1. सरकारी योजनाएं

Poultry Farming के लोन देने वाले बैंक, पात्रता, जरूरी दस्तावेज़ और आवेदन प्रक्रिया

Poultry Farming

Top Banks Offering Loans for Poultry Farming, Banks Providing Poultry Loans in India:  यदि आप पोल्ट्री फार्म शुरू करने की योजना बना रहे हैं और बैंकों या वित्तीय संस्थानों की तलाश कर रहे हैं जो आपकी मदद कर सकते हैं तो इस लेख को पढ़ते रहें. 

पशुपालन कृषि की एक महत्वपूर्ण हिस्सा है और कई किसान अपनी आजीविका के लिए इस पर निर्भर हैं इसलिए इस क्षेत्र में विकास को बढ़ावा देने के लिए, राष्ट्रीय और निजी बैंकों के साथ सरकार इस क्षेत्र में लगे लोगों को ऋण प्रदान करती है. नीचे हमने भारत में पोल्ट्री फार्मिंग के लिए ऋण प्रदान करने वाले कुछ बड़े बैंकों का नाम दिया है. अगर आप पोल्ट्री फार्म शुरू करने के लिए लोन लेना चाहते  हैं तो इन बैंकों से आसानी से लोन ले सकते हैं 

भारत में पोल्ट्री ऋण प्रदान करने वाले बैंक

SBI पोल्ट्री लोन

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया पोल्ट्री लोन मौजूदा किसानों के साथ-साथ नए किसानों के लिए पोल्ट्री शेड, फीड रूम और अन्य उपकरण स्थापित करने के लिए है.

पात्रता - मुर्गी पालन में पर्याप्त अनुभव या ज्ञान रखने के साथ ही मुर्गी शेड स्थापित करने के लिए भूमि रखने वाले किसान इस ऋण के लिए पात्र हैं.

चुकौती अवधि - द्वि-मासिक किश्तों में अनुग्रह अवधि के छह महीने सहित पांच साल.

आवश्यक दस्तावेज - मतदाता पहचान पत्र / पैन कार्ड / पासपोर्ट / आधार कार्ड, / ड्राइविंग लाइसेंस आदि. इसके अलावा पते के प्रमाण के लिए उन्हें मतदाता पहचान पत्र / पासपोर्ट / आधार कार्ड / ड्राइविंग लाइसेंस आदि प्रस्तुत करना होगा.

एसबीआई ऋण के लिए आवेदन कैसे करें

आवेदन पत्र के लिए अपनी निकटतम SBI शाखा से संपर्क करें या आप आधिकारिक वेबसाइट - https://sbi.co.in पर भी देख सकते हैं.

SBI ब्रायलर प्लस लोन

भारतीय स्टेट बैंक कॉन्ट्रैक्ट फार्मिंग के तहत ब्रायलर पोल्ट्री फार्म के लिए किसानों को ऋण प्रदान करता है. यह योजना किसानों को अनुबंध पोल्ट्री फार्म, निर्माण और फीड रूम और उपकरण खरीदने के लिए ऋण देती है.

योग्यता - मुर्गी पालन में पर्याप्त अनुभव या प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले और मुर्गी पालन के निर्माण के लिए भूमि रखने वाले इस ऋण के लिए पात्र हैं. भूमि अन्य पोल्ट्री खेतों से कम से कम 500 मीटर की दूरी पर होनी चाहिए और एक पीने योग्य पानी का स्रोत होना चाहिए.

फ्लॉक का आकार - न्यूनतम झुंड का आकार 5000 पक्षी होना चाहिए और 10,000 और 15, 000 पक्षियों या उसके हिस्से के लिए वित्तपोषण किया जा सकता है.

ऋण राशि - लागत का 75 प्रतिशत तक. प्रत्येक 5000-पक्षी फार्म के लिए ऋण राशि 3 लाख रुपये तक होगी. अधिकतम ऋण राशि 9 लाख / किसान है.

चुकौती - ऋण को पांच साल के भीतर चुकाया जाना चाहिए और छह महीने की अनुग्रह अवधि प्रदान की जाती है.

एसबीआई पोल्ट्री ऋण के लिए आवेदन कैसे करें

SBI लोन के लिए आवेदन करने के लिए, अपने नजदीकी भारतीय स्टेट बैंक शाखा से संपर्क करें या आधिकारिक वेबसाइट https://sbi.co.in/  देखें.

पंजाब नेशनल बैंक लोन

PNB शेड निर्माण और उपकरणों की खरीद के लिए ऋण प्रदान करता है. यह दिन-ब-दिन चूजों, चारा, दवाइयां आदि खरीदने के लिए उत्पादन ऋण भी प्रदान करता है.

PNB ऋण के लाभ

सहायक शर्तों के लिए - बैंक अचल संपत्तियों को प्राप्त करने के लिए एक मध्यम अवधि का ऋण प्रदान करता है और शॉर्ट टर्म लोन के रूप में पूंजी आवश्यकताओं के लिए उत्पादन ऋण प्रदान करता है.

