News

महिलाओं की तरह अब पुरुषों को भी मिलेगी 730 दिनों की छुट्टी

नया साल आने में अब कुछ ही दिन बाकी है. इससे पहले केंद्र सरकार ने कर्मचारियों को एक बहुत बड़ा तोहफा देने का फैसला ले लिया है. दरअसल 7वें वेतन आयोग की ओर से एकल पिता को भी चाइल्ड केयर लीव देने की सिफारिश पर केंद्र सरकार ने मुहर लगाकर गजट नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पहले ये छुट्टी सिर्फ महिला कर्मचारियों को दी जाती थी, लेकिन अब ये चाइल्ड केयर लीव पुरुषों को भी मिलेगी. केंद्र की ओर से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक पुरूष कर्मचारी को 730 दिन की छुट्टी बच्चों की देखभाल के लिए मिलेगी. लेकिन ये सुविधा केवल उन्हे ही मिलेगी जिनकी पत्नी की मौत हो चुकी है या फिर जिनके बच्चे 18 साल से कम उम्र के हैं.

गौरतलब हैं कि केंद्र कर्मचारियों के हितों को ध्यान में रखते हुए अर्जित अवकाश में भी संशोधन किया गया है. संशोधन के मुताबिक जनवरी और जुलाई महीने के पहले ही दिन पांच दिन की एडवांस लीव हर कैलेंडर साल में उनके खाते में जोड़ दी जाएगी.

अन्य देशों में क्या है अवकाश नियम?

अमेरिका में भारत की तरह सवैतनिक अवकाश की सुविधा नहीं है. लेकिन परिवार एवं चिकित्सा कानून 1993 के तहत कर्मचारी 12 हफ्ते का अवैतनिक अवकाश ज़रूर ले सकते हैं. तो वहीं कैलिफोर्निया के कर्मचारियों को 6 महीने की छुट्टी दी जाती है. ऑस्ट्रेलिया में बच्चों की देखभाल करने के लिए 18 हफ्ते तक की छुट्टी ली जा सकती है.



English Summary: like women now men will get 730 days leave

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in