Lifestyle

मोरिंगा क्या है और क्यों इसका सेवन हमारे लिए है बहुत जरूरी, जानें यहां

ऐसे बहुत से लोग होंगे जिन्होंने मोरिंगा का नाम भी नहीं सुना होगा. वैसे, क्या आपने सहजन का नाम सुना है? अगर हां, तो आपको बता दें कि मोरिंगा को ही सहजन के नाम से भी जाना जाता है. यह बड़े काम का पेड़ होता है. इसके फल से लेकर इसकी लकड़ी तक गुणों से भरपूर है. यही वजह है कि कई जगह किसान इसकी खेती भी करते हैं. यह आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता (immune system) को बढ़ाता है. ऐसे में इस समय कोरोना वायरस के संक्रमण से लड़ने के लिए भी हमें इसका सेवन जरूर करना चाहिए. साथ ही इसमें आयरन और विटामिन ए होता है जो शरीर को संक्रमण से लड़ने में मदद करता है. मोरिंगा या सहजन (moringa) को कई तरह से हम अपनी सेहत को बेहतर बनाने में इस्तेमाल कर सकते हैं. आज हम आपको यही बताने वाले हैं कि आप इसे किस तरह उपयोग में लाकर सेहत संबंधी किन-किन मुश्किलों से निजात पा सकते हैं, खासतौर से इस मौसम में...

थकान से देता है राहत, बढ़ाता है स्टैमिना

अगर आपको थकान जल्दी लग जाती है या आपका स्टैमिना (stamina) कमजोर है, तो भी मोरिंगा आपके लिए ही है. Moringa थकान के लिए एक प्राकृतिक समाधान है. इसमें आपको आयरन और विटामिन ए मिलता है जो शरीर में थकान को कम करने के लिए जिम्मेदार है.

पेट और हड्डियों के लिए कारगर

मोरिंगा में आपको 24.7% एनआरवी के साथ कैल्शियम मिलता है जो पाचन एंज़ाइम के सामान्य कामकाज के लिए जिम्मेदार है. इसमें मौजूद फाइबर भी हमारे लिए बहुत लाभदायक है. इससे पाचन तंत्र ठीक रहता है और पेट भी भरा हुआ लगता है.

आपके तनाव को करता है कम

आपको बता दें कि मोरिंगा के पेड़ के पत्ते एडेप्टोजेन्स (Adaptogens) के शक्तिशाली स्रोत हैं. तनाव को कम करने के लिए यह एक उपयोगी एजेंट के रूप में काम करता है.

मधुमेह में रामबाण

सहजन का उपयोग पारंपरिक चिकित्सा में बहुत ही विख्यात है. यह प्राकृतिक रूप से मधुमेह से निपटने में भी मदद करता है. यह रक्त शर्करा के स्तर को संतुलित करने में मदद करता है और इसमें मौजूद 25% प्रोटीन भी आपको चुस्त-दुरुस्त रखता है.

आंखों के लिए फायदेमंद

मोरिंगा की पत्तियों का पाउडर आपके लिए बहुत फायदेमंद है. इसमें 18% विटामिन ए होता है जो आंखों की रौशनी के लिए बहुत अच्छा है.



English Summary: know about health benefits of moringa

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in