News

छत पर लगवाएं सोलर सिस्टम, कैसे और कितनी मिलेगी सब्सिडी जानिए

soloar

पंजाब सरकार ने इस साल के लिए छतों पर सोलर पैनल सिस्टम लगवाने के लिए सरकारी सब्सिडी दर तय कर दी है. यहां पर सब्सिडी तीन किलोवाट पर 40% और 3 से 10 किलोवाट पर 20% तक दी जा रही है. जालंधर शहर में लगभग 550 लोग सोलर पैनल से बिजली पैदा कर अपने उपयोग में ले रहे है और बची बिजली को बेच भी रहे हैं. सोलर पैनल लगाने से बिजली के मोटे बिलों से राहत तो मिलती ही है साथ में उपभोक्ता बिजली बेच कर कमाई भी कर सकते हैं.

सौर ऊर्जा से पैदा हुई बिजली बेचता है ये शहर

रूफटॉप सोलर सिस्टम पर मिलने वाली सब्सिडी की वजह से बहुत लोगों का रुझान इस तरफ बढ़ रहा है. शहर में पिछले एक साल में घरों, ऑफिस, बड़ी इमारतों पर सोलर पैनल बड़े पैमाने पर लगाए गए हैं. पावरकॉम लोगों से बिजली खरीद रहा है और इसके लिए मीटरिंग सुविधा शुरू कर दी है. रूफटॉप सोलर सिस्टम से पैदा बिजली दैनिक उपयोग में काम आती है और जो बिजली बचती है उसे पावरकॉम खरीद भी रहा है. इस जालंधर सिटी में लगभग 5 हजार किलोवाट से अधिक बिजली रूफटॉप सोलर सिस्टम से पैदा की जा रही है. जिसकी सालाना राशि 5 करोड़ से भी ज्यादा है.

अतिरिक्त आय का स्त्रोत बना रूफटॉप सोलर सिस्टम (solar system is a source of additional income)

जालंधर शहर में घरों, ऑफिसग्रुप हाउसिंग सोसायटी और गुरुद्वारा सभा की छत पर बड़े पैमाने पर सोलर सिस्टम लगाने का कार्य चल रहा है. इस सिस्टम से बिजली बिल से निजात मिल रही है और बिजली की कभी कमी भी नहीं रहती. इतना ही नहीं, सौर्य ऊर्जा बनी इस बिजली को बेचकर भी अतिरिक्त कमाई की जा सकती है.

Solar

जालंधर शहर की इन जगहों पर लगे हैं रूफटॉप सोलर सिस्टम (Rooftop solar systems in Jalandhar)

गुरुद्वारा सिंह सभा प्रीत नगर, श्री देवी तालाब मंदिर, हैंड टूल इंस्टीट्यूट मकसूदां, जीजीएस एवेन्यू, रेलवे स्टेशन, डीसी कांप्लेक्स की छत, मैक्स स्विच गियर नेशनल हाईवे, सर्वहितकारी भवन, एपीजे कॉलेज, थिंद आई अस्पताल, मेरिटोरियस स्कूल और छोटी बड़ी बिल्डिंगों व घरों में रूफटॉप सोलर सिस्टम लगे हैं.

अधिकृत वेंडर या कंपनी से ही लगवाएं सोलर सिस्टम

पावरकॉम और राज्य बिजली विभाग के अधिकृत वेंडर या कम्पनी से ही रूफटॉप सोलर सिस्टम लगाने चाहिए ताकि सब्सिडी आसानी ने और जल्द मिल सके. कई बार दूसरे वेंडर सब्सिडी नहीं दिलवा पाते जिसकी वजह से उपभोक्ताओं को परेशान होना पड़ता है.

सोलर रूफटॉप सिस्टम लगवाने के लिए यहां करें संपर्क और आवेदन (contact and apply for installing rooftop solar system)



English Summary: This city sells electricity generated from solar energy

कृषि पत्रकारिता के लिए अपना समर्थन दिखाएं..!!

प्रिय पाठक, हमसे जुड़ने के लिए आपका धन्यवाद। कृषि पत्रकारिता को आगे बढ़ाने के लिए आप जैसे पाठक हमारे लिए एक प्रेरणा हैं। हमें कृषि पत्रकारिता को और सशक्त बनाने और ग्रामीण भारत के हर कोने में किसानों और लोगों तक पहुंचने के लिए आपके समर्थन या सहयोग की आवश्यकता है। हमारे भविष्य के लिए आपका हर सहयोग मूल्यवान है।

आप हमें सहयोग जरूर करें (Contribute Now)

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in