1. ग्रामीण उद्योग

Poultry Farming Business: मुर्गी पालन है एक लाभकारी बिजनेस, जानें कैसे शुरू करें?

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
Poultry Farming

Poultry Farming

अगर आप बिजनेस (Business) में अपना नसीब आजमाना चाहते हैं, तो कृषि क्षेत्र (Agri Sector) में कई ऐसे विकल्प मौजूद हैं, जो आपको मुनाफे की गारंटी दे सकते हैं. इसमें एक मुर्गी पालन (Poultry Farming) का बिजनेस भी शामिल है.

दरअसल, मुर्गी पालन का बिजनेस काफी तेज़ी से लोगों को अपनी तरफ आकर्षित कर रहा है. इस बिजनेस की शुरुआत कर आप अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं. इस बिजनेस को छोटे स्तर पर घर पर ही रहकर शुरू किया जा सकता है. खास बात यह है कि मौजूदा समय में अधिकतर लोग मुर्गी पालन के बिजनेस (Poultry Farming Business) से जुड़कर मुनाफा कमा रहे हैं. ऐसे में आज हम आपके लिए मुर्गी पालन के बिजनेस से जुड़ी कुछ जरूरी जानकारी लेकर आए हैं.

मुर्गी पालन के बिजनेस में कितना होगा खर्च? (How much will it cost in poultry farming business?)

अगर आप मुर्गी पालन का बिजनेस (Poultry Farming Business) शुरू करना चाहते हैं, तो सबसे पहले जगह, पिंजड़े और इक्विपमेंट पर खर्च करना होगा. इसमें लगभग 5 से 6 लाख रुपए तक का खर्च आएगा. अगर आप 1500 मुर्गियों से बिजनेस शुरू (Poultry Farming Business) करना चाहते हैं, तो आपको 10 प्रतिशत ज्यादा चूज़े खरीदने होंगे, क्योंकि असमय बीमारी की वजह से मुर्गियों के मरने का खतरा भी होता है.

मुर्गियां खरीदने का बजट (Budget for buying chickens)

जानकारी के लिए बता दें कि एक लेयर पैरेंट बर्थ की कॉस्ट लगभग 30 से 35 रुपए होती है. इसका मतलब यह है कि मुर्गियां खरीदने के लिए लगभग 50 हजार रुपए की लागत लगेगी. पता होना चाहिए कि सालभर में एक लेयर पैरेंट बर्ड लगभग 300 अंडे देती है. इसके बाद मुर्गियों को पालने के लिए अलग-अलग तरह का खाना खिलाने के लिए खर्च करना पड़ेगा. इसके अलावा, उनकी देखभाल और मेडिकेशन पर भी खर्च करना होगा.

कैसे ले सकते हैं लोन? (How can I take loan?)

आप मुर्गी पालन (Poultry Farming) के लिए किसी भी सरकारी बैंक से लोन ले सकते हैं. बता दें कि भारतीय स्टेट बैंक इसके लिए कुल लागत का 75 प्रतिशत तक लोन देती है. यानी बैंक द्वारा 5 हजार मुर्गियों के फार्म के लिए 3 लाख रुपए तक का लोन दिया जाता है. वैसे आप बैंक से 9 लाख रुपए तक का लोन ले सकते हैं. यह लोन 5 साल में वापस करना होता है. अगर आप किसी कारण से लोन नहीं चुका पा रहे हैं, तो 6 महीने का समय और मिलता है.

लोन लेने के लिए दस्तावेज  (Documents for taking loan)

मुर्गी पालन (Poultry Farming) के प्रोजेक्ट के लिए पहचान प्रमाण पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी कार्ड, पैन कार्ड या पासपोर्ट की जरूरत होती है. इसके साथ ही पासपोर्ट आकार की दो फोटो, पते के प्रूफ में राशन कार्ड, बिजली बिल, टेलीफोन बिल, पानी बिल या फिर लीज एग्रीमेंट की जरूरत होती है. इसके अलावा, बैंक अकाउंट स्टेटमेंट की फोटो कॉपी होना चाहिए.

मुर्गी पालन के बिजनेस से कितनी होगी कमाई (How much will you earn from the business of poultry farming)

जानकारी के लिए बता दें कि आपको 20 हफ्ते तक मुर्गियों को खिलाने के लिए लगभग 1 से 1.5 लाख रुपए खर्च करना होगा. इसके बाद मुर्गियां अंडा देना शुरू कर देती हैं और सालभर तक अंडे देती हैं. इस तरह 1500 मुर्गियों से 290 अंडे प्रति वर्ष के औसत से लगभग 4,35,000 अंडे प्राप्त होते हैं. अगर कुछ नुकसान भी होता है, तो इसके बाद भी 4 लाख रुपए तक के अंडे बिक जाएंगे. इस वक्त बाजार में अंडे के दाम बढ़ने लगे हैं. बता दें कि अभी अंडा 5-7 रुपए की दर से बिक रहा है. यानी सालभर में सिर्फ अंडे बेचकर आप अच्छी कमाई कर सकते हैं.

किससे करें संपर्क  (Whom to contact)

अगर आप मुर्गी पालन के बिजनेस (Poultry Farming Business) के लिए लोन लेना चाहते हैं, तो इसकी अधिक जानकारी के लिए अपने नजदीक बैंक से संपर्क कर सकते हैं.

English Summary: poultry farming business is a profitable business, learn how to start?

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News