Lifestyle

नींबू इम्युनिटी बढ़ाने के साथ देता है शरीर को कई अद्भुत फायदे, पढ़ें पूरा लेख

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि नींबू सभी प्रकार के व्यंजनों में खट्टा स्वाद बढ़ाने वाला फल है. इसे विटामिन -C का बेहतर स्रोत माना जाता है और साथ ही, इसमें विभिन्न विटामिन जैसे थियामिन, रिबोफ्लोविन, नियासिन, विटामिन बी- 6, फोलेट और विटामिन-ई की थोड़ी मात्रा मौजूद रहती है.यह कई बीमारियों से लड़ने में मदद करता है और हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को भी मजबूत बनाता है. नींबू के ऐसे कई अद्भुत स्वास्थ्य लाभ है जो ज्यादातर लोग नहीं जानते हैं. तो आज हम आपको अपने इस लेख में नींबू से होने वाले फायदों के बारे में बताएंगे. तो आइए जानते हैं इनके बारे में विस्तार से...

पाचन क्रिया

पाचन क्रिया, वजन संतुलित करने और कई तरह के कैंसर से बचाव करने में नींबू-पानी मददगार होता है.

दांत चमकदार बनाएं

नींबू का उपयोग बेकिंग सोडा के साथ किया जा सकता है ताकि आपके दांतों को सफेद और चमकदार बनाया जा सके. बस नींबू और बेकिंग सोडा को बराबर मात्रा में मिलाएं और इसे अपने दांतों पर मलें.ऐसा नियमित करने से आपके दांतों का पीलापन दूर होगा.

किडनी स्टोन से राहत

नींबू पानी पीने से किडनी स्टोन से राहत पाई जा सकती है. मुख्यरूप से किडनी स्टोन शरीर से बिना किसी परेशानी के निकल जाता है.

मुंहासे और फुंसियां

नींबू अपने अम्लीय गुणों के लिए जाना जाता है. नींबू के रस की कुछ बूंदों को मुंहासे और ब्लैकहेड्स पर नियमित इस्तेमाल करने से काफी हद तक राहत मिलती है. यह त्वचा को कसने और युवा बनाने में भी मदद करता है. लेकिन सुनिश्चित करें कि आप इसे रुई के साथ सावधानी से त्वचा पर लगाएं. क्योंकि यह त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है. इसे सिर्फ 5 मिनट के लिए त्वचा पर अप्लाई करें और फिर गुनगुने पानी से धो लें. यदि आपकी संवेदनशील त्वचा है, तो आप इसे अप्लाई करने से पहले समान मात्रा में शहद के साथ मिला सकते हैं.

ये खबर भी पढ़े: Black Pepper Benefits: रोजाना 2 से 3 काली मिर्च का सेवन रखेगा आपको इन समस्याओं से दूर

कब्ज

कब्ज की समस्या को दूर करने में भी नींबू पानी काफी मददगार होता है. रोज सुबह गर्म नींबू-पानी पीने से कब्ज की समस्या से दूर रहा जा सकता है.

रंग साफ करें

नींबू को चीनी के दानों और शहद के साथ स्क्रब के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है और आप इसके छिलकों को कोहनी और घुटनों पर रगड़ सकते हैं. इससे रंगत साफ होती है.

मैनीक्योर और पेडीक्योर

इस व्यस्त जीवन में नियमित रूप से सैलून जाना हर किसी के लिए इतना आसान नहीं है. ऐसे में आप घर पर ही मैनीक्योर और पेडीक्योर कर सकते हैं. इसके लिए आप अपने गर्म पानी के टब में नींबू और कुछ तेल मिलाएं और घर पर ही घरेलू नुस्ख़े से अपने हाथ पैर चमकाए.

स्ट्रेस दूर करें

अगर आप भूखे हैं या कमजोर महसूस कर रहे हैं या कम ऊर्जावान महसूस कर रहे हैं, तो आप नींबू पानी या फिर नींबू की चाय पीकर मूड को फ्रेश कर और अपनी ऊर्जा को बढ़ा सकते हैं.

ये खबर भी पढ़े: Vitamin D deficiency treatment: मानसून सीजन में ऐसे करें विटामिन डी की कमी का इलाज, वरना हो सकते हैं गंभीर रोगों के शिकार



English Summary: Health Benefits of Lemon : Lemon gives many amazing benefits to the body along with increasing immunity, read full article

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in