Lifestyle

जौ से बनी ये ड्रिंक पीकर हो जाएंगे रोगमुक्त, कितना लाभदायक है ये तरीका जानिए

Water

जौ एक ऐसा चमत्कारी अनाज है जिस में ढेर सारे औषधीय गुण समाए हुए हैं. जौ का पानी दुनिया भर में कई सारी स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से निजात दिलाने में कारगर माना जाता है. इस हेल्दी ड्रिंक से ना केवल मोटापे और दिल से संबंधित बीमारियों से निजात मिलती है बल्कि किडनी से जुड़े रोग भी दूर होते हैं. गौरतलब है कि जब हम बीमार पड़ जाते हैं तो ना जाने कौन-कौनसी दवाइयां खाते हैं. लेकिन घरेलू और प्राकृतिक विकल्पों को चुनना हमारे ध्यान में ही नहीं आता. इसीलिए अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए जौ की इस हेल्थी ड्रिंक को नियमित रूप से पिएं ताकि हमेशा स्वस्थ बन रहें. जौ किस तरह सेहत के लिए फायदेमंद है और इसमें मौजूद पौषक तत्वों के बारे में जानते हैं:

जौ में कौनसे पोषक तत्व होते हैं? (What type of Nutrients are found in Barley)

जौ में कैल्शियमआयरनविटामिन बी- कॉम्प्लेक्ससेलेनियमकॉपरप्रोटीनमैग्नीशियमआदि जैसे कई पोषक तत्व मौजूद हैं. जौ के अंदर अमीनो एसिडविभिन्न तरह के एंटी आक्सिडेंट्स और डायट्री फाइबर्स भी पाए जाते हैं. ये सभी औषधीय तत्व हमारे शरीर को स्वस्थ बनाने कारगर हैं. वैसे तो कई लोग बहुत पहले से ही जौ का पानी पीकर अपने स्वास्थ्य संबंधी रोगों और समस्याओं से छुटकारा पा चुके हैं. लेकिन अभी भी देर नहीं हुई है. आप आज से ही जौ का पानी पीकर अपने स्वास्थ्य में जरूरी औषधीय तत्व पहुंचा सकते हैं.

जौ का इस्तेमाल कैसे करें? (Use of Barley)

जौ का इस्तमाल किसी भी रूप में किया जा सकता है लेकिन जौ का पानी हमारे शरीर को सबसे बेहतरीन तरीके से फायदा पहुंचाता है.

barley

जौ का पानी कैसे तैयार करें? (How to prepare Barley Water)

  • 2 बड़े चम्मच में जौ लेकर उसे सही से धो लें.

  • अब साफ किए हुए जौ को 3 से 5 घंटे तक पानी में भिगोकर रख दें.

  • इसके बाद बिना इस पानी को निकालेजौ को मध्यम आंच पर उबालें. लगभग 20 मिनट उबालने के बाद गैस बंद कर दें.

  • अब इस जौ के पानी को ठंडा होने दें और इसका सेवन दिन में एक से दो बार जरूर करें.

  • आईये जानते हैं जौ के चमत्कारी लाभो के बारे में- (Health benefits of Barley Water)

जौ का पानी पीने से क्या है लाभ? (Benefits of drinking barley water)

जौ में भरपूर मात्रा में आयरनकैल्शियममैग्निशियम और कई सारे अन्य पौष्टिक पदार्थ पाए जाते हैं. इसलिए आपके शरीर के अंदर जितने भी टॉक्सिन यानी विषैले तत्व हैं उन्हें जौ के पानी के सेवन से धीरे-धीरे निकला जा सकता है. साथ ही आपकी त्वचा साफ होने के साथ ग्लो भी करने लगेगी. इसमें बीटा ग्लूटेन जैसे फायदेमंद तत्व भी पाए जाते हैं जो विषैले पदार्थों को मल के माध्यम से शरीर से निकाल सकता है और पेट से जुड़ी कब्ज जैसी समस्या नहीं होने देता. इतना ही नहीं जौ का पानी पीनी से इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है.

जौ का पानी पीकर कोलेस्ट्रोल घटाएं (Drink Barley Water to reduce Cholesterol)

क्या आपको भी कोलेस्ट्रॉल की समस्या रहती हैअगर हां, तो आज से ही जौ के पानी का सेवन करना शुरू कर दीजिए. क्योंकि जौ के पानी के सेवन से उन सभी समस्याओं का अंत हो जाता है जो दिल से जुड़ी हुई हैं. दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम करने के साथ-साथ जौ का पानी ब्लड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को घटाने में सक्षम है. जौ के पानी से शुगर का लेवल भी सीमित रहता है इसीलिए डायबिटीज से परेशान लोगों के लिए भी जौ का पानी फायदेमंद है.

जौ का पानी पीने से घटता है वजन (Barley water helps to reduce weight)

जौ बहुत सारे फाइबर्स और एंटीऑक्सीडेंट्स का स्रोत है, इसीलिए जिन लोगों को वजन घटाने में दिक्कत है वह जौ का पानी पीकर मोटापे से छुटकारा पा सकते हैं. इसके नियमित सेवन से आपके शरीर में एक्स्ट्रा फैट बनना बंद हो जाता है. थोड़ी सी जौ की मात्रा को लेकर उसे उबाल लें.

जौ दिलाए यूरीन से जुड़ी परेशानियों से छुटकारा (Barley Water use in urine related problems)

जौ में जिंकप्रोटीन और कॉपर जैसे शानदार पोषक तत्व समाए हुए हैं. इसीलिए जौ के पानी को स्वास्थ्य के लिए सभी प्रकार से बहुत लाभदायक माना जाता है. जिन लोगों को किडनी से जुड़ी समस्याएं हैं वह भी नियमित रूप से जौ का पानी पिया करें. इससे आपको जल्द ही यूरिन से जुड़ी समस्याओं से भी निजात मिलती है.



English Summary: have you heard about the miraculous benefits of barley water

कृषि पत्रकारिता के लिए अपना समर्थन दिखाएं..!!

प्रिय पाठक, हमसे जुड़ने के लिए आपका धन्यवाद। कृषि पत्रकारिता को आगे बढ़ाने के लिए आप जैसे पाठक हमारे लिए एक प्रेरणा हैं। हमें कृषि पत्रकारिता को और सशक्त बनाने और ग्रामीण भारत के हर कोने में किसानों और लोगों तक पहुंचने के लिए आपके समर्थन या सहयोग की आवश्यकता है। हमारे भविष्य के लिए आपका हर सहयोग मूल्यवान है।

आप हमें सहयोग जरूर करें (Contribute Now)

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in