Machinery

Mini Tractor in India: इन छोटे और किफायती ट्रैक्टर्स के सहारे खेती कर पाएं बेहतर मुनाफा !

Mini Tractors

कोरोना संकट की वजह से लोगों की आर्थिक स्थिति काफी ख़राब हो गई है.इसका सबसे ज्यादा असर गरीब किसानों पर पड़ा है.ऐसे में सरकार और कई कंपनियां भी किसानों की मदद के लिए आगे आयी हैं. सरकार ने किसानों के लिए कई योजनाएं चलाई हैं तो कई बड़ी कम्पनिया जैसे टैफे ने गरीब किसानों को फ्री में खेती करने के लिए ट्रैक्टर्स प्रदान किए है.क्योंकि मौजूदा वक्त में ट्रैक्टर के बिना कोई भी कृषि कार्य संभव नहीं हो सकता है. ऐसे में किसानों की इन्हीं मूलभूत आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए देश के बाजारों में विभिन्न कंपनियों के द्वारा कई तरह की ट्रैक्टरों को उतारा गया है. उन्हीं ट्रैक्टरों में से एक है  मिनी ट्रैक्टर. तो आज हम अपने इस लेख में आपको कुछ मिनी ट्रैक्टर के बारे में बताएंगे जोकि कृषि कार्यों में सहायक होने के साथ -साथ काफी काफियाती कीमत पर मार्केट में उपलब्ध हैं, तो आइए जानते है इन ट्रैक्टर्स के बारे में विस्तार से….

yuvraj Tractors

युवराज -215 NXT (Yuvraj -215 NXT)

यह भारत का पहला 15 पावर यूनिट (Power Unit )ट्रैक्टर है. जोकि महिंद्रा मिनी ट्रैक्टर 15hp एक सिंगल-सिलेंडर कूल वर्टिकल इंजन से लैस है, यह 863.5 ccs पावर जनरेट करता है जोकि किफायती होने के साथ ही अच्छा प्रदर्शन भी करता है. इसके साथ ही यह इंटरकल्चरल फार्मिंग ऑपरेशन के लिए कॉम्पैक्ट वोग प्रदान करता है. इसका लुक और एलिगेंस स्क्वायर सुंदर और आकर्षक है. Mahindra Yuvraj-215 NXT मिनी ट्रैक्टर को विशेष रूप से आलू, प्याज, कपास, गन्ना, सेब, आम और संतरे जैसे फलों और सब्जियों की खेती के लिए तैयार किया गया है. इसकी कीमत 2.50 से 2.75  लाख तक है.

ये खबर भी पढ़े: बाइक जितने खर्च में चलेंगी मारुति सुजुकी की ये कारें, जानिए कैशबैक और एक्सचेंज ऑफर्स

swaraj

महिन्द्रा जीवो 245DI (Mahindra Jivo 245DI)

महिन्द्रा जीवो 245DI सभी तरह के कृषि कार्यों को आसानी से करने में सक्षम है. इसमें 86 एनएम की उच्चतम टार्क के साथ बेजोड़ शक्ति  है. उबड़ -खाबड़ जैसे जगहों पर इस्तेमाल करने के लिए इसकी मजबूत धातु की बॉडी शानदार परफार्मेंस देती है. इसके साथ ही इसमें 750 किलो वजन उठाने की उच्च क्षमता है. बेहतर कर्षण के लिए 4- व्हील ड्राइव और विभिन्न इम्प्लीमेन्ट्स (Implements) को खींचने की अच्छी क्षमता है.इसके अलावा ये अपनी श्रेणी में सबसे अच्छे माइलेज और कम रखरखाव के लिए जाना जाता है.इसकी कीमत 3.90 से 4.05 लाख तक है.

स्वराज 717 (Swaraj 717)

स्वराज 717 मिनी ट्रैक्टर का एक अच्छा मॉडल है जो विश्वसनीय होने के साथ ही इस्तेमाल करने में आसान है. स्वराज 717 मिनी ट्रैक्टर 15 एचपी 2300 आरपीएम के साथ आता है. ड्राई डिस्क ब्रेक इस ट्रैक्टर की सबसे अच्छी विशेषता है. इसकी वजन उठाने की क्षमता 780 किलोग्राम और व्हील ड्राइव 2WD है. इस स्वराज कॉम्पैक्ट ट्रैक्टर में 6 फॉरवर्ड + 3 रिवर्स गियर बॉक्स के रूप में संचालित करने के लिए आसान गियर शिफ्ट है. स्वराज 717 मिनी ट्रैक्टर की कीमत मिनी ट्रैक्टर श्रेणी में सबसे किफायती है.इसकी कीमत 2.60 से 2.85 लाख तक है.



English Summary: Cheap Mini Tractors: Better yield through these small and economical tractors

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in