News

पहले ही दिन 110 किसानों का 55.77 लाख कर्ज़ माफ

कांग्रेस ने अपने चुनावी घोषणा के अनुरूप ही सरकार गठित होने के 10वें दिन के भीतर ही किसानों की ऋण माफी शुरू कर दी है . बता दें कि पहले दिन छत्तीसगढ़ के धमतरी जिले के 110 किसानों का 55.77 लाख रुपए का ऋण माफ किया गया. किसानों को कर्जमाफी  की जानकारी सीधे उनके मोबाइल पर दी गई. अचानक मोबाइल पर खाते में राशि डलने की जानकारी लगी, तो किसान पहले असमंजस में पड़ गए बाद में गांव के प्रमुख लोगों से जानकारी ली तो खाते में ट्रांसफर राशि कर्ज माफी की निकली. अभी भी जनपद के 100 से ज़्यादा किसानों का ऋण माफ होना है. पिछले खरीफ सीजन में अल्पकालीन ऋण के तहत जिले के 41 हजार किसानों को 156 करोड़ का कृषि ऋण मुहैया करवाया गया था.

ऋण माफी की प्रक्रिया शुरू होते ही किसानों में खुशी की लहर जाग उठी है. ग्राम तरसींवा के किसान लालचंद साहू, पुरुषोत्तम ठाकुर, गुहाराम, कमला बाई, चंद्रहास, रूकमणि आदि ने बताया कि गुरूवार दोपहर 2 बजे से ही खाते में राशि आने के मैसेज चालू हो गए. सीधे सोसायटी पहुंचे और जानकारी ली, तब पता चला कि यह राशि सरकार ने डाली है.

कर्ज लेने वाले किसानों की लिंकिंग के माध्यम से 83 करोड़ 59 लाख की वसूली हो चुकी है. अभी तो जिन किसानों के कर्ज की राशि काटी जा चुकी है, उनकी काटी गई राशि उनके खाते में पहुंच रही है. नोडल अधिकारी के पास गुरुवार शाम तक 110 किसानों के ऋण माफी की सूचना आई थी. देर शाम को जिले के सैकड़ों किसानों के ऋण माफ होने की सूचना मिली.

सहकारी बैंक के नोडल अधिकारी आर.पी.शर्मा ने बताया कि राज्य सरकार ने जिले के 110 किसानों का 55 लाख 77 हजार रुपए कर्ज माफ़ कर दिया है. पहले चरण में इतने किसानों का कर्ज माफ हुआ है. धीरे-धीरे अन्य किसानों का भी ऋण माफ होगा.



Share your comments