Lifestyle

ब्लूबेरी का सेवन है सेहत के लिए फायदेमंद

blueberries-pigeon-pair-plantnet

ब्लूबेरी का नाम सुनते ही आपके मुंह में पानी आ जाता है. ब्लूबेरी एक बेहद ही स्वादिष्ट फल होता है. यह एक ऐसा फल है जो कि स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को दूर करने में काफी सहायक होता है. ब्लूबेरी के बारे में कहा जाता है कि यह एंटी ऑक्साइड और फाइटोन्यूट्रिएंस का बेहतर स्त्रोत माना जाता है. इसको खाने के तो फायदे होते ही है साथ ही ब्लूबेरी का जूस भी आपकी सेहत को स्वस्थ रखता है. यह छोटे और मीठे बैंगनी रंग के फल है जो कि खाने योग्य जामुन की तरह होते है. यह बारहमासी फूलों वाली झड़ी है जिसमें ब्लूबेरी के फल गुच्छे के रूप में फलते है. कई बार ब्लूबेरी के साइड इफेक्ट के चलते आपका स्वास्थय प्रभावित हो सकता है. तो आइए आज हम आपको ब्लूबेरी के फायदे के बारे में बता रहे है कि कैसे आपको इससे बेहतर फायदा हो सकता है.

/plantnet-category-blueberries

यह है ब्लू बेरी के फायदें

मानसिक स्वास्थय को बढ़ाएं

ब्लूबेरी का सेवन न केवल आपको ऊर्जा दिलाता है बल्कि यह आपके दिमाग को भी तेज करने में सहायक होते है. यह आपकी याद की क्षमता को बढ़ाता है. इसके अलावा यह आपकी दैनिक सहन शाक्ति को भी बढ़ाने में सहायक होता है.

स्किन को फायदा

आप अपनी त्वचा की देखभाल करने और त्वचा संबंधी हर तरह की समस्या को दूर करने के लिए ब्लूबेरी का इस्तेमाल कर सकते है. यह आपकी त्वचा को गोरी और काफी चमकदार भी बनाता है. यह एंटी एजिंग के फार्मूले के रूप में काम करता है.

abundance-antioxidant-berries

बालों को स्वस्थ बनाएं

ब्लूबेरी आपके बालों को स्वस्थ बनाए रखने में मददगार है. इसके अंदर काफी सारे पोषक तत्व मौजूद होते है जो कि आपके बालों को सही रखते है. इससे आप अपने बालों को घना, मजबूत और लंबा बना सकते है.

हड्डियों को मजबूत बनाए

ब्लू बेरी का सेवन आपके शरीर की हड्डियों को मजबूत बनाए रखने में काफी सहायक होती है. ब्लूबेरी में मौजूद पोषक तत्व और खनिज पदार्थ को मजबूत और सख्त बनाने में सहायक होते है.

कैंसर से बचाव

ब्लूबेरी में विटामिन सी और विटामिन ए की मात्रा होती है जो कि एक प्रकार के फाइटोन्यूट्रिएंस होते है. इसके विभिन्न तरह के प्रभावी तत्व मौजूद होते है जो कि शरीर के अंगों जैसे फेफड़ों, अन्न प्रणाली, पेट और प्रणाली, अग्नाशय आदि में कैंसर की कोशिकाओं के निर्माण को रोकने में सहायक है.



Share your comments