Lifestyle

Healthy Digestion Tips: ऐसा करने से खाना होगा फटाफट हजम, लाजवाब हैं ये घरेलू उपाय

health

यह तो आपने सुना ही होगा कि हमारे शरीर में लगभग होने वाली सभी समस्याओं का कनेक्शन पेट से जुड़ा है. तो खुशखबरी यह है कि आप केवल अपने पाचन तंत्र को सुधार कर लगभग सभी बीमारियों से छुटकारा पा सकते हैं. ऐसा करने से जिंदगी खुशहाल, पेटखुशहाल और वक्त भी खुशहाल लगने लगेगा. अच्छी बात तो यह है कि डाइजेस्टिव सिस्टम को सुधारने के लिए ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं है. आप केवल अपनी दिनचर्या में कुछ छोटे-मोटे बदलाव लाकर ही पाचन शक्ति को बेहतर बना सकते हैं.

इससे पहले हमने आपको (भाग 1) में खाना हजम करने के कुछ लाजवाब घरेलू उपाय बताए थे. उन्हें पढ़ने से आपको समझ आएगा कि किन चीजों को अपनी जिंदगी में अपनाने से डाइजेशन बेहतर बन सकता है.

आज हम आपके लिए कुछ और बेहतरीन टिप्स लेकर आए हैं जिन्हें करने में आपको ना कुछ खरीदना पड़ेगा ना कुछ ज्यादा मेहनत करनी पड़ेगी. क्योंकि ये चीजें बड़ी आसानी से घर की किचन में ही मिल जाएगी. चलिए जान लेते हैं कि पाचन तंत्र यानी डायजेशन सिस्टम को सुधारने के लिए क्या खाएं.

फाइबर युक्त खाना खाने की आदत डालें (Make a habit to eat the food full of fibers)

अपना हाजमा सुधारने के लिए ऐसा भोजन खाए जिसमे फाइबर की अच्छी मात्रा शामिल हो. जैसे कि अंगूर, साबुत अनाज, ड्राई फ्रूट्स, चेरीआदि ऐसे खाद्य पदार्थों को अपने भोजन में शामिल करने से आपका डाइजेस्टिव सिस्टम बेहतर बनेगा.

केला खाने से इंप्रूव होता है डाइजेशन (Improve your digestion by eating banana)

केले में पाए जाने वाला पोटेशियम हमारे डाइजेशन को अच्छा बनाता है और केले की खास बात यह है कि इसे हर मौसम में खाया जा सकता है. यह ज्यादा महंगा भी नहीं है और खाने में स्वादिष्ट भी है.

पपीता है डाइजेशन बेहतर बनाने का शानदार उपाय (papaya is a great solution to improve digestion)

आप अपनी पाचन शक्ति को बेहतर बनाने के लिए कच्चे पपीते का इस्तेमाल कर सकते हैं. पपीते में मौजूद विटामिन हमारे शरीर में विटामिन को ग्रहण करने की शक्ति प्रदान करता है. इसमें मौजूद एंजाइम्स खाने को पचाने के लायक बनाता है क्योंकि इसमें प्रोटीन को टुकड़ों में विभाजित करने की क्षमता रहती है जिससे कि आपका डाइजेस्टिव सिस्टम बेहतर हो जाता है.

lemon

आंवले भी करेंगे आपकी पेट की समस्या को दूर (Amla helps to get rid of stomach problems)

जब हमारे शरीर में विटामिन की कमी हो जाती है तब आंवला हमारे शरीर को विटामिन सी उपलब्ध करवाकर पाचन तंत्र को खराब होने से रोकता है. आंवले का अचार, आंवला पाउडर, आंवले का जूस आदि का इस्तेमाल नियमित रूप से कर सकते हैं.

हल्दी है डाइजेशन को बेहतर बनाने का उत्तम विकल्प (Turmeric isgood to improve digestion)

जिन लोगों को अल्सर, अपच, पित्त निकालने और पाचन से जुड़ी परेशानियां हैं, उनके लिए हल्दी का इस्तेमाल करना एक बेहतरीन विकल्प है. पाचन क्रिया को बेहतर बनाने के लिए आप हल्दी को एक गिलास ताजे पानी में मिलाकर पी सकते हैं.

पाचन क्रिया को सुधारने में एलोवेरा है कारगर (Aloevera is effective to improve digestive system)

एलोवेरा के पौधे में कई सारे औषधीय गुण समाए हुए हैं जिनसे आप का पाचन सही हो सकता है. एलोवेरा जेल पानी के साथ कर कर आप सूजन और पेट का अल्सर भी मिटा सकते हैं.

