1. लाइफ स्टाइल

फायदेमंद होने के साथ ही नुकसानदायक भी है ग्रीन टी

Kajal Sharma
Kajal Sharma

लोगों में स्लिम दिखने और फिट रहने का क्रेज देखा जाता है . जब भी बात फिटनेस और स्वास्थ्य की होती है तो ग्रीन टी का नाम सबसे पहले आता है. लोगों का मानना है कि ग्रीन टी के सेवन से स्वास्थ्य अच्छा और फिटनेस अच्छा रहता है. ग्रीन टी के स्वास्थ्य फायदों की वजह से दुनिया  भर में इसका चलन बढ़ रहा है. इस पर कई अध्ययन भी किए गए हैं, जिसमे इसे औषधी बताया गया है .लेकिन आपको बता दें कि ग्रीन टी के फायदे है तो कुछ नुकसान भी कम नहीं हैं.

ग्रीन-टी पीने के फायदे

वजन: बता दें कि ग्रीन टी को रोजाना पीने से पेट की चर्बी घटती है, और वजन कम होता है.

बाल और दांत के लिए फायदे: ग्रीन टी में शामिल ऑक्सीडेंट्स से बालों का गिरना कम होता है और दांत भी कीड़ा लगने से बचे रहते हैं.

शुगर और कोलेस्ट्रोल: ग्रीन-टी पीने से शुगर कंट्रोल करने में मदद मिलती है वहीं ग्रीन-टी का सेवन रोजाना करने से कोलेस्ट्रोल कम होता है.

ब्लड प्रैशर: ग्रीन-टी पीने से ब्लड प्रैशर भी कंट्रोल में रहता है.

एंटी कैंसर: बहुत कम ही लोग जानते हैं कि ग्रीन-टी पीने से कैंसर से भी बचाव रखने में मदद मिलती है, और हड्डियां भी मजबूती होती है.

ग्रीन टी के नुकसान :

ग्रीन-टी का सेवन करने से पेट दर्द और लिवर संबंधी समस्या हो सकती हैं

बता दें कि ग्रीन टी में कैफीन मौजूद होता है, ऐसे में इसके अधिक सेवन से अनिद्रा, सिरदर्द, कंपकंपी और चिंता जैसी परेशानियां हो सकती हैं.

ग्रीन टी में टैनिक एसिड नामक तत्व होता है, जो दांतों में दाग का कारण बन सकता है.

गर्भावस्था के दौरान ग्रीन टी के सेवन नहीं करना चाहिए. इसमें कैफीन होता है और गर्भावस्था के दौरान 300 मिलीग्राम से ज्यादा कैफीन का सेवन गर्भावस्था की अवधि को बढ़ा सकता है.

ग्रीन-टी पीने के कई फायदे हैं लेकिन उसके नुकसान भी काफी हैं. हर किसी व्यक्ति को ग्रीन-टी का सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि सभी के शरीर का स्तर अलग-अलग होता है, इसके अनुसार ही किसी चीज का शरीर पर असर होता है. ऐसे में ग्रीन-टी का सेवन करने से पहले किसी डॉक्टर के पहले पूछें. ग्रीन-टी के कई प्रकार भी होते हैं, आप अपने स्तर के हिसाब से इसका सेवन कर सकते हैं.

English Summary: Benefits of drinking green tea, even some disadvantages! Know what

Like this article?

Hey! I am Kajal Sharma . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News