MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. ख़बरें

यूरिया खाद छिड़कने के लिए फ्री में मिलेंगे स्प्रे पंप, जानिए कहां और कैसे?

किसान खेत में फसलों की खेती के दौरान यूरिया खाद का सही तरह से स्प्रे नहीं कर पाते हैं. किसानों को स्प्रे करने में कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. ऐसे में किसानों को यूरिया के लिए स्प्रे पंप फ्री में वितरण करने की पहल की है.

स्वाति राव
यूरिया खाद के लिए फ्री में पंप
यूरिया खाद के लिए फ्री में पंप

यूरिया खाद को लेकर एक राहत की खबर किसान भाइयों के लिए आई है. केंद्र सरकार (Central Government) ने किसानों के लिए यूरिया की उपलब्धता को बहुत सरल और आसान करने का फैलसा लिया है. दरअसल, यूरिया खाद (Urea Fertilizer) पौधे के लिए एक आवश्यक चीज है जो पौधों में विकास करती है. पौधों को भरण – पोषण करती है.

यूरिया में मौजूद जरुरी तत्व पौधे के लिए बहुत उपयोगी होते हैं, लेकिन यूरिया खाद का सही तरह इस्तेमाल ना होने की वजह से फसलों को नुकसान पहुँचता है और किसानों को बहुत दिक्कतों का सामान करना पड़ता है. ऐसे में केंद्र सरकार ने अब हिमाचल सहित सभी अन्य राज्यों में किसानों को नैनो यूरिया को बढ़ावा दे रही है.

जिसके तहत खाद कंपनी इफ्को (IFFCO) ने फसलों में यूरिया डालने के लिए स्प्रे पम्प फ्री में वितरण (Pump Free Distribution ) करने की योजना बनायी है. जिससे किसान फसलों में खेती के दौरान आसानी से नैनो यूरिया खाद का स्प्रे कर सकते हैं.

बता दें कि  कई ऐसे किसान हैं, जो खेतों में खाद (Fertilizers In The Field ) को सही मात्रा में नहीं डाल पाते हैं, इसलिए खाद कंपनी इफ्को ने किसानों की सहूलित के लिए एक अहम पहल की है. खाद की कंपनी इफ्को (IFFCO) ने किसानों को अब नैनो यूरिया को आम किसानों में लोकप्रिय बनाने के लिए पहल कर रही है. बता दें कि अब इफ्को हिमफेड को 16 सौ स्प्रे पंप और प्रत्येक सोसायटियों को एक-एक स्प्रे पंप मुफ्त में प्रदान कर रही है. इससे किसानों को नैनो यूरिया स्प्रे करने की दिक्कत नहीं रहेगी.

इसे पढ़ें -इफको नैनो यूरिया तरल के लाभ और सावधानियां

किसानों को मिलेंगे फ्री में स्प्रे पंप (Farmers Will Get Free Spray Pump)

किसानों को अब खाद डालने के लिए इफ्को सोसाईटी की तरफ से फ्री में स्प्रे पंप उपलब्ध किये जायेंग, लेकिन यह पंप किसानों को नैनो यूरिया स्प्रे करने के बाद सोसाईटी को वापस भी करना होगा.

खाद की कीमत (Cost Of Manure)

बाज़ार में 45 किलोखाद का बैग 240 रुपये में बेचा जाता है, वहीँ नैनों यूरिया की आधा लीटर की बोतल को 240 रुपये में बेची जा रही है. यूरिया खाद में सरकार को एक बैग में 100 -1500 रुपये तक का उपदान देना पड़ रहा है. जबकि नैनो यूरिया की बोतल पर सरकार को कोई उपदान नहीं देना पड़ रहा है. 

English Summary: Good News! Farmers will get free spray pump for urea fertilizer spray Published on: 02 March 2022, 02:46 PM IST

Like this article?

Hey! I am स्वाति राव. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News