Government Scheme

सरकारी योजना: किसानों को देने होंगे 90,000 रुपए के पंप के लिए सिर्फ 36,000 रुपए

केंद्र व राज्य सरकार समय- समय पर किसान हित में नई – नई  योजनाएं लाती रहती है. इसी कड़ी में देश के अन्नदाताओं यानी की किसानों को कम कीमत में सोलर पैनल और पंप उपलब्ध कराने के लिए केंद्र सरकार नई योजना लाने की तैयारी में हैं. केंद्र सरकार ने कहा है कि वह बहुत जल्द किसानों को सोलर पैनल और पंप सब्सिडी पर देने के लिए एक नई योजना लेकर आ रही है. इस योजना के अंतर्गत केंद्र और राज्य सरकार दोनों कुल लागत राशि का 30-30 फीसद योगदान देंगे. तो वही कुल लागत का अन्य 40 फीसदी खर्च किसान को खुद उठाना पड़ेगा. इस बात की जानकारी, एक सवाल के जवाब में नवीन व नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह ने राज्यसभा में दी.

गौरतलब है कि इस दौरान उन्होने बताया कि किसानों को फ्री में सोलर पंप देने की सरकार कि कोई योजना नहीं है. सिंह ने आगे कहा की हालांकि हम ऐसी एक योजना जल्द लॉन्च करने वाले हैं जिसके अंतर्गत हम कुल लागत का 30 फीसद राशि स्वयं वहन करेंगे और हम आशा करते हैं कि कुल लागत का 30 फीसद राशि राज्य वहन करेंगे. इसके अतिरिक्त राशि किसान को खुद वहन करनी होगी.

किसानों को देने होंगे 90,000 रुपए के पंप के लिए सिर्फ 36,000 रुपए

मिली जानकारी के मुताबिक, नवीन व नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय (एमएनआरई) के एक अधिकारी के अनुसार 1 हॉर्सपावर की सोलर पंप लगवाने पर कुल लागत 90,000 रुपए आती है। ऐसे में किसानों को अपने खेत में 1 हॉर्सपावर की सोलर पंप लगवाने के लिए 40 फीसद हिस्सेदारी के रूप में 36,000 रुपए देने होंगे. हालांकि, इस राशि को वहन देने के लिए सरकार किसानों को किस्त पर राशि देने की सुविधा भी मुहैया कराएगी. एमएनआरई (नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय) के अनुसार, किसानों को सब्सिडी पर सोलर पंप देने के मामले में राज्यों ने भी अपनी हामी भर दी है. गौरतलब है कि केंद्र व राज्य सरकार की इस योजना के अंतर्गत देशभर के 27.5 लाख किसानों को सोलर पैनल और पंप देने की तैयारी की गई है.

सम्बन्धित खबर पढ़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें !

किसानों को सोलर पंप पर 70 फीसदी तक छूट, ऐसे करें आवेदन



Share your comments