1. लाइफ स्टाइल

फेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए भोजन में शामिल करें ये खास मसाले

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
Health & Fitness

Health & Fitness

आजकलर बढ़ते प्रदूषण की वजह से हमारे फेफड़ों को काफी नुकसान पहुंचता है, जिससे हम दिल और सांस से जुड़ी कई बीमारियों का शिकार हो जाते हैं. ऐसे में आज हम कुछ ऐसे मसालों के बारे में जानकारी देने वाले हैं, जिनके सेवन से आप अपने फेफड़ों को हेल्दी रख सकते हैं.

हल्दी

यह शरीर के लिए संजीवनी बूटी का काम करती है. इसके सेवन से कई रोगों को खत्म किया जा सकता है. इसमें एंटी-सेप्टिक और एंटी-इंफ्लेमेटरी के गुण होते हैं, जो सूजन को कम और वायु को साफ करने का काम करते हैं. इसके साथ ही हल्दी एंटी वायरल भी होती है, जो फेफड़ों को संक्रमण से सुरक्षित रखती है, इसलिए अपने भोजन में हल्दी का इस्तेमाल ज़रूर करें.

गिलोय

यह शरीर के लिए काफी जरूरी और महत्वपूर्ण होता है. इसके सेवन से कई तरह की बीमारियां दूर होती हैं. कोरोना काल से इसकी मांग काफी बढ़ गई है, क्योंकि ये हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में काफी मदद करता है. बता दें कि गिलोय में एंटीमाइक्रोबियल गुण पाए जाते हैं, जो कि वायरस से होने वाली बीमारियों से फेफड़ों को सुरक्षित रखता है. इसके अलावा गिलोय के सेवन से सूजन कम की जा सकती है.

अजवाइन

अजवाइन का इस्तेमाल जायके में मसाले के रूप में होता है. इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स सूजन को भी कम करता है. इसके साथ ही सांस मार्ग को आराम पहुंचाता है. इसके अलावा फेफड़ों को साफ करने में भी कारगर है, इसलिए अपने भोजन में अजवाइन को जरूर शामिल करें. विशेषज्ञों का कहना है कि अजवाइन स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होती है. जानकारी के लिए बता दें कि आप जो पास्ता या मोमोज में ऊपर से ऑरेगैनो डालकर  खाते हैं, वह अजवायन की पत्तियां होती हैं, क्योंकि उसे अंग्रेजी में ऑरेगैनो कहा जाता है. इसमें बायोएक्टिव कंपाउंड पॉलीफेनोल्स और फ्लेवोनॉयड्स गुए पाए जाते हैं.

(यह लेख सामान्य जानकारी के लिए है. अगर आप किसी भी चीज का सेवन करना चाहते हैं, तो एक बार अपने  डॉक्टर या विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.)

English Summary: To keep lungs healthy, include turmeric, celery and giloy in the diet

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News