आपके फसलों की समस्याओं का समाधान करे
  1. विविध

जल ही जीवन है, पढ़िए World Water Day का महत्व, इतिहास और इससे जुड़ी अहम जानकारी

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य

World Water Day 2021

जल ही जीवन है

जल है तो पथ्वी पर हम हैं.

जैसा कि हम सबको पता है जल ही जीवन है. जल के बिना जीवन की कल्पना भी नहीं की जा सकती है. इसके बिना पृथ्वी पर जीवन जी पाना संभव नहीं है. अगर पृथ्वी पर जीवन जारी रखना है, जो जल बहुत महत्वपूर्ण है. पृथ्वी पर जल उपलब्ध होना एक बहुमुल्य संसाधन है, या यूं कहें कि यही सभी सजीवों के जीने का आधार है. 

धरती का लगभग 3 चौथाई भाग जल से घिरा हुआ है, लेकिन इसमें से 97 प्रतिशत पानी खारा है और सिर्फ 3 प्रतिशत पानी पीने योग्य है. इसमें भी 2 प्रतिशत पानी ग्लेशियर व बर्फ के रूप में है. इस तरह मात्र 1 प्रतिशत पानी ही मानव उपयोग के लिए उपलब्ध है.

कुछ सालों पहले छोटे-छोटे गांवों में नदी, नहर और तालाब दिखाई पड़ जाते थे, लेकिन स्थिति अलग है. अब धीरे-धीरे सारे ताल-तलैया सूखने लगे हैं. अगर देखा जाए, तो आज भी दुनियाभर में कई जगह ऐसी हैं, जहां पीने योग्य जल की उपलब्धता नहीं है. इस कारण लोग जीवन त्याग देते हैं. इसी कड़ी में स्वच्छ जल के संरक्षण और इस समस्या का समाधान खोजने के लिए हर साल 22 मार्च को विश्व जल दिवस (World Water Day 2021) मनाया जाता है.

विश्व जल दिवस का इतिहास  (History of World Water Day)

पर्यावरण और विकास संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन द्वारा सन् 1992 में पीने के पानी के अस्तित्व को लेकर एक अंतरराष्ट्रीय दिवस मनाने का फैसला किया गया. ऐसे में पहला विश्व जल दिवस (World Water Day 2021) 22 मार्च 1993 को मनाया गया. हर साल एक थीम पर विश्व के बौद्धिक लोग काम करना शुरू करते हैं, ताकि आने वाली समय में लोगों के लिए पीने योग्य पानी बचाया जा सके. 

विश्व जल दिवस 2021 की थीम  (Theme for World Water Day 2021)

साल 2021 में विश्व जल दिवस (World Water Day 2021) की थीम 'वेल्यूइंग वॉटर' यानी पानी को महत्व देना तय की गई है. इस साल यह थीम रखने का लक्ष्य यह है कि समय के साथ और बढ़ती जनसंख्या के दौरान साफ पानी हर किसी को नसीब हो. बता दें कि साल 2020 में विश्व जल दिवस की थीम 'जल और जलवायु परिवर्तन' रखी गई थी. 

कैसे मनाया जाता है विश्व जल दिवस? (How is World Water Day celebrated?)

हर साल विश्व जल दिवस (World Water Day 2021) पर कई तरह के कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है. इसमें जल संरक्षण को लेकर शपथ ली जाती है, साथ ही नादियों के जल को स्वच्छ रखने से जुड़ी परिचर्चाएं होती हैं. इसके साथ ही जल पर कविताएं और कहानियां सुनाई जाती हैं. इसके अलावा स्वच्छ पानी की तस्वीरें साझा की जाती हैं.

English Summary: Read the importance, history and important information about World Water Day

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News