1. ख़बरें

इफ्को ने बढ़ाई खाद की कीमत, देखिए नए दामों की सूची

स्वाति राव
स्वाति राव

IFFCO

फसलों की अच्छी उपज में खाद और उर्वरक (Manures And Fertilizers) का प्रयोग अहम भूमिका निभाते हैं, इसलिए किसान अपनी फसलों के लिए खाद और उर्वरक का इस्तेमाल अधिक करते हैं. इसी बीच खाद की कंपनी इफ्फको (IFFCO) से जुड़ी एक नई खबर सामने आई है.

दरअसल,  भारत की सबसे बड़ी उर्वरक निर्माता इफको लिमिटेड (Indian Farmers Fertilizer Cooperative Limited) ने उर्वरक की कीमतों में बढ़ोतरी (Fertilizer Prices Rise Sharply) कर दी है. इसके चलते अब डाई-अमोनियम फॉस्फेट (डीएपी) की कीमत में 265 रुपए प्रति बैग की बढ़ोतरी कर दी गई है.

इसके साथ ही इफको (IFFCO) ने जानकारी दी है कि खाद और उर्वरक की नई कीमतें 15 अक्टूबर से लागू हों चुकी है. वहीं, स्टॉक में भरी हुई खाद और उर्वरक अपने पुराने रेट से ही बाज़ार में बेची जाएंगी. यह वृद्धि नए खाद और उर्वरक के माल पर लागू की जा रही है.

जानिए ईफको ने खाद पर कितनी बढ़ाई कीमत? (Know How Much IFFCO Increased The Price On Fertilizer?)

जानकारी के  लिए बता दें कि एक तरफ नाईट्रोजन–फास्फोरस-पोटाश युक्त उर्वरक की कीमत में 265 रूपये तक की वृद्धि कर दी है. वहीं, दूसरी तरफ नाईट्रोजन–फास्फोरस व गंधक युक्त उर्वरक के (50 किलोग्राम) प्रति बैग में 70 रूपये तक की वृद्धि की गई है. आइए बाकी खाद की कीमत के बारे में भी बताते हैं...

  • एनपीके उर्वरक के 50 किलोग्राम बैग की कीमत 1150 रूपये थी, जिसकी कीमत बढ़ाकर 1220 रूपये प्रति बैग कर दी गई है.ट

  • IFFCO द्ववारा पोषक तत्वों के अनुपात के हिसाब से 2 तरह के एनपीके तैयार किए जाते हैं, जिसमें 50 किलोग्राम वाला एनपीके (10:26:26 अनुपात) वर्तमान में 1175 रूपये में मिल रहा है. अब इसकी कीमत बढ़ाकर 1440 रूपये कर दी है.

इस खबर को भी पढ़ें - इफको नैनो यूरिया तरल के लाभ और सावधानियां

  • एनपीके (Npk) (12:32:16) अनुपात का वर्तमान में 1185 रूपये प्रति बैग कीमत है, जिसकी कीमत बढ़ाकर 1450 रूपये प्रति बैग कर दी गई है.

  • डीएपी खाद की कीमत में अभी कोई बढोत्तरी नहीं की गई है. यानि डीएपी का 50 किलोग्राम का पैकेट 1200 रूपये प्रति बैग ही है.

  • यूरिया की कीमत में भी बढ़ोत्तरी नहीं की गई है. इसके 45 किलोग्राम बैग की कीमत  50 रूपये  है.

English Summary: iffco increased the price of fertilizer, see the list of new prices

Like this article?

Hey! I am स्वाति राव. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters