MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. ख़बरें

Sugarcane Price: बिहार के गन्ना किसानों के लिए खुशखबरी, सरकार ने 20 रुपये प्रति क्विंटल बढ़ाए दाम, जानें अब क्या है नया रेट

Sugarcane Price: बिहार के गन्ना किसानों के लिए खुशखबरी है. सरकार ने गन्ना किसानों को बड़ी सौगात देते हुए गन्ने के रेट में 20 रुपये प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी की है.

KJ Staff

Sugarcane Price: बिहार के गन्ना किसानों को राज्य सरकार ने बड़ी खुशखबरी दी है. नीतीश सरकार ने गन्ना के मूल्य में 20 रुपये प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी करने की घोषणा की है. नई दर इसी पेराई सत्र से लागू होगी. किसानों को बढ़े हुए दाम से गन्ना खरीद का भुगतान किया जाएगा. राज्य के करीब 3 लाख गन्ना किसानों को इसका सीधा लाभ मिलेगा. विभागीय मंत्री आलोक कुमार मेहता की अध्यक्षता में हुई बैठक में इस पर मुहर लगी है. चीनी मिल मालिकों के साथ पहले हुई बैठक में भी इस संबंध में निर्देश दिए जा चुके हैं.

तीन लाख किसानों को होगा फायदा

बैठक के बाद मंत्री आलोक कुमार मेहता ने कहा कि यह दर इसी सत्र की शुरुआत से लागू होगी. गन्ना मूल्य बढ़ने से गन्ने का उत्पादन एवं उत्पादकता बढ़ेगी. इससे करीब तीन लाख गन्ना किसानों को फायदा होगा. मंत्री आलोक कुमार मेहता ने कहा कि गन्ना कृषकों के परिवार को लगभग दो हजार पांच सौ करोड़ रुपये का ईख मूल्य का भुगतान हो सकेगा. मंत्री ने विश्वास जताया है कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उप मुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव के नेतृत्व में बिहार में और चीनी मिलें लगेगी और इस उद्योग का बढ़ावा मिलेगा. इसके साथ ही गन्ना उत्पादन के प्रति किसानों का आकर्षण बढ़ेगा.

बिहार में बढ़ेगा औद्योगीकरण

मंत्री आलोक कुमार मेहता ने बताया कि गन्ना कृषकों के परिवार को लगभग दो हजार पांच सौ करोड़ रुपये का ईख मूल्य का भुगतान हो सकेगा. मंत्री ने विश्वास जताया है कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उप मुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव के नेतृत्व में बिहार में और चीनी मिलें लगेगी और इस उद्योग का बढ़ावा मिलेगा. इसके साथ ही गन्ना उत्पादन के प्रति किसानों का आकर्षण बढ़ेगा.

इस रेट से होगा भुगतान

  • सामान्य और उत्तम प्रभेद के गन्ना पर 20 रुपए प्रति क्विंटल बढ़ाया गया है.

  • अब सामान्य प्रभेद के गन्नों के लिए किसानों को प्रति क्विंटल 335 रुपए का भुगतान होगा.

  • वहीं उत्तम प्रभेद के गन्नों के लिए किसानों को प्रति क्विंटल 355 रुपए का भुगतान होगा.

  • इसी तरह निम्न प्रभेद के गन्नों के लिए किसानों को प्रति क्विंटल 300 रुपए का भुगतान होगा.

English Summary: Sugarcane Price Bihar government increased the prices of sugarcane by 20 rupees per quintal Bihar Sugarcane new rate Published on: 22 January 2024, 03:01 PM IST

Like this article?

Hey! I am KJ Staff. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News