खुशखबरी! घर पर Solar Panels लगवाने के लिए सरकार दे रही बंपर Subsidy, इस लिंक से डायरेक्ट करें आवेदन

मनीशा शर्मा
मनीशा शर्मा

बिजली की कमी को पूरा करने और अक्षय ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए, सरकार सौर ऊर्जा (Solar Energy) को आम लोगों के लिए सुलभ बनाने के लिए काम कर रही है. आत्मनिर्भर (Aatmnirbhar) या आत्मानिर्भर बनाने के लिए, राज्य के साथ-साथ केंद्रीय स्तर पर कई योजनाएं चलाई जा रही हैं. खेतों में पानी की समस्याओं को कम करने और हर क्षेत्र में सिंचाई को बढ़ावा देने के लिए, सरकार ने सौर पंप योजना (Solar Pump Scheme) और किसानों को सौर पैनल (Solar Panel) के वितरण पर ध्यान केंद्रित किया है. सौर ऊर्जा पैनल (Solar Energy Panel) स्थापित करने में लगने वाली उच्च लागत के कारण कुछ लोग इसका लाभ नहीं ले पा रहे हैं. इस समस्या को देखते हुए, हरियाणा सरकार (Haryana Government) सौर ऊर्जा पैनल लगाने के लिए एक बड़ी सब्सिडी (Subsidy) दे रही है.

इन योजना के तहत, लोगों को घर पर सोलर पैनल लगाने के लिए सब्सिडी दी जाती है. जो पैसा सब्सिडी के रूप में मिलता है, उसे बाद में वापस करने की जरूरत नहीं है. वहीं, सोलर पैनल से बिजली पूरी तरह से मुफ्त है. इससे घर का बिजली बिल भी कम हो जाता है. आइए जानते हैं इस योजना के बारे में विस्तार से और कैसे यह हरियाणा के किसानों (Haryana's Farmers) की मदद करने वाली है-

क्या है हरियाणा सरकार की योजना ?

हरियाणा सरकार सोलर पैनल को बढ़ावा देने के लिए एक योजना चला रही है. योजना का नाम मनोहर ज्योति योजना (Manohar Jyoti Yojana) है. इस सौर पैनल योजना (Solar Panel Scheme) के तहत, हरियाणा सरकार सौर ऊर्जा पैनल लगाने के लिए सब्सिडी प्रदान करती है. राज्य सरकार का लक्ष्य है कि हर घर को सोलर पैनल मिले.

क्या है मनोहर ज्योति योजना ?

हरियाणा सरकार की मनोहर ज्योति योजना के तहत, लोगों को सोलर पैनल लगाने के लिए सब्सिडी दी जा रही है. इस योजना के तहत, ग्रामीण क्षेत्रों में 150 वाट के सौर पैनल लगाए जाते हैं. इसके अलावा, एक लिथियम बैटरी भी प्रदान की जाती है. वहीं, दो 6-6 वॉट के एलईडी बल्ब, 9 वॉट के एलईडी ट्यूबलाइट और 25 वॉट के सीलिंग फैन के अलावा 1 मोबाइल चार्जिंग प्वाइंट भी दिया गया है.

कितनी मिलेगी सब्सिडी

घर में 150 वाट का सोलर पैनल लगाने के लिए लगभग 22,500 रुपये का खर्च आता है. राज्य सरकार 15,000 रुपये की सब्सिडी देती है. इस तरह, लोगों को 7,500 रुपये जमा करके इस योजना का लाभ मिलता है.

इस सरकारी योजना का लाभ कैसे लें?

इस सरकारी योजना का लाभ उठाने के लिए, लोगों के पास हरियाणा राज्य का निवास प्रमाण पत्र होना चाहिए. इसके अलावा आधार कार्ड, बैंक अकाउंट होना भी जरूरी है. यदि सभी दस्तावेज हैं तो आप हरियाणा सौर पैनल योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं. अगर आप आवेदन करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए लिंक पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं-

http://hareda.gov.in/en/rate-contract-for-supply-installation-commissioning-of-solar-home-systems-manohar-jyoti-in-the

English Summary: Good News! Government is giving bumper Subsidy to install Solar Panels at home, direct application from this link

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News