भैया, ये है मोटरसाइकिल से चलने वाला स्प्रे पंप

वो कहते हैं ना, अगर आपको किसी चीज की जरुरत है और आप उसे नहीं ले पा रहें है, तो आप उसे बना लेंगे. आखिर हर एक आविष्कार अपने आप में कुछ न कुछ कहानी लेकर ही इतिहास बनता है. महाराष्ट्र में भी एक किसान की जरूरत ने एक टिकाऊ और तेजी से काम करने वाली मशीन को जन्म दिया है, जिसका फायदा अब किसानों को खूब हो रहा है।

ये स्प्रे पंप एक ऐसा पंप है जिससे आप बहुत कम ईधन खर्चे से बड़ी आसानी से अपनी फसलों पर छिड़काव कर सकते है । यह पंप एक किसान द्वारा त्यार किया गया है।

इस पंप से आप सब्जिओं, फूलों, अनाज आदि फसलों पर बड़ी आसानी से छिड़काव कर सकते है । इस पंप से स्प्रे करने का सबसे बढ़िया फ़ायदा यह है की इसके साथ छिड़काव करने के लिए आप को टंकी को कंधे पर नहीं उठाना पड़ता ।

मोटरसाइकिल पर स्प्रे पम्प फिट किया गया है। सबसे पहले मोटरसाइकिल के पीछे वाले चक्के को हटा कर दो चक्के फिट किए गए है और इसके ऊपर अलग इंजन रखा जाता है। इसके ऊपर एक ड्रम रख जाता है।

छिड़काव करते समय पाइप पकड़ने की जरूरत नहीं होती। इस पंप से बहुत बढिया छिड़काव हो जाता है साथ ही इसका प्रेशर भी कम जा ज्यादा किया जा सकता है । इस पम्प की कीमत 55000 है ।

अगर आप इस पम्प को तैयार करवाना चाहते है तो नीचे दिए गए नंबर पर सम्पर्क करे।

मछिन्द्र पटेल, महाराष्ट्र +919921109926

Comments