पात्रता - छोटे किसान, भूमिहीन कृषि मजदूर या अन्य जो पोल्ट्री फार्म स्थापित करने के लिए पर्याप्त भूमि / शेड के साथ मुर्गी पालन के माध्यम से आय के पूरक की योजना बना रहे हैं वे ऋण के लिए पात्र हैं.

मुख्य गतिविधि के लिए - निवेश ऋण एक मध्यम अवधि के ऋण के रूप में प्रदान किया जाएगा, जबकि उत्पादन क्रेडिट या तो नकद ऋण सीमा के आकार में या निवेश क्रेडिट के अभिन्न घटक के रूप में दिया जाएगा.

पात्रता - संबंधित व्यक्ति को व्यावसायिक आधार पर पोल्ट्री यूनिट चलाना होगा. पोल्ट्री फार्म स्थापित करने या बढ़ाने के लिए जमीन/शेड होना चाहिए.

ऋण राशि - ऋण राशि वास्तव में पोल्ट्री यूनिट के प्रकार और आकार पर निर्भर करती है.

पुनर्भुगतान अवधि - परतों और ब्रॉयलर के मामले में 18/12 महीने. चुकौती क्षमता के आधार पर छोटे किसानों के मामले में निवेश ऋण की चुकौती 6 से 7 वर्ष की होगी.

आवश्यक दस्तावेज - पहचान प्रमाण (मतदाता पहचान पत्र / पैन कार्ड / पासपोर्ट / आधार कार्ड, / ड्राइविंग लाइसेंस) और वैध पते के प्रमाण के साथ विधिवत रूप से भरे गए.

पीएनबी ऋण के लिए आवेदन कैसे करें

नजदीकी पीएनबी शाखा से संपर्क करें और ऋण आवेदन पत्र जमा करें. या https://www.pnbindia.in/ पर  चेक कर सकते हैं

एचडीएफसी बैंक लोन

एचडीएफसी बैंक किसानों को नकदी फसल, वृक्षारोपण, मुर्गी पालन, पशुपालन, डेयरी, बीज, भण्डारण आदि की खेती में अनुभव के साथ वित्तीय सहायता प्रदान करता है, एचडीएफसी बीज जैसे कृषि आदानों की आपूर्ति का भी वित्त पोषण करता है. एचडीएफसी बैंक किसानों और खेतिहर मजदूरों के लिए छोटे मुर्गे (परत / ब्रायलर) की स्थापना के लिए ऋण प्रदान करता है. परिसंपत्ति या परियोजना लागत की लागत पर किसानों को 100 प्रतिशत तक ऋण राशि मिल सकती है.

योग्यता - छोटे किसान, भूमिहीन कृषि मजदूर या अन्य जो पोल्ट्री फार्म स्थापित करने के लिए पर्याप्त भूमि / शेड के साथ मुर्गी पालन के माध्यम से आय के पूरक की योजना बना रहे हैं वे ऋण के लिए पात्र हैं.

ऋण राशि - ऋण राशि पोल्ट्री यूनिट के प्रकार और आकार पर निर्भर करती है.

चुकौती अवधि - 5 साल तक की लंबी चुकौती अवधि.

आवश्यक दस्तावेज - वैध पहचान प्रमाण और पते के प्रमाण के साथ आवेदन पत्र में विधिवत भरा हुआ.

एचडीएफसी ऋण कैसे लागू करें

नजदीकी एचडीएफसी शाखा से संपर्क करने के लिए या आधिकारिक वेबसाइट hdfc.com  पर जाएं

आईडीबीआई पोल्ट्री ऋण

IDBI का ऋण मौजूदा और नए किसानों को पोल्ट्री शेड, फीड रूम और अन्य उपकरणों की स्थापना के लिए लाभ देता है.

पात्रता - छोटे किसान, भूमिहीन कृषि मजदूर या अन्य जो पोल्ट्री फार्म स्थापित करने के लिए पर्याप्त भूमि / शेड के साथ मुर्गी पालन के माध्यम से आय के पूरक की योजना बना रहे हैं वे ऋण के लिए पात्र हैं.

चुकौती अवधि - छह साल.

आवश्यक दस्तावेज - पहचान पत्र के साथ आवेदन पत्र में विधिवत भरा हुआ और साथ ही मतदाता पहचान पत्र / पासपोर्ट / आधार कार्ड / ड्राइविंग लाइसेंस जैसे पते के प्रमाण.

IDBI पोल्ट्री ऋण कैसे लागू करें

पोल्ट्री ऋण के लिए आवेदन करने के लिए, नजदीकी आईडीबीआई शाखा से संपर्क करें और आवेदन पत्र एकत्र करें. इसके अलावा https://www.idbibank.in पर  चेक करें.

English Summary: Poultry Farming loan lending bank, eligibility, required documents and application procedure

Like this article?

Hey! I am विवेक कुमार राय. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News