" ज़िंदगी का सही लुत्फ़ उठाना है न...तो मौत से खेलो "

सिनेमा का हमारे जीवन पर हमेशा से प्रभाव रहा है और सिनेमा न चाहते हुए भी हमारे जीवन में बहुत गहराई से रच बस गया है और इसकी एक बड़ी वजह है कुछ ऐसे कलाकार जिनकी अदाकारी और प्रतिभा से भारतीय सिनेमा जगत गौरवान्वित हुआ।ऐसे ही एक कलाकार हैं-"कादर खान"।जिनका आज 81वां जन्मदिन है,आइए आपको उनके बारे में कुछ रोचक तथ्य बताते हैं।

1. कादर खान का जन्म 12 नवम्बर 1937 को काबुल,अफ़गानिस्तान में हुआ था।

2. कादर खान ने इंजीनियरिंग के क्षेत्र में पढ़ाई की है।

3. कादर खान ने अपने फिल्मी करियर में 300 से अधिक फिल्मों में अभिनय किया है।इसके अलावा कादर खान ने 1000 हिंदी और ऊर्दू फिल्मों में संवाद लेखन कर चुके हैं।

4. कादर खान ने अभिनय से पूर्व लेखन में ही अपना करियर शुरु कर दिया था उन्होनें कईं प्रसिद्द हिंदी फिल्मों में संवाद लिखे जैसे-मुकद्दर का सिकंदर,कुली,सुहाग,राजा नटवरलाल,नसीब, अमर अकबर एंथोनी आदि।

5. इसके अलावा कादर खान अभिनीत कुछ प्रसिद्ध फिल्में हैं-हम,कुली न.-1,राजा बाबू,बाप नबंरी बेटा दस नबंरी,आंखें,हम हैं कमाल के,दूल्हे राजा आदि।

कादर खान का कहना हैकि-"अभिनय उसे सिखाया जाता है जिसके भीतर नहीं होता।"

कादर खान के अंदर शुरुआत से अभिनय करने की लालसा थी और उनकी यही लालसा उन्हें फिल्मों तक ले आई।कादर खान प्रतिभा के इतने धनी हैं कि फिल्म में सह-कलाकार होते हुए भी वह मुख्य कलाकार को बोझिल कर देते हैं।कादर खान को लोगों ने उनके नेगेटिव किरदारों से ज़्यादा हास्य किरदारों के रुप में पसंद किया है।एक समय था जब कादर खान केवल विलेन का ही किरदार किया करते थे परंतु जब उन्होंने कॉमेडियन का रुप लिया तो लोगों को गुदगुदाने पर मजबूर कर दिया।कादर खान ने निर्देशक डेविड धवन के साथ सबसे अधिक काम किया और यही वो दौर था जब कादर खान कॉमेडी के पर्याय बन गए थे।कादर खान की जोड़ी सबसे अधिक अभिनेता गोविंदा और शक्ति कपूर के साथ रही और पसंद की गई।

हमारी ओर से भारतीय सिनेमा के इस सूरज को जन्मदिन की शुभकामनाएं।

गिरीश पांडे,कृषि जागरण

Comments