1. ख़बरें

Union Budget 2021: बजट में स्वामित्व योजना का हुआ विस्तार, पढ़िए क्या है ये खास स्कीम

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
Swamitva Yojana

Swamitva Yojana

देश का आम बजट (Budget 2021-22) पेश हो चुका है. इस दौरान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) ने किसानों के लिए कई बड़े ऐलान किए हैं. इसके साथ ही कई बड़ी योजनाओं का विस्तार किया है. बता दें कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट पेश करते हुए कहा कि अब देशभर में स्वामित्व योजना को लागू किया जाएगा. आइए आपको बताते हैं कि आखिर स्वामित्व योजना (Swamitva Yojana) क्या है?

क्या है स्वामित्व योजना? (What is Swamitva Yojana)

इस योजना के तहत ग्रामीणों को कई तरह के लाभ दिए जाते हैं. जैसे, संपत्ति को लेकर जो लोगों में भ्रम है कि पैसा कितना लगा या कितना आया और झगड़े खत्म आदि भी खत्म करे जाते हैं. इसके साथ ही गांव के विकास के लिए योजना बनाने में भी सहायता मिलती है.

इसके जरिए शहरों की तरह गांवों में रहने वाले लोग भी बैंकों से आसानी से लोन ले सकते हैं. इस योजना के तहत गांवों में ड्रोन से एक-एक संपत्ति की मैपिंग की जाती है, ताकि लोगों में झगड़े भी खत्म हो सकें. कुल मिलाकर इस योजना के जरिए गांव के विकास कार्यों को प्रगति प्रदान की जाती है. 

इस योजना को अभी कुछ ही राज्यों में लागू किया गया है. बता दें कि उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश समेत 6 और राज्यों में इस योजना का ट्रायल हुआ है. मगर अब स्वामित्व योजना का विस्तार किया जाएगा.

स्वामित्व योजना के फ़ायदे (Advantages of Swamitva Yojana)

  • अब 'संपत्ति कार्ड' मिलने से लोग इसे दिखाकर बैंकों से कर्ज ले सकेंगे.

  • ज़मीन की ख़रीद और बिक्री आसान हो जाएगी.

  • इससे सरकार को राजस्व का फ़ायदा होगा.

  • इसका इस्तेमाल लोकल एरिया डेवलपमेंट में भी किया जा सकता है.

  • इस योजना के बाद उम्मीद जताई जा रही है कि इस टैक्स में भी इजाफ़ा होगा.

English Summary: Swamitva Yojana extended in Budget 2021-22

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News