1. ख़बरें

इफको ने लॉन्च किया नैनो यूरिया तरल, जानें- कीमत, फायदे और फसलों पर प्रभाव

IFFCO Launches Nano Urea Liquid

किसान भाइयों के लिए खुशखबरी है. दरअसल अब एक बोरी यूरिया खाद महज 500 ML की बोतल में मिलेगी. सुनने में आपको भले ही यह अटपटा लगे, लेकिन इफको के वैज्ञानिकों और इंजीनियरों ने पर यह कर दिखाया है.

दरअसल, इंडियन फार्मर्स फर्टिलाइजर कोआपरेटिव लिमिटेड (इफको) की 50वीं वार्षिक आम बैठक में पूरी दुनिया के किसानों के लिए विश्व का पहला नैनो यूरिया तरल (World's First Nano Urea Liquid) लेकर आया है.

नैनो यूरिया से बढ़ेगी किसानों की आमदनी (Farmers' Income will Increase with Nano Urea)

इफको (IFFCO) की 50वीं वार्षिक आम बैठक (AGM) में प्रतिनिधि महासभा के सदस्यों की मौजूदगी में इसका ऐलान करते हुए बताया गया कि नैनो यूरिया (Nano Urea) से फसलों की पैदावार बढ़ेगी, जिससे किसानों की आमदनी बढ़ सकेगी. अब एक बोरी यूरिया खाद की जगह आधे लीटर की नैनो यूरिया की बोतल (Nano Urea Bottle) किसानों के लिए काफी होगी.

नैनो यूरिया से बढ़ेगी फसलों की पैदावार (Yield of Crops will Increase with Nano Urea)

कलोल के नैनो जैव प्रौद्योगिकी अनुसंधान केंद्र (Nano Biotechnology Research Center) में नैनो यूरिया को स्वदेशी और प्रोपाइटरी तकनीक के जरिये तैयार किया गया है. इसके इस्तेnमाल से फसल में पोषक तत्वों की गुणवत्ता में सुधार (Improving the  Quality of Nutrients in the Crop) होता है. यही नहीं, नैनो यूरिया भूजल की गुणवत्ता सुधारने और जलवायु परिवर्तन पर अच्छाo प्रभाव डालता है.

नैनो यूरिया किसानों के लिए पड़ेगा सस्ता

इफको नैनो यूरिया लिक्विड की 500 मिली लीटर की एक बोतल सामान्य यूरिया के कम से कम एक बैग के बराबर होगी. इसका आकार भी छोटा होने के कारण इसे जेब में रखकर लाया जा सकता है. इससे यूरिया की बोरियां लाने में होने वाले खर्च की भी बचत होगी.

नैनो यूरिया की बोतल पड़ेगी 10 फीसद सस्ती (Nano Urea Bottle will be 10% Cheaper)

इफको नैनो यूरिया लिक्विड को सामान्य यूरिया के इस्तेंमाल में 50 फीसदी तक कमी लाने के लिए बनाया गया है. इसकी एक बोतल में 40,000 पीपीएम नाइट्रोजन होता है, जो सामान्य यूरिया के एक बैग के बराबर नाइट्रोजन पोषक तत्व उपलब्ध0 कराता है. नैनो यूरिया का उत्पादन जून 2021 तक शुरू होगा. इसके बाद जल्दत से जल्दर इसे बाजार में उतारा जाएगा.

नैनो यूरिया किसानों को कितने में मिलेगा? (How much will you get Nano Urea?

इफको ने किसानों के लिए नैनो यूरिया की एक बोतल की कीमत 240 रुपये तय की है, जो यूरिया की एक बोरी से 10 फीसदी सस्तीी पड़ेगी. समिति ने इसके बारे में किसानों को पूरी जानकारी देने के लिए देशव्यापी प्रशिक्षण अभियान चलाने की योजना बनाई है. नैनो यूरिया इफको के ई-कॉमर्स प्लेटफार्म www.iffcobazar.in के अलावा सहकारी बिक्री केंद्रों के जरिये किसानों को उपलब्ध कराया जाएगा.

English Summary: IFFCO Launches Nano Urea Liquid, Know Price, Benefits and Impact on Crops

Like this article?

Hey! I am विवेक कुमार राय. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News