1. मशीनरी

2022 में खेती कार्यों में उपयोग करें ये टॉप 5 ट्रैक्टर, होगा अच्छा मुनाफ़ा

प्राची वत्स
प्राची वत्स
टॉप 5 ट्रैक्टर

टॉप 5 ट्रैक्टर

ट्रैक्टर (Tractor)  हर एक किसान का एक बहुत अच्छा दोस्त है, क्योंकि इसकी खेती-बाड़ी के कार्यों में बहुत उपयोगिता है. इसके इस्तेमाल से खेती करना काफी आसान हो गया है.

अगर कृषि यंत्रो की बात करें, तो मौजूदा वक्त में कई आधुनिक कृषि यंत्र विकसित हुए हैं, लेकिन फिर भी कृषि क्षेत्र में ट्रैक्टर के योगदान की जगह कोई दूसरा कृषि यंत्र नहीं ले पाया है. ट्रैक्टर का उपयोग ना सिर्फ यातायात करने में किया जाता है, बल्कि इसके अन्य लाभ भी हैं.

अगर आप एक किसान हैं और नए साल में खेती से अधिक लाभ कमाना चाहते हैं, तो खेती-बाड़ी में ट्रैक्टर का उपयोग जरूर करें. तो आइये आज हम इस लेख में बताते हैं कि कौन-सा ट्रैक्टर आपको  ज्यादा मुनाफा दिलाएगा.

महिंद्रा ट्रैक्टर (Mahindra Tractor)

ट्रैक्टर जगत का सबसे लोकप्रिय ट्रैक्टरों में से एक है, जिसने भारतीय किसानों के विश्वास को बनाकj रखा हैं. इतना ही नहीं, महिंद्रा कंपनी सिर्फ और सिर्फ किसानों की जरूरत के हिसाब से ट्रैक्टरों का निर्माण करती है. शायद यही एकमात्र कारण है, जिससे वह देश में ट्रैक्टरों की मदद करने वाली शीर्ष ट्रैक्टर कंपनियों में से एक हैं. महिंद्रा टैक्टर कंपनी किसानों के लिए 15-75 एचपी तक के ट्रैक्टरों के अलग-अलग  मॉडल के साथ साथ MAHINDRA JIVO 225 DI 4WD  जैसे कॉम्पैक्ट ट्रैक्टर भी बनाती है. यह बागवानी करने वाले किसानों के बीच बहुत लोकप्रिय है.

टैफे (TAFE)

TAFE भारत के Top 10 ट्रैक्टर ब्रांडों की सूची में शामिल है, लेकिन भारत में TAFE के सबसे ज्यादा बिकने वाले ट्रैक्टर मॉडल Eicher और Massey Ferguson केवल दो ही हैं. Eicher Tractor में अगर HP की बात की जाये, तो 18-55 HP  तक के अलग-अलग Tractor देखने को मिलेगा, जो किसानों के लिए लाभदायक साबित हो सकता है.

ये भी पढ़ें: ट्रैक्टर की कृषि में भूमिका और महत्व

सोनालिका (Sonalika)  

इस कंपनी के ट्रैक्टर किसानों की सोच के साथ खेती के कार्य करने में सक्षम है. इसके साथ ही डीजल व पैसे बचत करने में सक्षम हैं.  यह कंपनी किसानों की उम्मीद पर बिल्कुल खरी उतरती हैं. किसान भाइयों को जिस वस्तु की आवश्यकता होती है, हमेशा उन बिंदुओ को पूरा करती है. Sonalika  में भी 20HP से लेकर 90HP तक के ट्रैक्टर भारतीय बाजारों में खरीदने के लिए उचित मूल्य पर मिल जाएंगे.

कुबोटा कृषि यंत्र भारत प्रा लिमिटेड (Kubota Agricultural Machinery India Pvt Ltd)

भारत में कुबोटा कृषि यंत्रो में ट्रैक्टर व सर्वश्रेष्ठ मशीनों के निर्माण के लिए प्रतिबद्ध है, जो उच्च गुणवत्ता वाली मशीनरी की आपूर्ति करता है. इसके साथ ही सरल और किफायती खेती करने में सहायता प्रदान करता है. Kubota Tractor  में 21-55HP के बीच ट्रैक्टरों का उत्पादन करती है, साथ ही विश्व स्तरीय मिनी ट्रैक्टरो का भी निर्माण करती है.

English Summary: Make a fresh start in the new year, these top 5 tractors can give you good profits

Like this article?

Hey! I am प्राची वत्स. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters