PM Kisan Yojana की किस्त नहीं मिलने की ये भी हो सकती है एक बड़ी वजह, जल्द करें इसे ठीक

मनीशा शर्मा
मनीशा शर्मा
Pm kisan Yojana

सरकार ने किसानों के लिए कई योजनाएं शुरू की हैं. जिसमें से एक है प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PKSNY) भी है. इसके तहत किसानों को हर साल 6 हजार रुपए उनके खातों में दिए जाते हैं. ये पैसे डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (Direct Benefit Transfer) द्वारा 2-2 हजार रुपए की तीन किस्तों में किसान के सीधे खाते में ट्रांसफर किए जाते हैं. सरकार ने अब तक 6 किस्तें  जारी कर दी है और जल्द 7वीं किस्त भी जारी करने वाली है. सरकार का इस योजना में 14 करोड़ किसानों को जोड़ने का मुख्य लक्ष्य है.

ऐसे में अगर आप किसान है और आपने आवेदन किया है पर आपको पिछली किस्त का पैसा नहीं मिला है तो इसकी मुख्य वजह आवेदनकर्ता का आवेदन पत्र में सही जानकारी न देना भी  हो सकता है. अक्सर देखा गया है कि किसान आधार नंबर, अकाउंट नंबर और नाम की स्पेलिंग में छोटी मोटी गलती कर देते हैं जिस कारण उनकी किस्त रोक ली जाती है. अगर आपके साथ भी ऐसी दिक्कत आ रही है तो ऐसे में आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PMKSNY) के ऑफिशियल वेबसाइट के हेल्पडेस्क ऑप्शन की मदद से घर बैठे इन सभी गलतियों को सुधार सकते हैं. 

Rupee

ऐसे करें घर बैठे ऑनलाइन सुधार

  • सबसे पहले पीएम किसान की वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाना होगा.

  • अब एक फार्मर कॉर्नर (farmer corner) खुलकर समाने आएगा.

  • यहां पर आधार नंबर सुधारने के लिए एडिट आधार फेलियर रिकार्ड (edit adhar failure record ) दिखेगा. आपको इस पर क्लिक करना होगा.

  • इसके बाद आप खुद आधार नंबर डाल सकते हैं.

English Summary: PM-KISAN Scheme:This can be a big reason for not getting the installment of PM Kisan Yojana, fix it soon

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News