1. मशीनरी

Agri Drone Machine से मात्र 20 मिनट में करें एक एकड़ खेत में कीटनाशकों का छिड़काव, जानिए इसकी कीमत

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
Agri Drone Machine

Agri Drone Machine

आज का दौर पूरी तरह डिजिटल हो चुका है, तो वहीं किसान भी नई तकनीक के सहारे  खेती कर रहे हैं. इसका सबसे बड़ा लाभ यह है कि इससे किसानों के समय की बचत होती है, साथ ही फसल की पैदावार अच्छी और ज्यादा मिलती है.

आधुनिक खेती की तरफ किसान बढ़ते रहें, इसके लिए हमारे कृषि वैज्ञानिक समय–समय पर नई तकनीक विकसित करते रहते हैं. इसी क्रम में एग्री ड्रोन मशीन (Agri Drone Machine) को विकसित किया गया है. इस मशीन के जरिए किसानों खेती से जुड़ें कई कार्य आसान बन जाएंगे.

क्या है एग्री ड्रोन मशीन? (What is Agri Drone Machine?)

इस मशीन को खेती से जुड़े कई कार्यों में उपयोग किया जा सकता है. जैसे फोटो खींचना, जमीन मापना, कम वजन के समान को एक जगह से लेकर दूसरे जगह में पहुंचाना. यह एक कृषि उपकरण है, जो रिमोट के जरिए ऊंचाई पर उड़ सकता है. इसकी खासियत यह है कि अब इस्तेमाल कृषि कार्यों में भी होगा. .

एग्री ड्रोन मशीन की खासियत (Features of Agri Drone Machine)

छत्तीसगढ़ के कृषि विज्ञान केंद्र सुरगी राजनांदगांव में एक नई तकनीक एग्री-ड्रोन (Agri Drone Machine) का प्रयोग किया गया. इस मशीन के जरिए नैनो यूरिया के छिड़काव तकनीक का प्रदर्शन भी हुआ.

एग्री ड्रोन का काम (Agri Drone Work)

इस तकनीक से खेती में किसान की मेहनत और लागत, दोनों कम होगी. इस मशीन के जरिए  मात्र 20 मिनट में एक एकड़ खेत में कीटनाशकों का छिड़काव कर सकते हैं. इसमें पानी की मात्रा भी 20 लीटर ही चाहिए होती है.

मगर हस्त चलित स्प्रे पंप से एक एकड़ में छिड़काव करने के लिए लगभग 400 से 500 लीटर पानी की जरूरत पड़ती है. इसके अलावा बड़े क्षेत्रफल में छिड़काव करने के लिए मजदूर भी लगाने पड़ते हैं.

बैट्री से चलती है एग्री ड्रोन मशीन  (Agri Drone machine runs on battery)

यह मशीन बैट्री द्वारा चलती है. इसकी बैटरी बिजली से चार्ज की जा सकती है, जिसे चार्ज करने में भी मात्र 20 मिनट का समय लगता है. खास बात यह है कि इस एग्री ड्रोन मशीन की कीमत 6 लाख 50 हजार रूपए है.

एग्री ड्रोन मशीन से छिड़काव  (Spraying With Agri Drone Machine)

इस मशीन द्वारा सभी तरह के उर्वरक, कीटनाशक, फफूंद नाशक और रसायनों का छिड़काव कर सकते हैं. खास बात यह है कि इसे किराए पर भी ले सकते हैं. इसके लिए 400 रुपए प्रति एकड़ की दर से पैसा देना होगा.

जानकारी के लिए बता दें कि तमिलनाडु की कंपनी गरूड़ा ऐरो स्पेस द्वारा एग्री ड्रोन तकनीक विकसित की गई. कंपनी द्वारा प्रति एकड़ 400 रूपए किराया निर्धारित किया गया है. इस तकनीक की राजनांदगांव जिले के किसानों ने खूब सराहना की. किसानों का मानना है कि इस तकनीक से उनके समय और लागत, दोनों की अच्छी बचत होगी. उन्हें इस तकनीक से फसल का अच्छा उत्पादन मिल पाएगा, साथ ही उनकी  आय में बढ़ोत्तरी होगी.

English Summary: spray insecticides in one acre of field in 20 minutes with agri drone machine

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News