आपके फसलों की समस्याओं का समाधान करे
  1. लाइफ स्टाइल

Coronavirus Update: कोरोना वायरस के ये 5 लक्षण हैं खतरनाक, भूलकर भी न करें नजरअंदाज

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
Coronavirus

Coronavirus

देशभर में कोरोना संक्रमितों (Coronavirus) की संख्या लगातार बढ़ रही है, जिससे लोग काफी दहशत में आ गए हैं. इस दौरान कई विशेषज्ञों का कहना है कि कोरोना वोयारस (Coronavirus)  की दूसरी लहर में नए-नए लक्षण भी देखने को मिल रहे हैं. 

कई विशेषज्ञों का कहना है कि कोरोना संक्रमित (Coronavirus) लोगों को शरीर में दर्द, थकान, कमजोरी, उल्टी और डायरिया जैसी समस्याएं हो रही हैं, जिसके बाद उनकी कोरोना टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव आ रही है. ऐसे में जरूरी है कि आप सभी लोगों को कोरोना के सही लक्षणों की जानकारी हो. आइए आपको कोराना वायरस (Coronavirus) के पांच सबसे खतरनाक लक्षणों की जानकारी देते हैं, जिनके दिखते ही तुरंत अस्पताल जाने की जरूरत पड़ सकती है.

सीने में दर्द होना  (Chest Pain)

अगर आपके सीने में किसी भी तरह का दर्द होता है, तो इसे बिल्कुल भी नजरअंदाज न करें.  यह कोरोना (Coronavirus)  का सबसे खतरनाक लक्षण है. अगर आपको ऐसी कोई भी दिक्कत महसूस होती है, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क कर लें.   

सांस लेने में दिक्कत (Breathing Problem)

यह सबसे महत्वपूर्ण और खतरनाक लक्षण है. अगर आप कोरोना वायरस (Coronavirus) से संक्रमित हो चुके हैं, तो आपको सांस लेने में तकलीफ हो सकती है. इससे आपकी जान जाने का खतरा भी हो सकता है, इसलिए जब भी ये लक्षण दिखाई दे, तो तुरंत अस्पताल जाएं या फिर डॉक्टर से संपंर्क करें.  

ऑक्सीजन लेवल कम होना  (Low Oxygen Level)

कोरोना वायरस (Coronavirus) से संक्रमित होने पर शरीर में ऑक्सीजन लेवल का स्तर कम होता है. इसकी वजह से अस्पताल में भर्ती कराना पड़ रहा है. कई लोगों की इस वजह से जान भी जा चुकी है,  इसलिए इस लक्षण से भी एकदम सतर्क रहें.

होठों का नीला पड़ना (Lips Turn Blue)

अगर व्यक्ति की त्वचा या होंठ नीले पड़ जाएं, तो वह कोरोना (Coronavirus) से संक्रमित हो सकता है. यह  खून में ऑक्सीजन का स्तर कम होने का संकेत होता है. ऐसे में आपको तुरंत अस्पताल जाने की जरूरत है.

आसान काम करने में दिक्कत होना  (Having Trouble doing Easy Things)

अगर कोरोना (Coronavirus) का संक्रमण होता है, तो यह आपके मस्तिष्क के कार्य करने की क्षमता और तंत्रिका तंत्र को काफी प्रभावित करता है. इस दौरान भ्रम, बेचैनी और बेहोशी जैसे लक्षण दिखाई दे सकते हैं. विशेषज्ञों का कहना है कि अगर आप कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमित हैं, तो आपको कोई भी आसान काम करने में दिक्कत होगी या फिर बोलने में लड़खड़ाहट यानी दिक्कत महसूस होगी. अगर ऐसा है, तो आप तुरंत अस्पताल जाएं.

English Summary: Coronavirus 5 Most Dangerous Symptoms

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News