आपके फसलों की समस्याओं का समाधान करे
  1. लाइफ स्टाइल

फलों और सब्जियों के छिलके भी होते है बेहद फायदेमंद, जानिए कैसे

मनीशा शर्मा
मनीशा शर्मा

अगर आप कचरे में फल और सब्जी के छिलके फेंक रहे हैं तो अब ऐसा करना बंद कर दें क्योंकि ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप इन रसोई के कचरे का उपयोग कर सकते हैं. यह कम ही लोगों को पता होगा कि फलों और सब्जियों के छिलकों में अधिक पोषक तत्व होते हैं.तो आज हम आपको इन  बेकार दिखने वाले छिलकों के फायदों के बारे में बताएंगे कि कौन से ऐसे छिलके है. जिसका इस्तेमाल कर आप कई तरह कि समस्याओं से निजात पा सकते है...

सब्जियों और फल के छिलकों का उपयोग करने के तरीके

डार्क सर्कल्स को हल्का करने के लिए आलू के छिलकों का इस्तेमाल करें

आलू में विटामिन सी और एंजाइम होते हैं, जो दोनों आंखों के आसपास की नाजुक त्वचा के लिए बहुत अच्छे हैं. आलू में मौजूद एंजाइम त्वचा की टोन को हल्का करने के लिए फायदेमंद माना जाता है. यह आपको झुर्रियों और काले घेरों से छुटकारा पाने में भी मदद करता है.

खीरे के छिलके से चींटियों से छुटकारा पाएं

चींटियों को ककड़ी के छिलके से नफरत है और वे हर कीमत पर इससे बचने की कोशिश करते हैं, इसलिए अगर आपको अपने घर में चींटियों की समस्या है तो बस उनके प्रवेश बिंदु पर खीरे के छिलके रख दें. चींटियों से छुटकारा पाने के लिए आपको किसी अन्य जहरीले और महंगे रसायन की आवश्यकता नहीं होगी. यदि खीरा अधिक कड़वा हो तो परिणाम बेहतर होगा.

एवोकाडो छिलके से बालों की समस्याओं से निजात

आप अपने बालों के लिए बचे हुए एवोकाडो के छिलके या त्वचा का उपयोग कर सकते हैं. एवोकाडो का छिलका आपके बालों को चमकदार और स्वस्थ बनाने में लाभकारी माना जाता है.  इसके अलावा, सूखे एवोकाडो के छिलके का उपयोग पौष्टिक चाय बनाने के लिए भी किया जा सकता है.

नींबू के गूदे से व्यंजन को स्वादिष्ट बनाएं

नींबू के छिलके में मौजूद साइट्रिक एसिड कपड़ों के दाग और धब्बे हटाने में काफी मददगार है.

मिश्रित सब्जी के छिलके के साथ स्टॉक करें

स्टॉक बनाने के लिए, बस सब्जी के छिलके, डंठल, जड़, सिरों और पत्तियों को इकट्ठा करें. उन्हें धोने के बाद मोटे तौर पर काट लें और कम से कम एक घंटे के लिए पानी में उबालें. इसके बाद सब्जी का स्टॉक फ्रीजर में रखें.

खाद के रूप में फलों और सब्जियों के छिलकों का उपयोग करें

फलों और  सब्जियों के छिलकों का उपयोग करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक खाद बनाने के लिए है. ये खाद्य अपशिष्ट मिट्टी में पोषक तत्व जोड़ सकते हैं. बस आपको घर पर कम्पोस्ट बनाने की विधि के बारे में थोड़ा शोध करना होगा.

ये भी पढ़ें: Benefits of drumstick: सहजन से मिलेंगे बेहतरीन फायदे, जानें सेवन करने का तरीका

English Summary: Vegetables and fruit peels are also very beneficial, know how

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News