बेहतर पाचन क्रिया के लिए सौंफ को भी चुन सकते हैं

आप चलते फिरते अपने पाचन को सुधारने के लिए नियमित रूप से सौंफ का सेवन कर सकते हैं जिससे कि शरीर में ठंडक पहुंचने के साथ-साथ एसिडिटी दूर होती है, सीने की जलन कम होती है और खाना बहुत ही आसानी से पचने के लिए तैयार हो जाता है. भोजन के बाद एक चम्मच सौंफ का सेवन जरूर करें.

अमरुद भी बढ़ाए पाचन शक्ति

अमरूद न केवल स्वादिष्ट बल्कि पौष्टिक तत्वों से भरपूर है. इसमें पाया जाता है विटामिन सी, फास्फोरस और पोटेशियम जो हमारे शरीर के लिए काफी उपयोगी साबित होता है. इससे ना केवल आपकी पाचन शक्ति मजबूत होगी बल्कि हृदय और मस्तिष्क भी मजबूत बनेंगे.

सलाद करेगी सफलतापूर्वक खाने को हजम

भोजन के साथ सलाद खाने से मजा दोगुना हो जाता है. इसी तरह सलातो खाने से भोजन के पौष्टिक तत्व शरीर को मिलते ही हैं लेकिन पचाने का बेहतरीन काम सलाद करता है. सलाद हमारी सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है जैसे कि नींबू, टमाटरऔर प्याज आदि खाने के साथ लेने से पाचन क्रिया बेहतर बनती है.

इलायची और अदरक का सेवन करना शुरू कर दें (cardamom and ginger are for better digestion)

इलायची की महक बहुत शानदार होती है और इससे मौजूद पौष्टिक तत्व हमारे शरीर के लिए शानदार होते हैं. अदरक में भरपूर मात्रा में एंजाइम पाए जाते हैं जिससे कि हमारा सिस्टम हो जाता है. अपने खराब पाचन को सुधारने के लिए इलायची और अदरक जैसे मसालों का इस्तेमाल करें.

बिना महनत कैसे सुधारें पाचन

  • दही को अपने भोजन में नियमित रूप से शामिल कर लें

  • खाने को अच्छी तरह से चबाकर खाएं

  • मीठे अनार का रस पिया करें

  • अजवाइन को पानी में उबालकर पिए

  • अनानास का रस अच्छा विकल्प है

  • हींग को खाना बनाते वक्त प्रयोग में जरूर लें

  • ऐसी चीजों का सेवन करें जिसमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी हो

  • गरम पानी अपने डेली रूटीन में शामिल करें

वसा युक्त भोजन ना करें

बस इन्हीं सारे उपायों में से अगर आप अपनी सहूलियत के हिसाब से कुछ उपाय नियमित रूप से फॉलो करेंगे तो जल्द ही आप का पाचन तंत्र सुधरने लगेगा. इसी तरह से आप अपनी पाचन शक्ति को सुधारते हुए शारीरिक समस्याओं से छुटकारा भी पा सकते हैं. क्योंकि जैसा कि आप जानते हैं हमारे शरीर की लगभग सभी बीमारियां पेट से ही संबंधित है. उम्मीद है कि अब से आपको पेट से जुड़ी समस्याओं का सामना हर रोज नहीं करना पड़ेगा. पाचन क्रिया को सुधारने के लिए हमने आपके लिए भाग 1 में भी काफी बेहतरीन टिप्स लिखी थी तो उन्हें पढ़ना बिल्कुल ना भूलें.



English Summary: eat these things to digest food faster

कृषि पत्रकारिता के लिए अपना समर्थन दिखाएं..!!

प्रिय पाठक, हमसे जुड़ने के लिए आपका धन्यवाद। कृषि पत्रकारिता को आगे बढ़ाने के लिए आप जैसे पाठक हमारे लिए एक प्रेरणा हैं। हमें कृषि पत्रकारिता को और सशक्त बनाने और ग्रामीण भारत के हर कोने में किसानों और लोगों तक पहुंचने के लिए आपके समर्थन या सहयोग की आवश्यकता है। हमारे भविष्य के लिए आपका हर सहयोग मूल्यवान है।

आप हमें सहयोग जरूर करें (Contribute Now)

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in