1. सरकारी योजनाएं

सरकार की इस योजना से हर माह 55 रुपए जमा करने पर मिलेंगे 36 हजार रुपए की पेंशन, जल्द करे आवेदन

सरकार ने अब एक योजना शुरू की है जिसका नाम उन्होंने मंत्री श्रम-योगी मानधन (PMSYM) पेंशन योजना रखा है.पहले भी ऐसी कई योजना शुरू की गयी थी जैसे नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS) और अटल पेंशन योजना (APY) आदि. अटल पेंशन और श्रम-योगी मानधन योजना में तय पेंशन का प्रावधान है जिसमें सरकार की तरफ से गारंटी प्रदान की जाती है. इस श्रम-योगी मानधन योजना अंसगठित क्षेत्र के लिए शुरू की गयी है. चलिए जानते हैं इस पेंशन योजना के बारे में विस्तार से....

जाने ! प्रधानमंत्री श्रम-योगी मानधन योजना के बारे

इस योजना का लाभ केवल अंसगठित क्षेत्र से जुड़ा कोई भी कर्मचारी, ड्राइवर, कूड़ा बीनने वाले, निर्माण कार्य करने वाले मजदूर, जिसकी उम्र 40 वर्ष से कम हो और जिसने किसी भी सरकारी योजना  का लाभ ना उठाया हो वही इस योजना का फायदा उठा सकते है.

मासिक मिलेंगे 3 हजार रुपए

सरकार द्वारा इस स्कीम का लाभ उठाने वालों को हर माह 3 हजार रुपए पेंशन मिलेगी. इस योजना के तहत पेंशन लेने वालों को  एक समान राशि पेंशन के लिए दी जाएगी. इसके लिए आवेदन करने वाले व्यक्ति के पास अपना सेविंग बैंक अकाउंट और आधार कार्ड होना आवश्यक है. इसके लिए व्यक्ति की उम्र 18 से 40 साल के बीच होनी चाहिए.

इतने करने होंगे जमा

अगर इस योजना के लिए कोई व्यक्ति 18 साल की उम्र से ही निवेश करता है तो उसे हर महीने 55 रुपए जमा करवाने  होंगे या फिर कोई व्यक्ति 40 साल की उम्र से इस स्कीम को शुरू करता है तो उसे महीने 200 रुपए जमा करवाने होंगे. जब व्यक्ति की उम्र 60 साल पूरी हो जायेगी. तो वे इस पेंशन को लेने का हकदार बन जायेगा और हर माह ये पेंशन आपके खाते में पहुँच जाएगी.

सम्बन्धित खबर पढ़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें !

'पीएम-किसान' योजना के तहत अगर अभी तक नहीं आए खाते में 2000 रुपये तो इस नंबर पर करें शिकायत

English Summary: Pardhanmantri shram yogi man dhan pension yojna direct check

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News