1. मशीनरी

महिन्द्रा 575 DL XP प्लस ट्रैक्टर की कीमत, विशेषता और माइलेज

सचिन कुमार
सचिन कुमार

Mahindra tractor

महिंद्रा 575 DL XP प्लस ट्रैक्टर का निर्माण (mahindra tractor manufactur)  महिन्द्रा द्वारा किया जाता है. कभी किसी विशेष उत्पाद की मांग में कमी आती है, तो उसकी आपूर्ति में कमी आ जाती है, लेकिन महिंद्रा की खास बात यह है कि यह इन परिस्थितियों पर कभी निर्भर नहीं रहती है. इसकी बाजार मांग व आपूर्ति में हमेशा वृद्धि जारी रहती है. किसान के बीच हमेशा से 575 DL XP मॉडल वाले ट्रैक्टर की मांग रहती है, क्योंकि यह मॉडल इन्हें बेहतर उत्पादन मुहैया कराने में मददगार साबित होते हैं.  

जैसा कि हम सब जानते हैं कि महिंद्रा 575 DL XP प्लस ट्रैक्टर महिंद्रा एडं महिंद्रा से निकलकर सामने आया है. यह मॉडल ट्रैक्टर के क्षेत्र में सबसे अग्रणी ट्रैक्टर मानी जाती है. यह गुणवत्तायुक्त ट्रैक्टर है, जो कृषि गतिविविधियों को बेहतर तरीके से संपन्न करने में उपयोगी है. इस लेख में आपको महिंद्रा 575 DL XP प्लस ट्रैक्टर के बारे में पूरी जानकारी मिलेगी.

महिंद्रा 575 DL XP प्लस ट्रैक्टर

महिंद्रा 575 DL XP प्लस ट्रैक्टर महिंद्रा का लोकप्रिय ट्रैक्टर है. महिंद्रा 575 DL XP प्लस ट्रैक्टर बाजार में अग्रणी पद रखती है. महिंद्रा 575 XP एक 5 HP ट्रैक्टर है. महिंद्रा 575 डीआई एक्सपी प्लस इंजन क्षमता 3054 सीसी है और इसमें 4 सिलेंडर जनरेटिंग इंजन रेटेड आरपीएम 2100 है, जो खरीदारों के लिए सबसे अच्छा संयोजन है.

टैक्टर का यह मॉडल 8 फॉरवर्ड +2 रिवर्स गियर के साथ एक मजबूत गियर बॉक्स के साथ आता है. महिंद्रा 575 डीआई एक्सपी प्लस पीटीओ एचपी 48 एचपी है. शक्तिशाली इंजन ट्रैक्टर को सबसे कठिन कृषि कार्यों को आसानी से करने में मदद करता है.

महिंद्रा 575 DL XP प्लस ट्रैक्टर की विशेषता

  • इस ट्रैक्टर की आधुनिक विशेषताओं की वजह से इसे भारतीय किसानों की तरफ से खूब सराहा गया है.

  • महिंद्रा 575 DL XP प्लस ट्रैक्टर का एक कल्च होता है, जिससे उसकी कार्यप्रणाली निर्बाध व सरल होती है.

  • महिंद्रा 575 DL XP महिंद्रा 575 डीआई एक्सपी प्लस स्टीयरिंग प्रकार पावर/मैकेनिकल (वैकल्पिक) है, जिससे ट्रैक्टर को नियंत्रित करना आसान हो जाता है और तेजी से प्रतिक्रिया करती है.

  • ट्रैक्टर में तेल में डूबे हुए मल्टी डिस्क ब्रेक हैं, जो किसानों को बड़ी दुर्घटनाओं से बचाने के लिए उच्च पकड़ और कम फिसलन प्रदान करते हैं.

  • इसकी हाइड्रोलिक उठाने की क्षमता 1500 किलोग्राम और 65 लीटर की ईंधन टैंक क्षमता है.

  • 2wd ट्रैक्टर मॉडल खेत के क्षेत्र में उचित आराम और सुगम सवारी प्रदान करता है.

  • इसमें 1960 एमएम का बड़ा व्हील बेस है.

  • इसमें टूल्स, हुक, टॉप लिंक, कैनोपी, ड्रॉबार हिच और बंपर जैसे एक्सेसरीज हैं.

  • ट्रैक्टर मॉडल 6 साल की वारंटी के साथ आता है, जो किसान के भरोसे को और मजबूत करता है.

  • यह कल्टीवेटर, रोटावेटर, हल, बोने की मशीन और अन्य जैसे उपकरणों के लिए कारगर है.

  • महिंद्रा 575 डीआई एक्सपी प्लस मुख्य रूप से इस्तेमाल की जाने वाली फसलों जैसे गेहूं, चावल, गन्ना आदि में लचीला है.

जानिए, भारत में महिंद्रा 575 DL XP प्लस ट्रैक्टर की विशेषता

महिंद्रा 575 DL XP यह विश्वास रखता है कि किसानों को गुणवत्तायुक्त संसाधन उपलब्ध कराया जाए, ताकि उनके लिए कृषि गतिविधियां सरल व सहज हो. गुणवत्तायुक्त सुविधा व उपयोगी होने के साथ-साथ यह ट्रैक्टर किफायती कीमत पर बाजार में उपलब्ध है. यह किसानों के लिए बहुउद्देश्यीय है. यह ट्रैक्टर किसानों की हर कृषि गतिविधियों को सरल व सहज बनाने की दिशा में काफी उपयोगी साबित होती है.

इस ट्रैक्टर की कीमत किसी भी किसान के लिए किफायती है. इसे कोई भी किसान सरलता से खरीद सकता है. महिंद्रा 575 डीआई एक्सपी प्लस मुख्य रूप से इस्तेमाल की जाने वाली फसलों जैसे गेहूं, चावल, गन्ना आदि में लचीला है.

हमें पूरा यकीन है कि हमारे किसान भाइयों को इस ट्रैक्टर के बारे में पूरी जानकारी विस्तार से प्राप्त हुई होगी. खैर, हमारे किसान भाइयों की ट्रैक्टर पर लिखा गया हमारा यह लेख कैसा लगा? हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताइए और कृषि जगत से जुड़ी हर बड़ी खबर से रूबरू होने के लिए आप पढ़ते रहिए...कृषि जागरण.कॉम

English Summary: Know about the Mahindra 575 DL XP Plus model tractor of Mahindra

Like this article?

Hey! I am सचिन कुमार. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News