MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. सरकारी योजनाएं

Agricultural Machinery पर 40 से 50 प्रतिशत तक की सब्सिडी, शुरू हुई ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

अगर अन्नदाता को खेती-बाड़ी से जुड़ी सभी सुविधाएं मिलने लगें, तो वह आसानी से फसल की उपज और मुनाफे को दोगुना कर सकते हैं. हालांकि, इसके लिए केंद्र व राज्य सरकारें भी किसानों की मदद करती हैं.

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
Agricultural Machinery Subsidy
Agricultural Machinery Subsidy

अगर अन्नदाता को खेती-बाड़ी से जुड़ी सभी सुविधाएं मिलने लगें, तो वह आसानी से फसल की उपज और मुनाफे को दोगुना कर सकते हैं. हालांकि, इसके लिए केंद्र व राज्य सरकारें भी किसानों की मदद करती हैं. कुछ ऐसी ही एक खास योजना उत्तर प्रदेश की सरकारी ने अन्नदाता के लिए चलाई है. इस योजना के जरिए अन्नदाता सब्सिडी पर कृषि यंत्र (Agricultural Machinery Subsidy) ले सकते हैं.

खास बात यह है कि सब्सिडी पर कृषि यंत्र मिलने की प्रक्रिया भी शुक्रवार से शुरू हो रही है. किसान भाई कृषि विभाग के पोर्टल पर जाकर ऑनलाइन बुकिंग करा सकते हैं.

इस तारीख तक करें आवेदन (Apply by this date)

नौ मंडलों के इच्छुक किसान 18 नवंबर तक पहले आओ-पहले पाओ के तहत सब्सिडी पर कृषि यंत्र (Agricultural Machinery Subsidy) लेने के लिए आवेदन कर सकते हैं. बता दें कि मंडलवार तारीखें घोषित कर दी गई हैं. वैसे कृषि यंत्रों की बुकिंग अक्टूबर में ही पूरी होनी थी, लेकिन पोर्टल में तकनीकी खराबी की वजह से आवेदन की प्रक्रिया स्थगित कर दी गई थी. हालांकि, अब पोर्टल का सिक्योरिटी आडिट कराकर उसे फिर शुरू किया जा रहा है.

इन तारीखों में होगी बुकिंग (Booking will be done on these dates)

  • 12 नवंबर : गोरखपुर मंडल

  • 13 नवंबर : अयोध्या मंडल

  • 15 नवंबर : कानपुर व विंध्याचल मंडल

  • 16 नवंबर : अलीगढ़ व लखनऊ मंडल

  • 17 नवंबर : चित्रकूटधाम व मुरादाबाद मंडल

  • 18 नवंबर : मेरठ मंडल

कृषि यंत्रों की बुकिंग करने का समय (Time to book agricultural machinery)

जानकारी मिली है कि नौ मंडलों के लिए कृषि यंत्रों की बुकिंग (Agricultural Machinery Booking) शुक्रवार 11 बजे से शुरू हो रही है. यह मंडलवार 18 नवंबर तक चलने वाली है. इसमें करीब 30 हजार से अधिक कृषि यंत्रों को सब्सिडी (Agricultural Machinery Subsidy) पर देने की तैयारी है.

ये खबर भी पढ़ें: खेतीबाड़ी को आसान बनाने के लिए करें इन कृषि यंत्रों का इस्तेमाल, जानिए इनकी खासियत

कृषि यंत्रों पर सब्सिडी (Subsidy on agricultural machinery)

इस योजना के तहत कृषि यंत्रो पर 40 से 50 प्रतिशत तक की सब्सिडी मिलेगी. बता दें कि कृषि विभाग की विभिन्न योजनाओं स्माल गोदाम, थ्रेसिंग फ्लोर, कस्टम हायरिंग सेंटर आदि के लिए यंत्र बुक होंगे. इसके तहत जिन कृषि यंत्रों पर 10 हजार रुपए तक की सब्सिडी (Agricultural Machinery Subsidy) मिलनी है, उसके लिए किसान को जमानत राशि नहीं देना है. वहीं, 10 हजार से 1 लाख रुपए तक की सब्सिडी वाले कृषि यंत्र (Agricultural Machinery Subsidy) के लिए 2500 रुपए जमानत राशि देना है. इसके अलावा 1 लाख रुपए से अधिक सब्सिडी वाले कृषि यंत्र के लिए 5000 रुपए जमानत राशि देनी होगी.  

रबी फसलों की बुवाई पर फोकस  (Focus on sowing of Rabi crops)

इन दिनों रबी फसलों की बुवाई तेजी की चल रही है. राज्य सरकार की मंशा थी कि रबी फसलों की बुवाई शुरू होने से पहले ही कृषि यंत्रों की बुकिंग (Agricultural Machinery Booking) करा ली जाए, ताकि किसान अपनी जरूरत के हिसाब से कृषि यंत्र खरीद सकें.

English Summary: get 50 percent subsidy on farm machinery Published on: 12 November 2021, 12:15 IST

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News