Lifestyle

यह खाने से आपके शरीर में तेज़ी से बनने लगेगा खून

Anemia

क्या आपने कभी सोचा है कि खून की कमी होने से हमारे शरीर को कितनी सारी समस्याएं झेलनी पड़त सकती हैं?. अगर शरीर में खून की कमी हो तो ढेरों बीमारियां अपना घर हमारे शरीर में बनाने के लिए उतावली हो जाती हैं. इसीलिए कहा जाता है कि इस भागदौड़ वाली दिनचर्या में जरा रुकिए और अपनी सेहत का ख्याल रखिए. दिनचर्या और खानपान में गड़बड़ करने की वजह से शरीर में खून बनना रुक सकता है. हीमोग्लोबिन बढ़ाने के लिए दवाइयों का सहारा ना लेना पड़े और अस्पताल जाने की मशक्कत से बचने के लिए बेहतर यही रहेगा कि हम अपने खान-पान और रोजमर्रा की जिंदगी में छोटे-छोटे बदलाव करना शुरू कर दें. क्योंकि एक बार शरीर में खून की कमी हो जाने से उस पर ध्यान नहीं दिया गया तो बीमारियां दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जाती हैं.

क्या होता है हीमोग्लोबिन ? (What is hemoglobin)

आयरन से युक्त प्रोटीन हीमोग्लोबिन कहलाता है. सामान्य तौर पर हीमोग्लोबिन पुरुषों में 13.5- 17.5 ग्राम और महिलाओं में 12.0- 15.5 ग्राम प्रति डीएल पाया होना चाहिए, इससे कम मात्रा में हीमोग्लोबिन हुआ तो इसका मतलब है कि आप में खून की कमी है.गौरतब है कि शरीर में आयरन की मात्रा कम होने से हीमोग्लोबिन नहीं बनता और इसकी वजह से शरीर में एनीमिया हो जाता है. हमारे खून को लाल रंग हीमोग्लोबिन से ही मिलता है, और यह हमारे पूरे शरीर में ऑक्सीजन का संतुलन  बनाए रखता है. अगर खून की कमी होती है तो शरीर में ऑक्सीजन की भी कमी हो सकती है. वैसे तो सभी लोगों में खून की कमी हो सकती है लेकिन पुरुषों के मुकाबलेमहिलाओं में हीमोग्लोबिन की कमी की समस्याज्यादा पाई जाती है.

क्यों होती है हमारे शरीर में खून की कमी? (Reasons for low blood (anemia) in the body)

ऐसे कई सारे कारण हैं जिनकी वजह से शरीर में खून बनना या फिर शरीर मेंकमी होना शुरू हो जाता है.

  • महत्वपूर्ण पोषक तत्व की कमी

  • अधिक मात्रा में धूम्रपान

  • उम्र का बढ़ना

  • महत्वपूर्ण विटामिन बी - 12 की कमी

  • फॉलिक एसिड की कमी

  • अत्यधिक ब्लीडिंग होना

  • आयरन की कमी

Badam

खून की कमी होने के लक्षण (symptoms for blood loss-anemia)

  • हर थोड़ी थोड़ी देर में ज्यादा थकान होना (Fatigue)

  • सर में दर्द (Headache)

  • सीने में दर्द (Chest pain)

  • त्वचा का रंग उतर जाना वे फीका पड़ जाना (Pale skin)

  • त्वचा का रंग पीला दिखाई देना (Yellowish skin)

  • अक्सर चक्कर और उल्टी आना (Weakness and vomiting)

  • बालों का अत्यधिक झड़ना (Hair fall)

  • ज्यादा टांगे हिलाना (Shaking legs)

  • घबराहट महसूस होना (Uneasiness)

  • शरीर का तापमान कम होने की वजह से ठंड महसूस होना (Cold body)

  • हाथ और तलवे ठंडे लगना (Cold hands)

  • आंखों के नीचे काले घेरे पड़ जाना (Dark circles)

  • महिलाओं को पीरियड्स के दौरान ज्यादा दर्द होना (Pain during periods)

अगर आपको भी इन दिनों अपने शरीर में यह सारी समस्याएं (symptoms of blood loss- anemia) नजर आ रही हैं तो हो सकता है कि इन्हीं वजहों के कारण आपके शरीर में हिमोग्लोबिन कम (blood deficiency) हो रहा हो,लेकिन सामान्य खून की कमी से घबराने की बिल्कुल जरूरत नहीं है. हम अपनी जीवनशैली और खानपान में बदलाव लाकर हीमोग्लोबिन को बढ़ा सकते हैं. आइए जानते हैं हिमोग्लोबिन बढ़ाने के लिए क्या-क्या खाना चाहिए:

गाजर खाएं और खून बढ़ाएं (Carrot increases the blood volume)

गाजर को हमेशा से ही हमारे शरीर के लिए हेल्दी और फायदेमंद माना गया है. क्योंकि गाजर में फाइबर, पोटेशियम, बीटा कैरोटीन, एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन के आदि जैसे शानदार तत्व मौजूद होते हैं जो हमारे शरीर में हीमग्लोबनि यानी खून को बढ़ाने में मददगार होते हैं. गाजर को कई तरीकों से इस्तमाल कर सकते हैं जैसे गाजर का जूस पीकर, गाजर की सलाद खाकर, गाजर की सब्जी बनाकर इत्यादि.

