1. मशीनरी

किसानों के लिए महिंद्रा का सबसे छोटा ट्रैक्टर लॉन्च

सिप्पू कुमार
सिप्पू कुमार
tractotr

Tractors

देश की जानी-मानी ऑटो मेकर कंपनी महिंद्रा एंड महिंद्रा बाज़ार में एक ऐसे प्रोडक्ट के साथ आ रही है, जो किसानों के जीवन को बहुत को हद तक बदल देगा. दरअसल कंपनी ने किसानों को नया तोहफा देते हुए ट्वॉय ट्रैक्टर बनाने का फैसला किया है. इस बात की जानकारी खुद आनंद महिंद्रा ने अपने ट्वीट के माध्यम से दी है. अपने ट्वीट में लोगों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि वो Mahindra  NOVO Tractor लेकर आ रहे हैं और ये एक ऐसी ट्रैक्टर होगी, जिसकी अभी तक किसी ने कल्पना भी नहीं की होगी.

इस बारे में कंपनी के अधिकारियों ने बताया कि Mahindra NOVO Tractor को देश के उन युवाओं को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है, जो एग्रीकल्चर में अपना विशेष योगदान दे रहे हैं. कंपनी ने दावा किया कि यह ट्रैक्टर अपने आप में पावरफुल होगा एवं हर तरह के स्तह में चलने में सक्षम होगा. 

क्या है खास

बता दें कि Mahindra NOVO नाम की ये ट्रैक्टर रिमोट कंट्रोल होने के साथ-साथ फुली इलेक्ट्रोनिक भी है. यह एक 12V का इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर है जिसमें 3 (फॉरवर्ड+ रिवर्स) गियर ट्रांसमिशन दिया गया है. इसका स्पीड लॉक फंक्शन अपने आप में खास है, जो अभी तक आमतौर पर ट्रैक्टरों में नहीं पाया जाता है.

क्या होगी कीमत

गौरतलब है कि इस ट्रैक्टर की कीमत के बारे में कंपनी ने अभी तक कुछ नहीं कहा है, लेकिन अंदाजा लगाया जा रहा है कि बहुत जल्द ही इस बारे में कंपनी घोषणा कर सकती है. वैसे सूत्रों की माने तो कंपनी इसकी कीमत किसानों के बजट को देखते हुए ही रखेगी.

बता दें कि महिंद्रा एंड महिंद्रा में आगे बहुत से बदलाव होने के संभावनाएं जताई जा रही है. ऑटो सेक्टर में आ रहे डिफ्लेशन को देखते हुए कंपनी के चेयरमैन आनंद महिंद्रा भी यह कह चुके हैं कि हम लोग एक बहुत बड़े बदलाव को लेकर तैयार हैं.

English Summary: mahindra launch smallest tractor

Like this article?

Hey! I am सिप्पू कुमार. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News