News

Lockdown: क्या चालू रहेगा और क्या बंद रहेगा, विस्तार से जानिए

कोरोना वायरस के चलते जगह-जगह लॉकडाउन का ऐलान हो रहा है. कई राज्यों और जिलों में 31 मार्च तक के लिए लॉकडाउन की घोषणा हो चुकी है. ऐसे में आम जनता के मन में संशय है कि क्या जरूरत की सभी चीजें बंद रहेंगी. चलिए आपको विस्तार से बताते हैं कि आखिर लॉकडाउन के अंतर्गत क्या-क्या बंद रहेगा और किन सुविधाओं को जरूरी मानकर चालू रखा जाएगा.

यातायात
सभी यात्री बसों, टैक्सी, ऑटो रिक्शा और यात्री व्यापार गाड़ियों पर पाबंदी है. इसके अलावा रेल और मेट्रो सुविधा भी बंद रहेगी. मात्र माल गाड़ी का काम सुचारू रूप से चलेगा. हालांकि सभी सरकारी बसों को, जो जरूरी सरकारी सेवाओं के उपयोग में ली जा रही हैं, वो चलती रहेंगी.

मार्केट
सभी दुकानों, फैक्ट्रियों और वर्कशॉप्स को बंद किया गया है. दफ्तरों और गोदामों को भी बंद करने के आदेश हैं. हर तरह के कंस्ट्रक्शन वर्क पर पाबंदी है.

खाद्य
सभी रेस्टोरेंट्स, ढाबे और अन्य तरह की दुकानें बंद रहेंगी. हालांकि दैनिक जरूरत के उपयोग में आने वाली दुकानों, (डेयरी, सब्जी, मांस-मछली) को खुला रखा जाएगा.

जरूरी सेवाएं
जरूरी सेवाओं को छोड़कर सभी तरह के सेवाओं को बंद कर दिया गया है. जरूरी सेवाओं में अस्पताल, मेडिकल स्टोर, पेट्रोल पंप, साफ-सफाई, फोन- इंटरनेट, पोस्ट ऑफिस इत्यादि सेवाओं को रखा गया है. सोशल मीडिया और ई-संचार को चालू रखा गया है.

बैंकिंग
कैश के अलावा दूसरे सभी सेवाओं को बंद किया गया है. बैंक के कैश काउंटर और एटीएम खुले रहेंगे.

धार्मिक स्थान
सभी धार्मिक स्थानों को बंद रखा गया है. मंदिर, मस्जिद, गुरुद्वारों आदि में किसी तरह के धार्मिक आयोजन पर पाबंदी रहेगी.

प्रशासनिक कार्य
सभी प्रशासनिक कार्यों को बंद किया गया है. केवल कानून व्यवस्था और प्रशासन वाले दफ्तर खुले रहेंगें. कलेक्ट्रेट और पुलिस दफ्तर भी खुला रहेगा. फायर डिपार्टमेंट और एंबुलेंस सेवा भी चालू रहेगी. सरकारी राशन दुकानों को भी खुला रखा जाएगा.

इसके अलावा बिजली और पानी विभाग भी खुले रखे जाएंगे. वहीं टेलिफोन और इंटरनेट से जुड़ी कंपनियां (प्राइवेट और सरकारी दोनों) भी खुली रहेंगी. मीडिया का काम भी पूर्ण रूप से चलता रहेगा.

कृषि जागरण की अपील
इस समय देश पर भारी संकट मंडरा रहा है. हम कोरोना से रेस में पीछे दौड़ रहे हैं. लेकिन रेस अभी खत्म नहीं हुई है. सतर्कता और सावधानी के सहारे ही कोरोना को हराया जा सकता है. इसलिए जितना संभव हो, घरों से बाहर न निकलें. बाहर जाते समय सभी सावधानियों का खास ख्याल रखें.



English Summary: COVID 19 Lockdown What constitutes essential services will be continue

कृषि पत्रकारिता के लिए अपना समर्थन दिखाएं..!!

प्रिय पाठक, हमसे जुड़ने के लिए आपका धन्यवाद। कृषि पत्रकारिता को आगे बढ़ाने के लिए आप जैसे पाठक हमारे लिए एक प्रेरणा हैं। हमें कृषि पत्रकारिता को और सशक्त बनाने और ग्रामीण भारत के हर कोने में किसानों और लोगों तक पहुंचने के लिए आपके समर्थन या सहयोग की आवश्यकता है। हमारे भविष्य के लिए आपका हर सहयोग मूल्यवान है।

आप हमें सहयोग जरूर करें (Contribute Now)

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in