पौष्टिक टमाटर खाने से जल्दी बढ़ता है खून (Consume Tomato to increase the blood volume )

टमाटर का इस्तेमाल सब्जियों में केवल खट्टाई के लिए नहीं किया जाता बल्कि इसमें मौजूद ढेर सारे पोस्टिक तत्व जैसे फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, विटामिन इ, टीआमीन, विटामिन बी6, कॉपर, फाइबर, विटामिन ए, विटामिन के, विटामिन सी, आदि इस गुणकारी फल को खाने से शरीर में खून की मात्रा तेजी से बढ़ती है.

खजूर बढ़ाए खून की मात्रा (Dates increase the blood volume)

हजूर का नियमित सेवन करने से आपके शरीर में मैग्निशियम, कॉपर, विटामिन बी, पैंटोथैनिक एसिड, आदि जैसे पौष्टिक तत्व पहुंचते हैं. खजूर खाने से शरीर में प्रोटीन फैट और कार्बोहाइड्रेट का संतुलन भी बना रहता है.

पानी से भरपूर तरबूज दूर भगाए एनीमिया (Water-rich watermelons drive away anemia)

तरबूज में 90% से भी ज्यादा पानी की मात्रा रहती है और फैट एकदम नाम मात्र मौजूद है. इसमें केवल 6% शक्कर होने के साथ-साथ खूब सारे न्यूट्रिएंट्स भरे हुए हैं जैसे विटामिन ए, बी6 और विटामिन सी. तरबूज में मौजूद पोटेशियम, एंटीऑक्सीडेंट और अमीनो एसिड हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद है.

खून बढ़ाने के लिए सलाद और हरी सब्जियों का सेवन करना ना भूलें (Do not forget to eat salads and green vegetables to increase blood)

हरी सब्जियों और सलाद से बेहतर हमारे शरीर के लिए और क्या हो सकता है. नियमित रूप से पालक, धनिया, पुदीना, बथुआ, गोबी, मेथी, सरसों, खीराआदि को खाने से शरीर में हीमोग्लोबिन सही मात्रा संतुलन में बनी रहती है. आप हरी सब्जियों और सलाद को अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में जरूर शामिल करें.

अनार खाने से बढ़ता है शरीर में खून (Eating pomegranate increases blood in the body)

अनारी एक ऐसा फल है जिसमें ढेरों महत्वपूर्ण खूबियां भरी हुई हैं जिनसे हमें हमारा शरीर एकदम स्वस्थ हो सकता है. आयरन, कैल्शियम, पोटेशियम, सोडियम, विटामिन और मैग्नीशियम से भरपूर लाल-लाल अनार थोड़े ही समय में हमारा हिमोग्लोबिन बढ़ाने में सक्षम है.

गुड़ खाने से शरीर में खून बनने लगता है (Eating jaggery formsblood in the body)

आयरन और विटामिन का महत्वपूर्ण स्रोत और प्राकृतिक खनिज के रूप में जाना जाने वाला मीठा गुड़ हमारे शरीर में हिमोग्लोबिन को बढ़ाने में तेजी से मदद करता है.इतना ही नहीं खाना पचाने में भी गुड़ बहुत कारगर है और पेट से जुड़ी सभी प्रकार की समस्याओं से मुक्ति दिलाता है.

चुकंदर का जूस पीकर बढ़ाएं हिमोग्लोबिन (Increase hemoglobin by drinking beet juice)

अगर आपको खून बढ़ाने का रामबाण इलाज चाहिए तो चुकंदर एक उत्तम विकल्प है. चुकंदर का जूस याऐसे ही खाने से न केवल खून की कमी दूर होती है बल्कि खून का साफ होना भी शुरू हो जाता है. ताजा खून बनाने के लिए चुकंदर में मौजूद आयरन जैसे पोषक तत्व काफी कारगर साबित होते हैं.इन सभी चीजों के अलावा आप रोजाना फल खाने का नियम बना लीजिए. खाने में किए जाने वाले बदलावों से आपके शरीर में न केवल खून की मात्रा बढ़ेगी बल्कि नया खून तेजी से बनेगा और मौजूदा खून की सफाई भी होगी. अगर आपके शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा सामान्य तौर से ज्यादा कम हो रही है तो आप अपने डॉक्टर से जरूर जानकारी लें.



English Summary: GET RID OF BLOOD DEFICIENCY WITH NATURAL REMEDIES

कृषि पत्रकारिता के लिए अपना समर्थन दिखाएं..!!

प्रिय पाठक, हमसे जुड़ने के लिए आपका धन्यवाद। कृषि पत्रकारिता को आगे बढ़ाने के लिए आप जैसे पाठक हमारे लिए एक प्रेरणा हैं। हमें कृषि पत्रकारिता को और सशक्त बनाने और ग्रामीण भारत के हर कोने में किसानों और लोगों तक पहुंचने के लिए आपके समर्थन या सहयोग की आवश्यकता है। हमारे भविष्य के लिए आपका हर सहयोग मूल्यवान है।

आप हमें सहयोग जरूर करें (Contribute Now)

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in