Lifestyle

आलू का छिलका सेहत के लिए वरदान है, कचरा समझ फेंकने की गलती ना करें

pot

भारत में आलू सबसे लोकप्रिय सब्जी है. प्राय हर दिन हम किसी ना किसी रूप में इसका सेवन करते ही हैं. लेकिन बहुत कम लोगों को ही ये बात जानते होंगें कि आलू की तरह उसका छिलका भी सेहत के लिए उतना ही फायदेमंद है. जी हां, आपको भले इस बात पर यकिन ना हो लेकिन आलू का छिलका भी सेहत के लिए जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर है.

इसलिए खास है आलू का छिलकाः

कैल्शियम, विटामिन के साथ-साथ आलू के छिलके में आयरन भी भरपूर मात्रा में होता है. इसलिए अगर आपका शरीर कमजोर है या आप थके हुए खुद को महसूस करतें हैं तो आलू को बिना छिले खाना ही ज्यादा फायदेमंद है. वहीं अगर ज्यादा वर्क लोड के कारण या नींद की कमी के कारण आपके आंखों के आगे डार्क सर्कल आ गए हैं तो आप आलू के छिलके को वहां लगाकर उससे छुटकारा पा सकते हैं.

pot

इन बीमारियों से लड़ता है आलू छिलकाः

अगर आपको बल्ड प्रेशर की शिकायत है तो आपके लिए आलू छिलके समेत खाना फायदेमंद है. इतना ही नहीं अगर आप ओवर वेट से परेशान हैं तो भी आपको आलू के छिलकों का सेवन करना चाहिए. बता दें कि फाइबर से भरा होने के कारण ये आपके पेट को भरा रखता है. गर्भवती औरत अगर आलू का  सेवन छिलका समेत करती है तो उनमे आयरन की कमी दूर होती है. वहीं जिन लोगों के खून कम बनते हैं, उन्हें भी इसका सेवन करना चाहिए.

छिलका देता है ताकतः

वृद्धावस्था में अक्सर लोगों को हड्डियों में कमजोरी की शिकायत होती है, ऐसे में अगर आप आलू छिलके समेत खाएंगें तो आपको कैल्शियम के साथ-साथ विटामिन बी की भी प्राप्ति होगी. इसके अलावा अगर आपको खाना नहीं पच रहा है या पेट में गैस की शिकायत है तो छिलके समेत आलू के सेवन से ये शिकायत दूर हो जाएगी.



Share your comments