1. मशीनरी

कृषि यंत्रों पर मिल रही सब्सिडी, योजना का लाभ उठाने हेतु जल्द करें आवेदन

प्राची वत्स
प्राची वत्स
सस्ती दर पर कृषि यंत्र उपलब्ध

सस्ती दर पर कृषि यंत्र उपलब्ध .

खेती की कई गतिविधियां होती हैं, इसलिए खेती के अधिकतर गतिविधि में किसी ना किसी कृषि यंत्रों की आवश्यकता जरूर पड़ती है. मौजूदा वक्त में कृषि यंत्र का चलन काफी बढ़ गया है. ऐसे में किसानों को सस्ती दर पर कृषि यंत्र उपलब्ध कराने के लिए सरकार की ओर से सब्सिडी प्रदान की जाती है.

इसी कड़ी में मध्यप्रदेश सरकार किसानों को कृषि यंत्र पर 50 प्रतिशत तक की सब्सिडी का लाभ प्रदान कर रही है. ये सब्सिडी अलग-अलग कृषि यंत्रों के हिसाब से अलग-अलग भी हो सकती है.

बता दें कि मध्यप्रदेश के कृषि एवं किसान कल्याण विभाग द्वारा राज्य के किसानों से फसल कटाई व बुवाई के लिए उपयोगी कृषि यंत्रों हेतु आवेदन मांगे गए हैं. इच्छुक किसान योजना के तहत आवेदन कर कृषि यंत्रों पर सब्सिडी का लाभ प्राप्त कर सकते हैं.

इन कृषि यंत्रों पर दी जा रही है सब्सिडी

मध्यप्रदेश के कृषि अभियांत्रिकी संचनालय की ओर से किसानों को फसल कटाई व गहाई में प्रयोग में आने वाले कृषि यंत्रों पर सब्सिडी का लाभ किसानों को दिया जा रहा है. इसके लिए राज्य के अलग-अलग जिलों एवं कृषक वर्गों के किसानों के लिए विभिन्न कृषि यंत्रों के लिए लक्ष्य जारी किया गया है.

इन किसानों को मिलेगा सब्सिडी का लाभ

स्वचालित रीपर कृषि यंत्र के तहत राज्य के केवल अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति वर्ग के किसान आवेदन कर सकते हैं. केवल इन्ही किसानों को सब्सिडी का लाभ मिलेगा. इसके अलावा मल्टीक्रॉप थ्रेशर/एक्सियल फ्लो पैडी थ्रेशर एवं रीपर कम बाइंडर कृषि यंत्र के लिए राज्य के अनुसूचित जनजाति वर्ग के किसान ही आवेदन कर सकते हैं.

कृषि यंत्रों पर कितनी मिलेगी सब्सिडी

मध्यप्रदेश में किसानों को अलग-अलग योजनाओं के तहत कृषि यंत्रों पर किसान वर्ग एवं श्रेणी के अनुसार अलग-अलग सब्सिडी दिए जाने का प्रावधान है, जो 50 प्रतिशत तक है. किसान ऊपर दिए यंत्रों में से जो भी कृषि यंत्र लेना चाहते हैं, वह किसान पोर्टल पर उपलब्ध सब्सिडी कैलकुलेटर पर कृषि यंत्र की लागत के अनुसार उनको मिलने वाली सब्सिडी की जानकारी देख सकते हैं.

ये भी पढ़ें: कृषि यंत्र खरीद पर सरकार देगी 100 प्रतिशत तक की सब्सिडी, जल्द उठाएं फायदा

कृषि यंत्रों पर सब्सिडी के लिए आवेदन प्रक्रिया

राज्य के किसान ऊपर दिये गए कृषि यंत्रों के लिए आवेदन 21 दिसंबर 2021 से दोपहर 12 बजे से 27 दिसंबर 2021 तक कर सकेंगे. प्राप्त आवेदनों में से लक्ष्यों के विरूद्ध लॉटरी दिनांक 28 दिसंबर 2021 को निकाली जाएगी. लॉटरी में चयनित कृषकों की सूची एवं प्रतीक्षा सूची दोपहर 3 बजे पोर्टल पर प्रदर्शित की जाएगी.

मध्यप्रदेश में सभी प्रकार के कृषि यंत्रों के लिए आवेदन किसान भाई ऑनलाइन ई-कृषि यंत्र अनुदान पोर्टल पर कर सकते हैं, परंतु सभी किसान भाइयों को यह बात ध्यान में रखना होगा की आवेदन के समय उनके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर ओटीपी वन टाइम पासवर्ड प्राप्त होगा. इसलिए किसान अपना मोबाइल अपने पास रखें. किसान https://dbt.mpdage.org/ पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.

English Summary: Know how to apply and complete process to get subsidy on farm machinery

Like this article?

Hey! I am प्राची वत्स. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters