1. लाइफ स्टाइल

Benefits of drumstick: सहजन से मिलेंगे बेहतरीन फायदे, जानें सेवन करने का तरीका

सहजन जिसे अंग्रेजी में ड्रमस्टिक भी कहा जाता है, यह एक उष्णकटिबंधीय पेड़ है जो एशिया और अफ्रीका के विभिन्न हिस्सों में उगाया जाता है. दिलचस्प बात यह है कि सहजन का पौधा गोभी और ब्रोकोली का दूर का रिश्तेदार है और इसकी पौष्टिक तत्व भी एक समान है. ऐसा कहा जाता है कि सहजन के पौधे की पत्तियों में उच्च औषधीय महत्व होता है. इसके पत्ते प्रोटीन के महान स्रोत हैं और इसमें सभी महत्वपूर्ण अमीनो एसिड भी मौजूद होते हैं. इसके पत्ते मुख्य रूप से कैल्शियम, पोटेशियम, फॉस्फोरस, लोहा और विटामिन ए, डी, सी से भरपूर होते हैं. ज्यादातर भारतीय इसकी फली को सब्जी व अन्य भोजन बनाने में इस्तेमाल करते हैं.तो आइए जानते है, इससे मिलने वाले फ़ायदों के बारे में.....

मनीशा शर्मा
moringa
Moringa

सहजन जिसे अंग्रेजी में ड्रमस्टिक भी कहा जाता है, यह एक उष्णकटिबंधीय पेड़ है जो एशिया और अफ्रीका के विभिन्न हिस्सों में उगाया जाता है. दिलचस्प बात यह है कि सहजन का पौधा गोभी और ब्रोकोली का दूर का रिश्तेदार है और इसकी पौष्टिक तत्व भी एक समान है.

ऐसा कहा जाता है कि सहजन के पौधे की पत्तियों में उच्च औषधीय महत्व होता है. इसके पत्ते प्रोटीन के महान स्रोत हैं और इसमें सभी महत्वपूर्ण अमीनो एसिड भी मौजूद होते हैं. इसके पत्ते मुख्य रूप से कैल्शियम, पोटेशियम, फॉस्फोरस, लोहा और विटामिन ए, डी, सी से भरपूर होते हैं. ज्यादातर भारतीय इसकी फली को सब्जी व अन्य भोजन बनाने में इस्तेमाल करते हैं.तो आइए जानते है, इससे मिलने वाले फ़ायदों के बारे में.....

सहजन की पत्तियों के फायदे (Benefits of Moringa)

1) ऊर्जा बढ़ाता है (Boosts energy)

सहजन की पत्तियां शरीर के ऊर्जा स्तर को बढ़ाने में मदद करती हैं, जिससे थकान से राहत मिलती है. इसकी पत्तियां आयरन से भरपूर होती हैं जो शरीर में कमजोरी को कम करने में मदद करती हैं. अगर आपको ऑफिस या घर पर थकान महसूस होती है तो आपको अपने दिन की शुरुआत रोज सुबह एक कप सहजन चाय से करनी चाहिए.

2) मधुमेह के लिए अच्छा है (Good for diabetes)

सहजन की पत्तियों में शक्तिशाली फाइटोकेमिकल्स होते हैं जो रक्त में शर्करा के स्तर को कम कर सकते हैं. यह कोलेस्ट्रॉल, लिपिड और ऑक्सीडेटिव तनाव के स्तर को भी कम कर सकता है इसकी पत्तियों में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट गुण हमें खतरनाक बीमारियों से बचाने में फायदेमंद है.

3) आँखों को स्वस्थ रखने में सहायक (Helpful in keeping eyes healthy)

सहजन की पत्तियां विटामिन ए से समृद्ध होती हैं जो आंखों को स्वस्थ रखने के साथ-साथ, नजर भी तेज करती हैं और आंखों सम्बंधित समस्याओं से भी बचाने में फायदेमंद होती हैं.

सहजन की पत्तियों का उपयोग (uses of drumstick leaves)

आप सहजन के पत्तों को तीन तरह से उपयोग कर सकते हैं: कच्चे पत्ते, पाउडर और रस के रूप में.

सहजन का पाउडर (Moringa Powder)

 सबसे पहले सहजन की ताजा पत्तियों को छाया में सुखाए ध्यान रहें कि सीधे धूप के नीचे न सुखाएँ क्योंकि इससे सहजन की पत्तियों का पोषण मूल्य कम हो जाएगा. इसके सूख जाने के बाद इन्हें पीस लें.

सहजन का रस (Moringa Juice)

सहजन की ताजी पत्तियों को कुचल दिया जाता है और फिर रस को उपयोग के लिए निकाला जाता है. आप अपने नजदीकी बाजार या ऑनलाइन से सहजन पाउडर और सहजन का रस प्राप्त कर सकते हैं.

English Summary: Moringa Benefits : Great benefits of moringa, learn the complete method of consumption Published on: 17 December 2019, 12:19 IST

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News