आपके फसलों की समस्याओं का समाधान करे
  1. ख़बरें

दिल्ली में लॉकडाउन लगते ही इन चीजों की बढ़ी कीमतें, आम जनता हुई बेहाल

सचिन कुमार
सचिन कुमार

Dal

एक बार फिर से दिल्ली खामोश हो चुकी है. कल तक लोगों की आमद से गुलजार रहने वाली गलियां वीरान हो चुकी हैं. सीएम अरविंद केजरीवाल की गुजारिश के बाद भी मजदूरों के रूखसत होने का सिलसिला जारी है. हालांकि, उन्होंने अपने बयान में साफ कह दिया है कि यह लॉकडाउन छोटा है. इस दौरान हम सब कुछ दुरूस्त कर लेंगे, लिहाजा मजूदर भाई पलायन न करें, मगर कल राजधानी दिल्ली में जिस तरह का नजारा दिखा उसने फिर से हमारे भर चुके जख्मों को तरोताजा कर दिया. रेलवे स्टेशन से लेकर बस अड्डों पर भारी संख्या में मजदूर पलायन करते हुए दिखे हैं.

बेशक, सीएम साहब यह कर रहे हो कि यह लॉकडाउन छोटा है, मगर लोगों के जेहन में अभी-भी इस बात को लेकर खौ मफ फ अपने चरम पर पहुंच चुका है कि कहीं फिर से यह लॉकडाउन न बढ़ जाए. अगर ऐसा हुआ, तो यकीनन आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को खासा परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. वहीं, राजधानी दिल्ली में लॉकडाउन लगते ही लोगों की आम जरूरतों की वस्तुओं की कीमतें अपने चरम पर पहुंच चुकी है.

गौरतलब है कि जैसा की मुख्यमंत्री अपने बयान में साफ कर चुके हैं कि इस दौरान अनिवार्य गतिविधियों का संचालन जारी रहेगा. जिसको मद्देनजर रखते हुए आम जरूरतों की वस्तुओं की कीमतें अपने चरम पर पहुंच चुकी है. इससे पहले आपको याद होगा कि कैसे दिल्ली में लॉकडाउन का ऐलान होते ही शराब, बीयर, समेत अन्य मादक पदार्थों की कीमतों में भारी उछाल देखने को मिला थी. इसकी खास वजह यह रही थी कि इसकी एकाएक मांग बढ़ गई, जिसके चलते इनकी कीमतें अपने परवान पर पहुंच चुकी है. चलिए अब आपको आपको उन चुनिंदा वस्तुओं के बारे में बताते हैं, जिनकी कीमतों में इजाफा दर्ज किया गया है.

महंगा हुआ तेल

तेल की कीमत में इजाफा दर्ज किया गया है. आपको यह जानकर हैरानी होगी कि सोयाबीन का तेल 150 रूपए के पार भी चला गया है. सोमवार को नेशनल कमोडिटी एण्ड डेरिवेटिव्ज एक्सचेंज में अप्रैल माह में डिलीवरी के लिए रिफाइंड सोया तेल का दाम 0.64 फीसद की तेजी के साथ 9 रुपये बढ़कर 1,415 रुपये प्रति 10 किग्रा हो गया.

दाल की कीमतों में भी हुआ इजाफा

इसके साथ ही तेल के इतर दाल की कीमतों में भी इजाफा दर्ज किया गया है. कोरोना काल में दाल की कीमतें 100 रूपए को भी पार कर गई है. बताया जा रहा है कि कोरोना संक्रमण की वजह से इन वस्तुओं की कीमतें अपने चरम पर पहुंच चकी है.

बढ़ गए सब्जियों के दाम

वहीं, सब्जियों के दाम में भी इजाफा दर्ज किया गया है. कल, राजधानी दिल्ली में लॉकडाउन लगते ही सब्जियां 40 से 50 रूपए किलोग्राम पर बिक रही है. खैर, अब आगे चलकर इन वस्तुओं की कीमतों में क्या कुछ असर पड़ता है. यह तो फिलहाल आने वाला वक्त ही बताएगा.   

गौरतलब है कि यह सब कुछ एक दिन के अंदर-अंदर हुआ है. सीएम के ऐलान के बाद जिस तरह से लोगों का मिजाज दिखा, उससे लगा कि यह महंगाई महज शराब समेत अन्य मादक पदार्थों तक की सीमित रहेगी, मगर अब जिस तरह से यह अपनी बिसात बिछाती हुई नजर आ रही है, उससे यह साफ है कि आने वाले दिनों में यह अपने आयाम को बढ़ा सकती है. खैर, अब आगे इन वस्तुओं की कीमत में क्या कुछ असर पड़ता है. यह तो फिलहाल  आने वाला वक्त ही बताएगा.

English Summary: price of these things hike in delhi due to coroan virus

Like this article?

Hey! I am सचिन कुमार. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News