सरकार द्वारा एथेनॉल में मूल्य में वृद्धि का फैसला सराहनीय : चीनी उद्दोग

केंद्र सरकार द्वारा एथेनॉल के मूल्य में बढ़ोत्तरी के फैसले का इंडियन शुगर मिल्स एसोसिएशन ने स्वागत किया है। बताते चलें कि सरकार ने एथेनॉल में लगभग तीन रुपए प्रति लिटर की वृद्धि की है जिसके चलते आगामी 1 दिसंबर 2018 से एथेनॉल का मूल्य 43.70 रुपए हो जाएगा। इस दौरान 5 प्रतिशत ब्लेंडिग पर लगभग 160 लिटर एथेनॉल की आवश्यकता है, जिससे एथेनॉल निर्माताओं को अगले चीनी सत्र से 480 करोड़ रुपए का अतिरिक्त फायदा होगा।

इस्मा के महानिदेशक अबिनाश वर्मा का मानना है कि भारत सरकार से एथेनॉल के निर्माण के लिए पहली बार कोई कदम उठाया गया है। 'बी' श्रेणी  के मोलासेज़ से बनने वाले एथेनॉल के मूल्य में 4 रुपए प्रति लिटर की बढ़ोत्तरी की गई है। इस तरह एथेनॉल के निर्माण से वर्तमान सत्र में कुछ मात्रा में चीनी का निर्माण नहीं हो पाएगा जिसके फलस्वरूप एथेनॉल के सरकार की तरफ से यह एक्स मिल मूल्य में वृद्धि आवश्यक थी।

जाहिर है कि इस फैसले से आने वाले समय में अधिक गन्ना उत्पादन के समय में संतुलन बनाए रखने में आसानी मिलेगी साथ ही उद्दोग को एथेनॉल निर्माण से फायदा होगा। यह गन्ना किसानों एवं उद्दोग दोनों को लंबे समय तक लाभ पहुंचाने का रास्ता है जिसके अच्छे परिणाम देखने को मिलेंगे।

Comments