1. ख़बरें

ठंड के प्रकोप से जमी ये झील...

मनीशा शर्मा
मनीशा शर्मा

जम्मू -कश्मीर में ठंड नए रिकॉर्ड बना रही है. तापमान में भारी गिरावट का सिलसिला लगातार जारी है  हालांकि दोपहर को धूप खिलने से लोगों को थोड़ी राहत मिल रही है, लेकिन सुबह, शाम और रात को शीत लहर का प्रकोप बढ़ता जा रहा  है. जिस कारण लोगों को काफी परेशानियों का सामना भी करना पड़ रहा है.

पूरे उत्तर भारत में रिकॉर्ड तोड़ ठंड  पड़नी शुरू हो गई है लेकिन कश्मीर का तापमान प्रतिदिन शून्य से नीचे पहुँचता जा रहा है. इसका असर अब श्रीनगर की डल झील पर भी पड़ने लगा है. क्योंकि वह अब जमना शुरू हो गई  है और काफी हद तक जम भी चुकी है. इलाके में तापमान शून्य से बढ़कर 7.6 डिग्री नीचे तक पहुंच चुका है. यह श्रीनगर में पिछले 28 साल में पड़ने वाली सबसे जबरदस्त ठंड है. ठंडी हवाओं से लोगों को गर्म रखने के लिए एक मात्र सहारा उनके पास सिर्फ कांगड़ी ही है जिसके सहारे वह ठंड को सहन कर रहे है.

श्री अमरनाथ यात्रा के आधार शिविर पहलगाम में न्यूनतम तापमान माइनस 9.3 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया है. गुलमर्ग में न्यूनतम तापमान माइनस 9.5 डिग्री तक और लेह में न्यूनतम तापमान माइनस 13.9 तक पहुँच गया है.

English Summary: kashmir dal lake freeze winter tempreature

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News