News

कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा की डेट शीट जारी

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE)  ने आज 10 वीं और 12वीं कक्षा का डेट शीट जारी कर दिया है. रिपोर्ट्स के अनुसार, कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा 15 फरवरी से शुरू होगी और 3 अप्रैल तक चलेगी, तो वहीं कक्षा 10 वीं की बोर्ड परीक्षा 21 फरवरी से शुरू होकर 29 मार्च तक चलेगी| गौरतलब हैं कि सीबीएसई ने छात्रों को परीक्षा की तैयारी के लिए पर्याप्त समय देने के लिए परीक्षा से सात सप्ताह पहले समय सारिणी जारी किया है. बोर्ड ने कहा है कि ‘परीक्षा की तारीखें इस तरह से तय की गई हैं कि जो अन्य किसी भी प्रतियोगी परीक्षाओं की तारीखों से मेल नहीं खाती है. पिछले साल 12 वीं बोर्ड की भौतिक के पेपर की तारीख और जेईई मेन परीक्षा की तारीख एक थीं. जिस वजह से फिर भौतिकी परीक्षा की तारीख आगे बढ़ानी पड़ी थी.

बोर्ड परीक्षा सुबह 10.30 बजे से दोपहर 1.30 बजे तक आयोजित की जाएगी. हालांकि, छात्रों को उत्तर पुस्तिकाएं सुबह 10 बजे मिल जाएंगी और प्रश्न पत्र सुबह 10.15 बजे दिया जाएगा. यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि सीबीएसई कक्षा 12वीं के लिए 40 व्यावसायिक विषय प्रदान करता है, जबकि कक्षा 10वीं के लिए 15 विषय. इन व्यावसायिक विषयों की परीक्षा मुख्य विषय से पहले आयोजित की जाएगी.

बता दे कि दिल्ली उच्च न्यायालय ने यह आदेश दिया गया है कि दिल्ली विश्वविद्यालय को सीबीएसई द्वारा पुनर्मूल्यांकन सहित परिणाम घोषित करने के बाद ही यूजी पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए कट ऑफ तिथियां निर्धारित करनी चाहिए.

सीबीएसई परीक्षा नियंत्रक डॉ संयम भारद्वाज ने कहा, "डेट शीट सेट जारी करते समय, दिल्ली विश्वविद्यालय के प्रवेश कार्यक्रम पर भी विचार किया गया था.’’ उन्होंने आगे कहा कि बोर्ड परीक्षा परिणाम जून के 1 सप्ताह तक घोषित किया जाएगा. इस बीच, कोर अकादमिक विषयों की परीक्षाएं मार्च में शुरू होंगी. इस साल छात्रों ने बोर्ड द्वारा प्रदान किए जाने वाले 240 विषयों में से दोनों वर्गों में विषयों के 30,000 संयोजनों का चयन किया है. सीबीएसई ने कक्षा 10वीं के छात्रों के लिए उत्तीर्ण मानदंड में संशोधन किया है. 2019 शैक्षणिक वर्ष से,  छात्रों को विषय को खाली करने के लिए एक साथ सिद्धांत (Theory) और व्यावहारिक (Practical)  में न्यूनतम 33% अंक प्राप्त करने होंगे.

कक्षा 10वीं की डेट शीट की जांच करने के लिए यहां क्लिक करें-

http://cbse.nic.in/newsite/circulars/2018/Class-X_datesheet.pdf

कक्षा 12वीं की डेट शीट की जांच करने के लिए यहां क्लिक करें-

http://cbse.nic.in/newsite/circulars/2018/Class-XII_dt_sheet.pdf

मनीशा शर्मा, कृषि जागरण



Share your comments