ़ने से रोका जा सकता है.

धनिया में मौजूद है आंखों को बेहतर बनाने वाले औषधीय गुण (Benefits of coriander in improving your eyesight)

अगर आप धनिया के पानी से आंखें धोते हैं तो आंखों की रोशनी बढ़ती है. क्योंकि धनिया एंटीबैक्टीरियल गुणों और विटामिन ए से भरपूर है जिससे कि आंखों की इरीटेशन, आंखों का लाल होना, आंखों में सूजन पड़ जाना, व अन्य आंखों से जुड़े रोग दूर हो जाते हैं. आप धनिया के बीज पानी में उबालकर पी सकते हैं और इससे आंखें भी हो सकते हैं दोनों ही तरीकों से आपकी आंखें स्वस्थ रहेंगी.

सर्दी जुकाम से बचाए धनिया (Benefits of coriander in cold and cough)

धनिया के बीज में मौजूद एंटीबैक्टीरियल गुण और विटामिन-सी आपकी रोग प्रतिरोधक शक्ति को देते हैं. जिससे कि मौसम बदलने पर या फिर सर्दियों के दिनों में आपको जुकाम व खांसी जैसी परेशानियां नहीं झेलनी पड़ती.

धनिया के बीज से मिले वजन कम करने का फायदा (Benefits of coriander in weight loss)

धनिए के बीज आपके पेट का सेट फैट घटाने में मदद करता है. क्योंकि इसके अंदर एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटी बैक्टीरियल तत्व अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं. धनिए का सेवन करने से न केवल आपका पाचन सुधरता है बल्कि कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करने में भी यह कारगर साबित होता है. धनिया के बीज को पानी में भिगोए और रोजाना सुबह खाली पेट इसका सेवन करें.

धनिया के औषधीय गुणों से सुधारें बालों का स्वास्थ्य (Benefits of coriander in improving your hair health)

धनिया में विटामिन और प्रोटीन भरपूर पाया जाता है जिससे कि बालों को पोषक तत्व मिलते हैं और नए बालों की वृद्धि भी आराम से हो पाती है. अगर आपको बाल झड़ने की समस्या है तो धनिया का इस्तेमाल करना शुरू कर दीजिए. आप धनिये की पत्तियों को पानी में उबालकर इसे ठंडा होने दें. धनिया के पानी से बालों को अच्छे से धोएं जिससे कि आपको जल्द ही बालों में फर्क दिखना शुरू हो जाएगा.

एनीमिया के लिए फायदेमंद है धनिया (Benefits of coriander for Anemia)

जिन लोगों को एनीमिया की समस्या है उनके लिए आयरन का सेवन करना बेहद जरूरी है. जब खून में हीमोग्लोबिन की मात्रा कम हो जाती है तब धनिया में मौजूद आयरन खून बनाने में मदद करता है. इसीलिए धनिए का नियमित रूप से सेवन करना चाहिए.

तो यह हैं धनिया के कुछ शानदार फायदे जिससे कि आपका शरीर एकदम स्वस्थ हो जाएगा. हर घर में पाया जाने वाला यह दुनिया हमारे शरीर के लिए कितना उपयोगी साबित हो सकता है यह आपने कभी सोचा भी नहीं होगा. तो आज से ही धनिया का सेवन शुरू कर दीजिए.



English Summary: 7 benefits of coriander that make the body healthy

कृषि पत्रकारिता के लिए अपना समर्थन दिखाएं..!!

प्रिय पाठक, हमसे जुड़ने के लिए आपका धन्यवाद। कृषि पत्रकारिता को आगे बढ़ाने के लिए आप जैसे पाठक हमारे लिए एक प्रेरणा हैं। हमें कृषि पत्रकारिता को और सशक्त बनाने और ग्रामीण भारत के हर कोने में किसानों और लोगों तक पहुंचने के लिए आपके समर्थन या सहयोग की आवश्यकता है। हमारे भविष्य के लिए आपका हर सहयोग मूल्यवान है।

आप हमें सहयोग जरूर करें (Contribute Now)

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in