Machinery

मिनी स्प्रेयर है एक सस्ता और टिकाऊ कृषि यंत्र, कीमत मात्र 120 से 500 रुपए

sprayer

खेतों में उगाई गई फसलों को कीट और रोगों से बचाने के लिए विभिन्न प्रकार के कीटनाशक का छिड़काव किया जाता है. यह छिड़काव कई कृषि यंत्रों द्वारा किया जा सकता है. इससे फसलों में अच्छी तरह कीटनाशक पहुंच जाता है, साथ ही किसानों के समय की बचत होती है और लागत भी कम लगती है. आजकल बाजार में फसलों में कीटनाशक छिड़कने के लिए कई कृषि यंत्रों का निर्माण किया जा रहा है. मगर कई छोटे किसान इन कृषि यंत्रों को आर्थिक तंगी के कारण खरीद नहीं पाते हैं. ऐसे में हम छोटे किसानों के लिए एक ऐसा टिकाऊ, सस्ता और उपयोगी कृषि यंत्र की जानकारी लेकर आए हैं, जिसके द्वारा किसान अपनी फसलों में आसानी से कीटनाशक का छिड़काव कर सकते हैं. इसकी कीमत भी बहुत ही सस्ती है, जिसको छोटे किसान आसानी से खरीद सकते हैं. हम मिनी स्प्रेयर की बात कर रहे हैं, तो आइए छोटे किसानों को मिनी स्प्रेयर संबंधी कुछ ज़रूर जानकारी देते हैं.

क्या है मिनी स्प्रेयर

इस स्प्रेयर को हाथ से संचालित किया जाता है. इस कारण छोटे किसानों के लिए बहुत उपयोगी माना जाता है. मिनी स्प्रयर में न तो इंजन का खर्चा आता है और न ही बिजली का. यही  कारण है कि छोटे किसान आसानी से इनका उपयोग कर सकते हैं.

ये खबर भी पढ़ें: इंजन चालित पोर्टेबल स्प्रेयर से करें फसलों में कीटनाशक का छिड़काव, जानिए इसकी खासियत और कीमत

kheti

बाजार में मिनि स्प्रेयर की कीमत

मिनि स्प्रेयर कई तरह के आते हैं, जो कि 1.2 लीटर से 5 लीटर में उपलब्ध होते हैं. किसान अपनी उपयोगिता के हिसाब से मिनि स्प्रेयर खरीद सकते हैं, वो भी बहुत ही सस्ती कीमत में. बता दें कि बाजार में अलग-अलग कंपनी मिनी स्प्रेयर का निर्माण करती हैं. इनकी कीमत भी अलग-अलग तय की जाती हैं.

  • मोहिन्द्र मिनी स्पैयर 2 लीटर 120 रुपए में खरीद सकते हैं.

  • स्पैरमैन मिनी स्पैयर 1 लीटर 150 रुपए में खरीद सकते हैं.

  • स्पाइयरमैन मिनी स्पायर 5 लीटर 200 रुपए में मिल जाएगा.

  • स्पाइयरमैन मिनी स्पायर 5 लीटर 200 रुपए में मिल जाता है.

  • मोहिन्द्र मिनी स्पैयर 3 लीटर 400 रुपए में उपलब्ध है.

  • इसके अलावा स्पाइयरमैन मिनी स्पैयर- 5 एलटीआर 500 रुपए में उपल्ब्ध है.

  • स्पैरमैनैनैन मिनी स्पैयर 5 लीटर का 850 रुपए में उपलब्ध है.

अगर कोई किसान उपयुक्त मिनी स्प्रेयर को खरीदना चाहते हैं, तो वह अपने क्षेत्र की निजी कंपनियों से संपर्क कर सकते हैं, जो कि कृषि यंत्रों का निर्माण करती हैं. इसके द्वारा फसलों में कीटनाशक का छिड़काव करना बेहद आसान हो जाता है.

ये खबर भी पढ़ें: ट्रॉली पंप जैसा कृषि यंत्र खेती में आएगा बहुत काम, जानें इसकी खासियत और कीमत



English Summary: Mini sprayer is a cheap and sustainable agricultural machine for small farmers, know its price and specialty

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in