Lifestyle

नींबू-पानी पीकर गर्मी से पाएं निजात, लेकिन पढ़ लें इसके नुकसान भी...

गर्मी का मौसम आते ही नींबू-पानी की मांग बढ़ जाती है. लोग गर्मी से निजात पाने के लिए नींबू-पानी का सेवन करते हैं. लेकिन नींबू-पानी केवल गर्मी से छुटकारा पाने का ही काम नहीं करता, बल्कि कई चीजों में फायदा करता है. लेकिन जरूरत से ज्यादा नींबू-पानी पीना खतरनाक साबित हो सकता है. बहुत ज्यादा नींबू-पानी पीने का आपकी सेहत पर सीधा असर पड़ता है. आइए जानते हैं कि नींबू-पानी पीने के क्या हैं फायदे और क्या हैं नुकसान... 

नींबू-पानी पीने के फायदे

भरपूर विटामिन- नींबू विटामिन सी का बेहतर स्रोत माना जाता है. साथ ही, इसमें विभिन्न विटामिन जैसे थियामिन, रिबोफ्लोविन, नियासिन, विटामिन बी- 6, फोलेट और विटामिन-ई की थोड़ी मात्रा मौजूद रहती है.

पाचन क्रिया- पाचन क्रिया, वजन संतुलित करने और कई तरह के कैंसर से बचाव करने में नींबू-पानी मददगार होता है.

किडनी स्टोन- नींबू पानी पीने से किडनी स्टोन से राहत पाई जा सकती है. मुख्यरूप से किडनी स्टोन शरीर से बिना किसी परेशानी के निकल जाता है.

डायबि‍टीज- नींबू-पानी, हाई शुगर वाले जूस व ड्रिंक का बेहतर विकल्प माना जाता है. खासतौर से उनके लिए जो डायबिटीज के मरीज हैं या वजन कम करना चाहते हैं.

पाचनक्रिया-  नींबू-पानी में मौजूद नींबू का रस हाइड्रोक्लोरिक एसिड और पित्त सिक्रेशन के प्रोडक्शन में वृद्धि करता है, जो पाचन के लिए जरूरी है.

कब्ज- कब्ज की समस्या को दूर करने में भी नींबू पानी काफी मददगार होता है. रोज सुबह गर्म नींबू-पानी पीने से कब्ज की समस्या से दूर रहा जा सकता है.

इम्यून सिस्टम- नींबू-पानी में मौजूद आवश्यक विटामिन और मिनरल के शरीर के एनर्जी लेवल को बढ़ाने में मदद करते हैं, और इनसे इम्यून सिस्टम सही रहता है.

खराब गला-  नींबू-पानी को गुनगुना करके पीने से गले की खराबी या फैरिन्जाइटिस में आराम पहुंचाता है.

 वजन- रोज सुबह शहद के साथ गुनगुना नींबू-पानी पीने से वजन आसानी से कम किया जा सकता है.

मसूड़ों की समस्या- नींबू-पानी पीने से मसूड़ों से संबंधित समस्याओं से निजात पाया जा सकता है. नींबू पानी में एक चुटकी नमक मिलाकर पीने से बेहतर फायदे मिलते हैं

ये तो थे नींबू-पानी पीने के फायदे, लेकिन अब आपको बताते हैं कि जरूरत से ज्यादा नींबू-पानी पीना शरीर के लिए कितना हानिकारक हो सकता है.

नींबू-पानी के नुकसान

दांतों को नुकसान

नींबू-पानी में मौजूद एसिड टूथ एनमल को कमजोर बना देते हैं, नींबू में सिट्रस एसिड होता है जो दांतों की सबसे बाहरी परत को नुकसान पहुंचाता है.

पेट खराब

जरूरत से ज्यादा नींबू के रस का सेवन करने से पेट खराब होने की समस्या हो सकती है, क्योंकि खाने को पचाने वाले एसिड की मात्रा ज़्यादा होने से पेट में दर्द और जलन की समस्या बढ़ जाती है.

सीने में जलन

ज्यादा नींबू-पानी पीने से सीने में जलन की भी शिकायत हो सकती है, दरअसल, नींबू में मौजूद एसिड की वजह से ऐसा होता है.

बार-बार पेशाब जाना

वजन घटाने के लिए बहुत ज्यादा ही गुनगुने पानी में नींबू मिलाकर पीने से बार-बार पेशाब लगने की समस्या हो सकती है.

खून में आयरन की मात्रा

नींबू में विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है, लेकिन शरीर में जरूरत से ज्यादा विटामिन सी हो जाए तो यह आयरन को भी ज्यादा अवशोषण कर लेती है और आयरन की ज्यादा मात्रा होना शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है.

माइग्रेन और अस्थमा

नींबू-पानी के ज्यादा सेवन से माइग्रेन की समस्या होने का खतरा रहता है. जिन लोगों को अस्थमा की समस्या है उन्हे भी नींबू-पानी का सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि ऐसा करने से उनकी समस्या और बढ़ सकती है.

हड्डियां कमजोर

नींबू-पानी पीने से हड्ड‍ियां कमजोर हो जाती हैं, क्योंकि नींबू में मौजूद एसिड का हड्डियों पर बुरा प्रभाव पड़ता है.

एसिडिटी की समस्या

गैस या एसिडिटी के मरीजों को नींबू-पानी नहीं पीना चाहिए,  क्योंकि नींबू-पानी पीने से पाचन क्रिया पर असर पड़ता है. इससे एसिडिटी और गैस की समस्या और बढ़ सकती है.

हर चीज का हमारे शरीर पर बुरा और अच्छा प्रभाव पड़ता है. नींबू-पानी पीना शरीर के लिए गुणकारी है तो यह हमारे शरीर पर कुछ बुरे प्रभाव भी छोड़ता है. जो हमारे लिए काफी नुकसानदायक भी साबित हो सकता है.



English Summary: Get rid of heat by drinking lemonade, but read its disadvantages as well

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in