1. सरकारी योजनाएं

Jan Dhan Account: जीरो बैलेंस अमाउंट पर भी निकाल सकते हैं 5000 रुपए, जानें क्या है नियम

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
pm

केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री जन धन योजना (Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana) के तहत करोड़ों खाते खोले जा चुके हैं. यह एक महत्वाकांक्षी योजना है, जिसकी मदद से हर गरीब को बैंकिंग सिस्टम से जोड़ा जा रहा है. इस योजना के तहत खुलने वाले खातों में सरकारी सब्सिडी, पेंशन और अन्य लाभ की राशि सीधे ट्रांसफर की जाती है. इस योजना का लाभ करोड़ों लाभार्थी उठा रहे हैं.

जीरो बैलेंस पर खुलता है खाता

प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत आसानी से जीरो बैलेंस पर खाता खुल जाता है. इन खातों में महिलाएं, बच्चे और परिवार के मुखिया अपनी मेहनत की कमाई को सेविंग के रूप में रख सकते हैं. कोरोना महामारी के दौरान कई लोगों के लिए इस योजना के तहत लाभ पहुंचा गया है. ऐसा इसलिए है, क्योंकि इस खाते पर जीरो बैलेंस अमाउंट पर भी 5000 रुपए की ओवरड्राफ्ट सुविधा मिल जाती है. अगर आप भी प्रधानमंत्री जन धन खाते योजना के तहत मिलने वाली इस सुविधा का लाभ उठाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको कुछ ज़रूरी काम करने होंगे.

jan dhan

आधार को बैंक खाते से कराएं लिंक

इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए आपका आधार बैंक खाते से लिंक होना जरूरी है. अगर ऐसा नहीं  होगा, तो आप इस सुविधा का लाभ नहीं ले पाएंगे. इतना ही नहीं, जन धन खाते से बीते 6 महीने में ट्रांजेक्शन भी किया होना चाहिए. अगर जन धन खाताधारक इन दोनों शर्त को पूरा करते हैं, तो आप आसानी से ओवरड्राफ्ट के लिए अप्लाई कर सकते हैं. बता दें कि वह खाताधारक जिनके बैंक खाते की हिस्ट्री बेहतर है, साथ ही अकाउंट से लेन-देन होता रहता है, वह आसानी से ओवरड्राफ्ट सुविधा का लाभ उठा सकते हैं.

English Summary: In Jan Dhan Yojana, overdraft facility of Rs. 5000 is also available on zero balance amount

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters