1. ख़बरें

बायोगैस प्लांट लगाने की रकम डबल करने की मांग, जानिए कृषि क्षेत्र से जुड़ी अन्य बड़ी खबरें

KJ Staff
KJ Staff

​​​​​​​Biogas Plant

हरियाणा सरकार ने केंद्र सरकार से सामुदायिक बायोगैस प्लांट की स्थापना के लिए प्रति यूनिट 50 लाख रुपये की जगह एक करोड़ रुपये देने की मांग की है. इससे पशुपालकों को फायदा होगा. उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला के मुताबिक हरियाणा सरकार बड़ी गौशालाओं और दूध की डेयरियों में गोबर गैस प्लांट लगाने के लिए पशुपालकों को प्रोत्साहित कर रही है. इन प्लांटों पर सरकार 40 प्रतिशत की सब्सिडी भी दे रही है.

हथकरघा एम्पोरियम स्थापित करेगी सरकार

अरुणाचल प्रदेश के उपमुख्यमंत्री चाउना मीन ने ऐलान किया है कि राज्य सरकार हथकरघा गतिविधियों के माध्यम से राज्य की समृद्ध संस्कृति को प्रदर्शित करने के लिए सभी जिलों में एक हथकरघा एम्पोरियम स्थापित करने की योजना बना रही है.

हर्बल खेती की योजना पर सरकार की पहल

राष्ट्रीय औषधीय पादप बोर्ड ने करीब सवा दो लाख हेक्टेयर क्षेत्र में हर्बल पौधों की खेती को सहायता प्रदान की है. आने वाले सालों में 4000 करोड़ रुपए के खर्च से हर्बल खेती के तहत 10 लाख हेक्टेयर क्षेत्र को कवर किया जाएगा. जिससे किसानों की करीब 5000 करोड़ रुपए की आय होगी.

फसलों के उत्पा दन का चौथा अग्रिम अनुमान जारी

कृषि मंत्रालय ने साल 2020 और 2021 के लिए मुख्य़ फसलों के उत्पा दन का चौथा अग्रिम अनुमान जारी कर दिया गया हैं. खाद्यान्न का 308.65 मिलियन टन रिकॉर्ड उत्पादन रहने का अनुमान है. ऐसे में केंद्रीय कृषि नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा है कि किसानों के अथक परिश्रम, वैज्ञानिकों की कुशलता और किसान हितैषी नीतियों से देश में रिकॉर्ड खाद्यान्न उत्पादन हो रहा है.

किसानों के लिए फायदेमंद MFP योजना

असम के सहयोग से ट्राइफेड द्वारा राज्य में वन धन केंद्र क्लस्टर और 5 ट्राईफूड ट्राइबल फूड पार्कों का एक व्यापक नेटवर्क स्थापित किया जाएगा. MFP योजना के लिए MSP के अंतर्गत असम में कुल 34.79 लाख रुपये की खरीद की गई है. ट्राइफेड द्वारा पूर्वोत्तर क्षेत्र में जनजातीय उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए मार्केटिंग और लॉजिस्टिक योजना को विकसित करने का प्रस्ताव  भी दिया गया है.

रासायनिक पानी से फसलों को हो सकता है नुकसान

महाराष्ट्र के 14 गांव में गोषीया मार्केट से बड़ी मात्रा में रासायनिक मिश्रित पानी सीधे सड़कों पर छोड़ा जा रहा है. जिससे  सड़कों और खेतों का पानी नीला हो गया है.  इस रासायनिक पानी के कारण किसानों की फसलों को नुकसान होने की संभावना है. इसलिए अब सबका ध्यान प्रदूषण नियंत्रण मंडल की कार्रवाई पर  केंद्रीत है.

दिल्ली वालों को नहीं मिलेगी गर्मी से राहत

दिल्ली-एनसीआर में गर्मी और उमस का दौर जारी है. रोजाना आसमान में बादल तो  छाए रहते हैं, लेकिन बारिश नहीं होती है. ऐसे में मौसम विभाग ने कहा है कि 17 अगस्त तक मानसून के दोबारा सक्रिय होने की कोई संभावना नहीं है. तो वहीं अधिकतम तापमान 36 और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है.

English Summary: Demand to double the amount of biogas plant, know other big news related to agriculture sector

Like this article?

Hey! I am KJ Staff. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News