Lifestyle

Papaya Side Effects : पपीता का सेवन इन लोगों के लिए मीठे जहर से कम नहीं !

papaya

पपीता ज्यादातर लोगों को काफी पसंद होता है. क्योंकि इसमें विटामिन, प्रोटीन,पोटेशियम  और मैग्नीशियम आदि तत्व मौजूद होते है जो हमारे शरीर के लिए काफी हद तक लाभदायक है. लेकिन इसके सेवन के जितने फायदे है उतने नुकसान भी है, जी हाँ.. सही सुना आपने पपीते की तासीर गर्म होने की वजह से आपके शरीर को कई तरह की बीमारियों का शिकार भी बना सकती है. इसलिए आज हम आपको बताएंगे कि किन लोगों को इसका सेवन नहीं करना चाहिए, वरना ये फल आपके लिए ज़हर भी बन सकता है.  

गर्भवती महिलाएं न करे सेवन (Pregnant women )

पपीते का सेवन गर्भवती महिलाओं के लिए बहुत खतरनाक है क्योंकि पपीते की तासीर गर्म होती है. इसकी पत्तियों में पपाइन नाम का एक कंपाउंड तत्व होता है. जिससे गर्भपात की समस्या हो सकती है. जिस वजह से शिशु की पेट में ही मृत्यु भी हो सकती है या फिर शिशु शारीरिक तोर पर असहाय भी हो सकता है.

ब्रेस्टफीडिंग के दौरान न खाए  (Breast Feeding)

शिशु होने के 11 माह तक जितना हो सके पपीते का सेवन न करे क्योंकि इससे बच्चे के दिमाग पर गहरा असर पड़ता है. डॉक्टर के अनुसार भी पपीता का सेवन माँ और नवजन्मे बच्चों के लिए किसी जहर से कम नहीं है.

एलर्जी होने का डर (Allergy Problem)

जिन लोगों को कैरोटेनेमिया नामक बीमारी है उन्हें बिल्कुल भी पपीते का सेवन नहीं करना चाहिए. क्योंकि इस बीमारी में पपीते खाना से शरीर पर एलेर्जी होने का खतरा रहता है. इसलिए इस समस्या में आप जितना हो सके पपीता न खाए केवल हरी सब्जियों का सेवन करे.

papaya

लो ब्लड प्रेशर के मरीज भी न करें सेवन (Low Blood Pressure Problem)

अगर आपको भी लो ब्लड प्रेशर की समस्या है तो इसका सेवन न करे. क्योंकि बीपी नियंत्रण करने वाली दवाईया खाने वालों के लिए यह किसी विष से कम नहीं है इसलिए बिना किसी अच्छे डॉक्टर की सलाह से इसका सेवन न करे वरना आपको हार्ट सम्बन्धित समस्या भी हो सकती है. 

पथरी की समस्या (Stone Problem)

पपीते में कई तरह के विटामिन मौजूद होते है जिनकी मात्रा बहुत ज्यादा होती है. जिस वजह से आपकी किडनी की पथरी और ज्यादा बड़ी होने लगती है. इसलिए जितना हो सके इसका सेवन न करे.

पेट सम्बंधित समस्या (Stomach Problem)

अगर आप पेट से जुड़ी किसी समस्या से ग्रस्त है जैसे - कब्ज की समस्या, दस्त, पेट दर्द या फिर बवासीर आदि तो आप इसका सेवन न करें वरना यह समस्या भयंकर रूप भी धारण कर सकती है.



Share your comments